नए पदों के सृजन सहित पुलिस विभाग के 67 हजार 735 पदों पर नियुक्ति करेगी बिहार की नीतीश सरकार, कैबिनेट ने दिया मंजूरी

अनिल कुमार

पटना: बिहार में नीतीश कुमार की सरकार ने नए पदों के सृजन सहित पुलिस विभाग में कुल 67 हजार 735 पदों पर नियुक्ति करेगी। कल मंगलवार को हुई कैबनेट की बैठक में इसको मंजूरी मिल गई है। कैबनेट ने कुल 13 एजेंडों पर मुहर लगा दी है। जिसमे पुलिस विभाग में 67 हजार 735 पदों पर सीधी भर्ती के लिए स्वीकृति मिल गई है। बढ़ती जनसंख्या के मद्देनजर सीधी नियुक्ति के 48 हजार 447 पद और द्वितीय चरण के 19 हजार 288 पद समेत कुल 67 हजार 735 पदों के सृजन की स्वीकृति दी गई है।

वहीं, वित्तीय वर्ष 2022-23 के प्रभाव से सामान्य भविष्य निधि अंशदान पर एक वित्तीय वर्ष में पांच लाख की ऊपरी सीमा निर्धारित करने के लिए नियमावली में संशोधन किया गया है। डायल 112 के प्रथम चरण के लिए पुलिस संवर्ग और गैर पुलिस संवर्ग के कुल 7 हजार 808 पदों के सृजन की स्वीकृति दी है। निबंधन कार्यालय परसा, सोनपुर, पूर्णिया, बनमनखी, समस्तीपुर, दलसिंह सराय, रोसड़ा, बिहटा और दानापुर के क्षेत्राधिकार का पुर्ननिर्धारण के प्रस्ताव पर सहमति दिया।

कैबिनेट ने बिहार के 2 हजार 803 प्राइमरी स्कूलों में बेंच डेस्क क्रय के लिए 50 करोड़ रुपये की स्वीकृति प्रदान किया है। साथ ही तारामंडल में ऑप्टिकल टेलीस्कोप अधिष्ठापन के लिए 36 करोड़ 1320000 रुपये के अधीन नेशनल काउंसिल ऑफ साइंस म्यूजियम के माध्यम से दो करोड़ 40 लाख रुपये की लागत से खगोल एवं अंतरिक्ष विज्ञान निर्माण की स्वीकृति दिया है।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *