एआरटीओ ने लगाई पाठशाला: एआरटीओ ने दिलाया एनसीसी कैडेट्स को सड़क सुरक्षा का संकल्प

फारुख हुसैन

लखीमपुर खीरी। बुधवार को युवराज दत्त इंटर कॉलेज ओयल में एनसीसी कैडेट्स के साप्ताहिक प्रशिक्षण केंद्र के दूसरे दिन सड़क जागरूकता कार्यशाला आयोजित हुई। शासन के निर्देश पर संचालित यातायात माह के तहत परिवहन विभाग के तत्वावधान में 500 एनसीसी कैडेट्स को सड़क सुरक्षा का पाठ पढ़ाया गया। सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी प्रवर्तन रमेश कुमार चौबे ने सड़क सुरक्षा नियमों की विस्तृत जानकारी दी। एनसीसी कैडेटस की प्रतिभा एवं जज्बा समाज में एक अलग स्थान रखती है।

उन्होंने कहा कि एनसीसी कैडेट स्वयंसेवी के रूप में सड़क सुरक्षा नियमों को जन जन तक पहुंचाएं। न केवल नियमों का स्वयं पालन करें बल्कि दूसरों को भी इसे पालन कराने के लिए प्रोत्साहित करें। एआरटीओ रमेश ने बताया कि सड़क सुरक्षा जीवन लक्ष्य की गारंटी है। इसका पालन करके न केवल हम स्वयं का जीवन सुरक्षित कर सकते हैं बल्कि दूसरों को भी सुरक्षित जीवन दे सकते हैं। इस दौरान यह आरटीओ ने मौजूद एनसीसी कैडेट्स एवं उनके प्रशिक्षकों को सड़क सुरक्षा की शपथ एवं संकल्प दिलाया।

टीएसआई संजीव तोमर ने भी मौजूद एनसीसी कैडेट्स के सामने सड़क सुरक्षा के नियमों को रेखांकित किया। उन्होंने कहा कि दोपहिया वाहन चलाते समय हेलमेट का प्रयोग पुलिस के भय से नहीं बल्कि अपनी सुरक्षा के लिए करें। चार पहिया वाहन में यात्रा करते समय सीट बेल्ट का प्रयोग अपनी आदत में शुमार करें।

एनसीसी के कर्नल आनंद पाठक ने परिवहन विभाग के अधिकारियों के प्रति आभार ज्ञापित करते हुए कहा कि सड़क सुरक्षा के संबंध में जो भी जानकारी दी गई है उनका कैडेट्स न केवल अनुपालन करेंगे बल्कि समाज में इसकी जागरूकता के लिए विशेष प्रयास करेंगे। सड़क जागरूकता कार्यक्रम में एनसीसी के कर्नल आनंद पाठक, सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी प्रवर्तन रमेश कुमार चौबे, उपनिरीक्षक यातायात संजीव तोमर, सहित प्रशिक्षण में मौजूद सभी 500 एनसीसी कैडेट्स शामिल हुए।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *