जम्मू कश्मीर: लंबे समय से चल रहे सूखे का दौर टुटा, अधिकांश हिस्सों में हुई बारिश और बर्फ़बारी, श्रीनगर-लेह राष्ट्रीय राजमार्ग बंद

निसार शाहीन शाह

जम्मू कश्मीर: जम्मू कश्मीर के कई हिस्सों में बारिश और बर्फ़बारी का दौर जारी हो गया है। बारिश और बर्फ़बारी ने लम्बे समय से चल रहे सूखे के दौर को तोड़ दिया है। बर्फ़बारी और बारिश से सुहावने मौसम हो गया है जिससे सैलानियों की आमद बढ़ रही है। हो रहे बर्फ़बारी से यातायात पर भी गहरा असर पड़ सकता है। ऐसे में खतरा न हो इसके लिए कई मार्गो को भी किया जा सकता है। पिछले 24 घंटे में श्रीनगर समेत कई जिलों में बारिश और बर्फबारी हुई है। वही मौसम में बदलाव से कड़ाके की ठंड से थोड़ी राहत मिली है। प्रदेश में अधिकतर इलाकों में मौसम साफ है।

बर्फबारी के कारण श्रीनगर-लेह राष्ट्रीय राजमार्ग बंद है। जिला राजोरी और पुंछ को शोपियां से जोड़ने वाले मुगल रोड पर भी यातायात बहाल नहीं किया जा सका है। पर्यटन स्थलों पर सफेद चादर बिछने से सैलानियों की आमद बढ़ी है। उधर जम्मू श्रीनगर हाईवे पर भूस्खलन होने के कारण यातायात के लिए ठप हो गया है। पिछले 24 घंटे में मध्य कश्मीर के गांदरबल जिले के सोनामर्ग पर्यटन स्थल में 20 इंच बर्फ गिरी है। उत्तरी कश्मीर के बारामुला जिले में प्रसिद्ध स्कीइंग स्थल गुलमर्ग में सात इंच, श्रीनगर में 1.5 इंच, काजीगुंड में छह इंच बर्फबारी हुई है।

पहलगाम में पांच इंच, कुपवाड़ा में आठ इंच और कोकेरनाग में दो इंच बर्फ गिरी है। बांदीपोरा में 2-5 इंच, ऊपरी इलाकों में 5-8 इंच, गुरेज सेक्टर में 12 इंच, राजदान पास में 18 इंच बर्फ गिरी है। श्रीनगर-लेह राजमार्ग पर जोजीला दर्रे में 20 इंच बर्फबारी हुई।  श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग यातायात के लिए खुला रहा। घाटी के कई हिस्सों में कोहरे की मोटी परत छाई रही। इससे श्रीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर कम दृश्यता के कारण सुबह हवाई यातायात प्रभावित रहा। सुबह 11:30 बजे के बाद दृश्यता में सुधार होने पर हवाई उड़ानों का संचालन बहाल हुआ।

बर्फबारी से गुलमर्ग और पहलगाम को छोड़कर पूरी घाटी में न्यूनतम तापमान में सुधार हुआ है। पर्यटकों का कहना है कि नए साल से ठीक पहले पर्यटन स्थलों पर बर्फबारी का अनुभव करना किसी सपने के सच होने जैसा है। जम्मू में दिनभर मौसम साफ रहा। यहां अधिकतम तापमान 20.6 और न्यूनतम तापमान 7.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। बनिहाल में न्यूनतम तापमान 0.8, कटड़ा में 6.5 और भद्रवाह में 1.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *