जेल में कैद फिर भी बेख़ौफ़ अपराध – गोरखपुर जेल में जमकर हुआ हंगामा, जेलर से मारपीट के साथ जमकर हुआ पथराव, देखे मौके की तस्वीरे

प्रदीप चौधरी

गोरखपुर:- जेल भी लगता है प्रदेश में अपराधियों के अपराध का गढ़ बनती जा रही है। जेल प्रशासन कुछ करे न करे मगर जिला प्रशासन अक्सर जेलों पर छापेमारी की कार्यवाही करती रहती है और इस दौरान काफी आपत्तिजनक वस्तु भी बरामद हो रही है। मगर इसके बावजूद अकसर ही जेल के अन्दर का वीडियो वायरल होता है। जिसमे कभी अपराधी जुआ खेलते तो कभी हिरोईन बेचते दिखाई देते है। जेल पुलिस का अपराधियों के साथ मित्रवत व्यवहार और मित्रता की अक्सर ही चर्चाये होती रहती है। शायद यही कारण है कि जेल अपराध का शरण स्थल बनता जा रहा है। साथ ही जेल में बंद अपराधियों के हौसले बुलंद होते जा रहे है।

ताज़ा मामला उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में जेल का सामने आया है जहा कथित रूप से साथियों की पिटाई से नाराज बंदियों ने आज शुक्रवार को जेल में जमकर हंगामा किया। इस दौरान कैदियों ने डिप्टी जेलर समेत जेल में तैनात कई सुरक्षाकर्मियों की कथित रूप से पिटाई कर दी। इस दौरान बंदियों के द्वारा जमकर पथराव का भी समाचार प्राप्त हुआ है. घटना के बाद अब स्थानीय पुलिस ड्रोन कैमरों से बंदियों की निगरानी कर रही है। बवाल बढ़ने पर जेल प्रशासन ने जिला प्रशासन को याद किया और फिर मौके पर जिलाधिकारी के विजेंद्र पांडियन, एसएसपी सुनील गुप्ता पहुचे। समाचार लिखे जाने तक अधिकारियों द्वारा बंदियों से बात करने का प्रयास जारी है, मगर बंदी है कि वह बात करने को तैयार नहीं है। हास्यप्रद ही सही मगर घटना को आप दुसरे नज़रिये से देख सकते है कि उनके हौसले कितने बुलंदियों पर है।

आज अहले सुबह 7 बजे जेल अधिकारियों हंगामे की घटना जेल में होने की जानकारी जिला प्रशासन को दिया। जानकारी होते ही एसपी कौस्तुभ शहर के सभी थानेदारों और पीएसी के जवानों के साथ साथ जेल पहुंचे। मामले में पुलिस प्रशासन जेल में बंद कैदियों से बात करने का प्रयास कर रहा है। समाचार लिखे जाने तक बातचीत करने की स्थिति नही बनी थी।

घटना के सम्बन्ध में प्राप्त जानकारी के अनुसार क्षेत्राधिकारी (अपराध शाखा) वीर सिंह जेल में बंद कुछ कैदियों एक अपराध के सम्बन्ध में पूछताछ करने आए थे। सूत्री के अनुसार कैदियों ने इस दौरान बात गोल मोल घुमाना शुरू कर दिया। जिससे सख्त लहजे में क्षेत्राधिकारी ने अपने सवालात पूछे। इसके बाद कैदियों का आरोप है कि इस दौरान उन्होंने एक कैदी की पिटाई भी कर दी थी। इस बात पर रात में ही कैदी भड़क गए, सुबह सभी कैदी एकजुट हो गए और निरीक्षण पर आए डिप्टी जेलर प्रभात पांडे, सिपाही अजय सिंह समेत चार लोगों से बहस करना शुरू किया साथ ही इस दौरान कैदियों ने कथित रूप से उनकी पिटाई भी कर दी।

वही प्रशासनिक स्तर पर जारी बयान में कहा गया है कि “सुबह सात बजे हमें सूचना मिली कि जेल में नारेबाजी हो रही है। इसके बाद पूरा प्रशासन पहुंचा और बंदियों से बातचीत की। बंदियों ने बताया कि जेल प्रशासन की खाने में काफी खामियां हैं, इस वजह से वे विरोध कर रहे हैं। उनकी समस्याओं का समाधान कर दिया गया है। सभी अपने बैरक में लौट गए।” जिला प्रशासन के द्वारा जेलर से मारपीट की घटना से इनकार करते हुवे कहा जा रहा है कि जेल में इस दौरान नारेबाजी हुई है और बंदियों की आपस में ही धक्का-मुक्की हुई है। सारा मामला केवल खाने की गुणवत्ता को लेकर हुआ है।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *