आदर्श नगर विधानसभा क्षेत्र का सबसे बदनसीब वार्ड70,,पार्षद रही नाकाम

सीएसआईं व् बीट अधकारी ने किया दौरा ,मिली कई समस्या
जयपुर – नगर निगम जयपुर वार्ड 70 में लोगो के लिए सीवर, गंदगी, व गन्दा पानी , खुले सीवर चेम्बर मुसीबत बनती जा रही है। स्थानीय पार्षद रानी लुबना विकास कार्य कराने की तो दूर की बात है वार्ड वासियो को साफ सफाई देने में फैल साबित हो रही हे ।यु कहे की वार्ड पार्षद जीरो है। लोग पार्षद के पास  उम्मीद लेकर जाते है। उन्हें अपना सा मुँह लेके आना पड़ता है।

3 जून को वार्ड 70 में सीवर की समस्या रामगंज चोपड़  नगर निगम कार्यलय में लगभग 15 शिकायतें दर्ज हुई । वार्ड 70 आदर्शनगर विधानसभा क्षेत्र में सबसे बदनसीब वार्ड होगा जो साफ सफाई व विकास से वंचित है। 3 जून को सीएसआई नरेंद्र व् बीट अधिकारी शंकर ,पदम ,जितेंद्र ने वार्ड 70 के लोगो की समस्या को जाना । सीवर लाइन का गन्दा पानी बहने से कमर चोक में फैल गया ।इस पर तुरन्त csi नरेंद्र ने जेंटिंग मशीन लगाने को जितेंद्र को कहा ।उधर सादात स्कुल के पास गली में कचरा होने पर बीट अधिकारी पदम् को तुरन्त सफाई करने के लिए कहा।साथ ही पीलू का चोक व मांगीलाल जी की चक्की पर पहुँच कर लोगो की समस्या सुनी ।
स्थानीय लोगो ने बताया की हम खुद यहाँ नालिया साफ करते है। और जब टेक्टर आता है जब यहाँ के छोटे छोटे बच्चे व् बुजुर्ग महिला व् पुरुष थैलियो व् बोरियां में कचरा भरकर टेक्टर में डालते है। लोगो ने कहा की यहाँ की गालियों में कचरा पड़ा होने पर आने जाने वाले राहगीरों को परेशानी हो रही है ।सीवर लाइन में मलबा होने से सीवर का गन्दा पानी घरों में पहुँच रहा है । न झाड़ू लगती है न कचरा समय पर उठता है ।
जनता का आरोप था कि पार्षद के पास समस्या लेकर जाते है। तो अनसुनी कर देती है। रामगंज में भी चक्कर लगाने पड़ते है। इस पर csi ने शंकर से सफाई समय पर न होने की वजह जानी। इस पर शंकर ने कहा की पीलू का चोक ,काँच की छबील  धानको का तबेला, अजीज भाई हाथीवाला, ट्रांसफार्म  के पास पहले कचरा डिपो थे। अब लोगो ने वहा से कचरा डिपो को हटा दिए। ऐसे में हम कचरा कहा डाले। वार्ड 70 में न हुपर गाड़ी है और न टेक्टर की तादात ज्यादा। अगर वार्ड 70 को एक हुपर गाड़ी उपलब्ध हो जाये तो हर मोहल्ले से कचरा उठाया जा सकता है।csi ने एक हफ्ते में दो बार टैक्टर लगाने को कहा। 3 जून को रात 9 बजे  लोगो की समस्या को जानने के लिए बड़ा पार्क में शरीफ नेताजी से संपर्क किया।
लोगो ने बताया की यहाँ काफी दिनों से पानी कभी आता है, कभी नहीं, और जब पानी आता है। तब गन्दा पानी के साथ साथ बदबूदार पानी सप्लाई हो रहा है। पिछले 10 दिनों से आम रस्ते में सीवर लाइन बह रही है। मकान नम्बर 2251 अजीज भाई के घर के सामने सीवर के बहने से घर से बाहार निकलने में दिक्कत आ रही है। छोटा पार्क मुबीन भाई ने बताया की सीवर लाइन व् सफाई की समस्या की शिकायत पार्षद रानी लुबना व् जितेंद्र रामगंज कार्यलय को बता चूका हु। 4 बार शिकायत देने के बाद भी अब तक कोई कार्यवाई नहीं हुई। हमारे लिए तो पार्षद का होना न होना बराबर सा हो गया ।
बड़ा पार्क की बात करू तो सच में काफी समस्या है ।हर गली मोहल्ले में कचरे के ढेर पड़े हुए है । बुजुर्ग लोगो ने बताया की बड़ा पार्क की सीवर लाइन करीब 30 साल पहले डाली गई थी ।जो आज खराब हो चुकी है। पिछले 1 साल पहले स्थानीय लोगो ने नगर निगम कमिश्नर व् पार्षद रानी लुबना को कई बार लिखित में शिकायत दे चुके है । चुनाव जितने के बाद पार्षद ने सीवर लाइन चेंज करने के लिए नए पाइपलाइन मंगवाकर बड़ा पार्क में रखवा दिए और लोगो से कहा की ये पाइपलाइन बड़ा पार्क की सीवर लाइन के लिए मंगवाये है । लोगो ने बताया की वो पाइपलाइन कहा गए आज तक पता नहीं चला । यहाँ सबसे बड़ी समस्या सीवर लाइन व् सफाई का न होना बताया । 4 जून रविवार को सुबह पीलू का चोक ,गोलनदाज की मस्जिद ,और इसके आसपास नलो में गन्दा पानी आ रहा है । पानी हाथ में लेने पर चिपचिपा हो जाता है । 
वार्ड 70 में हाजी जी की झोपडी सफाई का न होना ,अमान होटल के सामने सीवर चेम्बर का खुला होना ,गुलजार स्कुल के पास गली में गंदगी ,चक्की का चोक में सीवर का जाम होना ,पीलू का चोक ,मांगीलाल की चक्की ,माता का मड ,बड़ा पार्क व् छोटा पार्क कमर चोक मोमिनान मस्जिद काँच की छबील ,गोलमदान की मस्जिद ,धानको का तबेला सभी जगह खुले सीवर चेम्बर ,गन्दा पानी ,गंदगी जेसी समस्या है। इससे ये साफ जाहिर होता है ।की जनता की समस्याओँ को दूर करने में पार्षद रानी लुबना नाकाम रही ।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *