पहलवान साक्षी मलिक ने निलंबित भारतीय कुश्ती संघ के अध्यक्ष संजय सिंह पर लगाए गंभीर आरोप, कहा- ‘बाँट रहे फ़र्जी सर्टिफ़िकेट’

आफ़ताब फारुकी

डेस्क: पहलवान साक्षी मलिक ने निलंबित भारतीय कुश्ती संघ के अध्यक्ष संजय सिंह पर अपनी मनमर्ज़ी से चैंपियनशिप कराने और ग़ैरकानूनी तरीके से फ़र्जी सर्टिफिकेट बाँटने के आरोप लगाए हैं। उन्होंने एक्स पर लिखा- “ भारत सरकार ने बृजभूषण के साथी संजय सिंह की गतिविधियों को सस्पेंड कर दिया था उसके बावजूद संजय सिंह अपनी मनमर्ज़ी चला नेशनल रेसलिंग चैंपियनशिप करवा रहा है और खिलाड़ियों को फ़र्ज़ी सर्टिफिकेट बाँट रहा है जोकि ग़ैर क़ानूनी है।”

“खेल मंत्रालय द्वारा आयोजित रेसलिंग नेशनल चैंपियनशिप जयपुर में आयोजित किए जाने हैं, लेकिन उससे पहले ही कुश्ती पर अपना दबदबा साबित करने के लिए संजय सिंह ग़ैर क़ानूनी तरीक़े से अलग नेशनल चैंपियनशिप के सर्टिफिकेट दस्तख़त कर बाँट रहा है। संस्था का सस्पेंडेड आदमी कैसे संस्था के पैसे का दुरुपयोग कर सकता है।”

“कल जब खिलाड़ी इन सर्टिफिकेट को लेकर नौकरी माँगने जाएँगे तो कार्रवाही ग़रीब खिलाड़ियों पर होगी। जबकि खिलाड़ियों की कोई गलती नहीं है। कार्रवाई तो ऐसा फ्रॉड करने वाले संजय सिंह पर अभी से होनी चाहिए जिसकी गतिविधियों पर रोक लगाये जाने के बावजूद यह सब फ़र्ज़ीवाडा कर रहा है। मैं खेलमंत्री श्री अनुराग ठाकुर जी से अपील करती हूँ कि आप इस मसले को देखें और खिलाड़ियों का भविष्य ख़राब होने से बचाएँ”

बताते चले बीते साल दिसंबर में पहलवानों के विरोध के बाद केंद्र सरकार ने भारतीय कुश्ती संघ को निलंबित कर दिया था। दरअसल, जब 21 दिसंबर को भारतीय कुश्ती संघ के चुनाव का नतीजा आया तो इसमें संघ के पूर्व अध्यक्ष और बीजेपी नेता बृजभूषण शरण सिंह के करीबी संजय सिंह संघ के अध्यक्ष निर्वाचित हुए। इसका साक्षी मलिक, विनेश फोगाट और बजरंग पुनिया ने विरोध किया था। इसके बाद केंद्र सरकार ने इसे निलंबित कर दिया था।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *