सर्द बर्फीली हवाओ और कोहरे की आगोश में शहर-ए-बनारस, सर्दी का चौतरफा अटैक

ईदुल अमीन

वाराणसी: कडाके की ठण्ड ने शहर-ए-बनारस को अपनी आगोश में ले रखा है। सर्द बर्फीली हवाओ ने काफी ठण्ड को बढ़ा दिया है। ठंडी हवाओं के कारण गलन भी काफी है। वही धुप न निकलने के कारण भी ठण्ड का असर कुछ ज्यादा ही है। हलकी ही सही धुप निकलने से लोगो को राहत मिल रही थी, मगर कई दिनों से धुप न निकलने के कारण भी काफी ठण्ड बढ गई है। नए साल का आगाज़ ही ठण्ड से हुआ है। नए साल वाले दिन से धुप नहीं निकली है। वही घना कोहरा भी छाया हुआ है।

सर्दी ने शहर-ए-बनारस में चौतरफा अटैक किया है। पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी की वजह से हवा में नमी बढ़ गई है। वाराणसी समेत आसपास के जिलों में ठंड इतनी अधिक है कि रात की बात तो दूर दिन में ही कंपकंपी लगने लगी है। सूरज ने भी इस तरह से मुंह मोड़ लिया है कि पांच दिन से धूप भी नहीं निकल रही है कि ठंड से थोड़ी राहत मिले। गुरुवार को भी कुछ इसी तरह का मौसम है। सुबह कोहरा तो नही रहा लेकिन धूप भी नहीं निकली। अन्य दिनों की तुलना में दिन में गलन अधिक है। इस वजह से बहुत से लोग घरों में ही रहे।

बताते चले कि मौसम विभाग ने अगले तीन-चार दिनों तक घने कोहरे के साथ ही ठंड बढ़ने की संभावना जताई है। पिछले एक सप्ताह से मौसम के मिजाज में तेजी से बदलाव देखने को मिल रहा है। दिन में धूप तो नहीं हो रही है, लेकिन मंगलवार से आसमान में बादल भी दिख रहे हैं। बुधवार को सुबह से ही 10 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से पछुआ हवाएं चलती रही। हालांकि कोहरा तो नहीं दिखा, लेकिन हवा में नमी ज्यादा होने से ठंड सबसे अधिक रही। दिन में स्वेटर, जैकेट, टोपी और हाथ में दस्ताना पहनकर निकले लोग भी गलन अधिक होने से कांपते नजर आए। शाम को भी हवा चलती रही, इस वजह से किसी तरह का राहत नहीं मिली। रात में तापमान में गिरावट दर्ज की गई।

बीते 24 घंटे में अधिकतम और न्यूनतम दोनों तापमान में भी कमी दर्ज की गई। मंगलवार को अधिकतम तापमान 16.5 डिग्री सेल्सियस की जगह बुधवार को 15.6 रिकार्ड किया गया। इसके साथ ही न्यूनतम तापमान 10.4 डिग्री सेल्सियस की तुलना में बुधवार को 9.8 रहा। बीएचयू के मौसम वैज्ञानिक प्रो0 मनोज श्रीवास्तव का कहना है कि उत्तर पश्चिमी हवाओं की वजह से ही मौसम में बदलाव हुआ है। तीन चार दिन तक ऐसे ही मौसम बने रहने के आसार हैं।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *