भारत जोड़ो यात्रा: आज संपन्न होगी राहुल की पदयात्रा, श्रीनगर में होगी जनसभा, जाने कौन-कौन सी पार्टियाँ होंगी शामिल

तारिक़ खान

डेस्क: कांग्रेस नेता राहुल गांधी के नेतृत्व में चल रही “भारत जोड़ो यात्रा” का आज समापन है। 12 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की यात्रा करने के बाद रविवार को समाप्त हुई कांग्रेस की मेगा “भारत जोड़ो यात्रा” का समापन समारोह आज श्रीनगर में होगा। कन्याकुमारी से शुरू हुई यात्रा ने काफी लम्बा सफ़र तय किया है। राहुल के साथ इस यात्रा में सफ़र तय कर रहे कांग्रेस नेताओं और कार्यकर्ताओ ने कदम से कदम मिलाये और हाथ थामे इस यात्रा के सफ़र को तय किया है। वो एक बहुत खुबसूरत सा कलाम है “मैं अकेले ही चला था जानिब-ए-मंजिल लोग मिलते गये और कारवां बनता गया।” कांग्रेस नेता राहुल गांधी के साथ भी इस यात्रा में बहुत लोग शामिल हुए है। नेता से लेकर अभिनेता और खिलाडियों, युवाओ, आम नागरिको ने राहुल के साथ इस यात्रा में शामिल होकार उनके हौसले को बढ़ाया है।

कन्याकुमारी से मुहब्बत और एकता पैगाम लेकर राहुल गांधी चले थे और लम्बे सफ़र तय करने के बाद आज राहुल की पदयात्रा समापन तक पहुँच गई। आज सोमवार को कांग्रेस नेता राहुल गांधी की अगुवाई में “भारत जोड़ो यात्रा” संपन्न हो जाएगी। समापन समारोह में श्रीनगर में मौलाना आजाद रोड स्थित मुख्यालय में राहुल गांधी तिरंगा झंडा फहराएंगे। इसके बाद शेर-ए-कश्मीर स्टेडियम में जनसभा को संबोधित करेंगे। इस जनसभा में हिस्सा लेने के लिए 23 विपक्षी दलों के नेताओं को आमंत्रित किया गया है। साथ ही कांग्रेस के कई वरिष्ट नेता इसमें शामिल होंगे। सूत्रों के मुताबिक आमंत्रित दलों में केवल 12 विपक्षी दल सोमवार को भारत जोड़ो यात्रा के समापन समारोह में शामिल होंगे।  वहीं कुछ दल सुरक्षा कारणों से इसमें शामिल नहीं हो रहे हैं।

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने टीएमसी, जेडी (यू), शिवसेना, टीडीपी, नेशनल कॉन्फ्रेंस, समाजवादी पार्टी, बहुजन समाज पार्टी, सीपीआई, सीपीआई (एम), झारखंड मुक्ति मोर्चा, राष्ट्रीय जनता दल सहित दलों के अध्यक्षों को निमंत्रण दिया गया है। इसके साथ ही पीडीपी, एनसी, डीएमके, आरएलडी, आईयूएमएल, आरएसपी और जेडी (एस) भी इसमें शामिल है। बताते चले कि एमके स्टालिन के नेतृत्व वाली द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (डीएमके), शरद पवार की राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी), तेजस्वी यादव की अगुवाई वाली राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी), नीतीश कुमार की जनता दल (यूनाइटेड), उद्धव ठाकरे की शिवसेना, सीपीआई (एम), सीपीआई विदुथलाई चिरुथिगल काची (वीसीके), केरल कांग्रेस, फारूक अब्दुल्ला के नेतृत्व वाली जम्मू-कश्मीर नेशनल कॉन्फ्रेंस, महबूबा मुफ्ती की जम्मू-कश्मीर पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी), और शिबू सोरेन की झारखंड मुक्ति मोर्चा (जेएमएम) श्रीनगर में समारोह में भाग लेंगे। सूत्रों के मुताबिक एआईएडीएमके, जगनमोहन रेड्डी की YSRCP, नवीन पटनायक की बीजेडी, ओवैसी की पार्टी एआईएमआईएम और AIUDF को आमंत्रित नहीं किया गया है। यानी ये सभी दल इस समापन समारोह में शामिल नहीं हो सकेंगे।

“भारत जोड़ो यात्रा” औपचारिक रूप से सोमवार को श्रीनगर में जम्मू-कश्मीर कांग्रेस मुख्यालय में एक समारोह के साथ समाप्त होगी। इसके बाद शेर-ए-कश्मीर स्टेडियम में राहुल गांधी के नेतृत्व में एक रैली होगी, जहां कांग्रेस और अन्य समान विचारधारा वाले दलों के शामिल होने की उम्मीद है। बताते चले कि रविवार को कन्याकुमारी से कश्मीर तक भारत जोड़ो यात्रा का नेतृत्व करने वाले कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने यात्रा के अंतिम दिन में प्रवेश करते ही श्रीनगर के ऐतिहासिक क्लॉक टॉवर लाल चौक पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया। ध्वजारोहण के दौरान कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा और जम्मू-कश्मीर के पार्टी के अन्य नेता भी मौजूद रहे।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *