वाराणसी: जारी है ठण्ड का सितम, टुटा आठ साल का रिकॉर्ड

ए0 जावेद

वाराणसी: सर्द ने अपने सितम को बरक़रार रखा है। शहर-ए-बनारस में ठण्ड अपना कहर बरपा रही है। हर ओर घने कोहरे की चादर छाई हुई है। सूरज ने भी मुंह मोड़ लिया है, जिससे ठण्ड अपने तेवर दिखा रही है। सर्द बर्फीली हवाओ ने काफी गलन बढ़ा दिया है। वाराणसी और आसपास के जिलों में ठंड और गलन के कारण घर से निकलना मुश्किल हो गया है। लोग जरुरत पड़ने पर ही घर से निकल रहे है। हर गली, मोहल्ले और घाटों पर बैठे लोग ठंड से थर-थर कांप रहे हैं। ठण्ड के कारण स्कूलों को भी बंद कर दिया गया है। ठण्ड इतनी भीषण है कि हड्डियाँ भी काँप उठे।

हालांकि आज वाराणसी के शहरी इलाके में कोहरा नजर नहीं आया लेकिन धूप भी नहीं निकली। नये साल की शुरुआत से लेकर अब तक पांच दिन में जिस तरह से बर्फीली हवाएं चल रही हैं, उसी का असर है कि गलन भी बढ़ गई है। मौसम में आए इस बदलाव की वजह से इस साल ठंड ने बीते 8 साल का रिकार्ड तोड़ दिया। पांच जनवरी के दिन पिछले आठ साल में सबसे ठंडा दिन गुरुवार रहा। यही नहीं अधिकतम और न्यूनतम दोनों तापमान भी 8 साल में बृहस्पतिवार को सबसे कम रहा।

पहाड़ों पर जिस तरह से बर्फबारी हो रही है। उसी का असर मैदानी भाग में देखने को मिल रहा है। इस बीच कोहरा तो नहीं दिख रहा है लेकिन उत्तर पश्चिमी हवाएं 10 से 15 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही हैं। चार दिन से तो धूप भी नहीं खिली। गुरुवार को दिन में कुछ देर के लिए धूप निकली तो हवा में नमी इतनी अधिक रही कि गलन से राहत नहीं मिल सकी। दिन में ही बिना ग्लव्स और टोपी लगाए गाड़ी चलाना मुश्किल हो रहा था।

मौसम वैज्ञानिक एसएन पांडेय के अनुसार सतह से एक किलोमीटर तक पुरवा हवा चल रही है जबकि उसके ऊपर उत्तर पश्चिमी हवाएं चल रही हैं। इसमें नमी अधिक है। यही कारण है कि गलन अधिक महसूस हो रही है। फिलहाल चार दिन तक ऐसे ही मौसम बने रहने के आसार हैं। कोहरा पड़ने और तापमान में कमी की भी संभावना है।

बताते चले कि ठंड को देखते हुए जिला प्रशासन ने इंटर तक के सभी स्कूलों में सात जनवरी तक छुट्टियां बढ़ा दी हैं। इसके पहले पांच जनवरी तक विद्यालयों को बंद रखने का आदेश था। वहीं जिले के परिषदीय विद्यालयों में पहले से ही 14 जनवरी तक शीतावकाश चल रहा है। ये विद्यालय अब 16 जनवरी यानी सोमवार से खुलेंगे। जिला विद्यालय निरीक्षक डॉ0 गिरीश सिंह ने बृहस्पतिवार को सभी माध्यमिक स्कूलों के साथ सभी बोर्ड के स्कूलों के प्रबंधक व प्रधानाचार्यों को पत्र जारी कर स्कूलों को बंद रखने का आदेश दिया है।

पांच जनवरी को तापमान का आंकड़ा

वर्ष    अधिकतम  न्यूनतम 

  • 2015    22.5    13.0
  • 2016    24.9    9.4
  • 2017    19.6    10.0
  • 2018    14.6    7.4
  • 2019    23.4    9.5
  • 2020    17.2    10.2
  • 2021    23.2    15.0
  • 2022    17.4    10.1
  • 2023    13.7    4.8

(तापमान डिग्री सेल्सियस में)

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *