हादसों से शुरू हुआ नया साल : वैष्णो देवी मन्दिर में भगदड़ से 12 की मौत, हरियाणा में दरका पहाड़ और तमिलनाडु की एक पटाखा फैक्ट्री में लगी आग

तारिक़ आज़मी/ शाहीन बनारसी

डेस्क। दुनिया नए साल 2022 का बाहे फैला कर स्वागत कर रही है। हर तरफ हैप्पी न्यू इयर की सदा गूंज रही है। वही नए साल का पहला दिन ही भारत में बड़े हादसों का दिन रहा जिसमे जम्मू कश्मीर स्थित वैष्णो देवी मदिर में भगदड़ में 12 श्रद्धालुओ की मौत हो गई। तमिलनाडु के एक पटाखा फैक्ट्री में आग लग गई और हरियाणा में पहाड़ दरकने की घटना सामने आई। तीन बड़ी दुर्घटनाओ के बीच भारत में नए साल का पहला दिन आमद कर रहा है।

वैष्णो देवी मंदिर में भगदड़ से 12 श्रद्धालुओ की मौत

देर रात माता वैष्णो देवी भवन में मची भगदड़ में 12 श्रद्धालुओं की मौत हो गई है। हताहतों की संख्या बढ़ने की आशंका है। जम्मू-कश्मीर के डीजीपी दिलबाग ने बताया कि इस भगदड़ में 12 लोगों की मौत हो गई है और 13 लोग घायल हुए हैं। बचाव कार्य जारी है। हादसे को लेकर श्राइन बोर्ड ने बयान जारी किया है। इस बयान में कहा गया है कि, रात करीब 2:15 बजे वैष्णो देवी भवन के गेट नंबर तीन के पास भगदड़ मची। श्राइन बोर्ड के अधिकारियों, पुलिस और जिला प्रशासन द्वारा तुरंत राहत कार्य शुरू किया गया।

मृतकों में जिनकी अब तक शिनाख्त हुई है वह धीरज कुमार, श्वेता सिंह, धरमवीर सिंह, विनीत कुमार, डा0 अर्जुन प्रताप सिंह, विनय कुमार, सोनू पांडे एवं ममता है। डीजीपी दिलबाग सिंह ने अस्पताल में भर्ती लोगों से मिलने के बाद प्रेसवार्ता के दरमियान यह जानकारी साझा किया है। अन्य चार मृतकों की शिनाख्त अभी तक नही हुई है। उन्होंने कहा कि, मुझे लगता है कि उधर किसी तरह का भ्रम हुआ होगा जिससे कुछ प्रतिक्रिया हुई होगी।

उन्होंने कहा कि वहां मौजूद लोगों के अनुसार, कुछ क्रॉस-मूवमेंट था जिसके कारण कुछ टकराव हुआ, या कुछ बहसबाजी हुई होगी। सभी चीजें देखी जा रही हैं। ज्यादातर मौतें दम घुटने और लोगों के आपस में टकराने से हुई हैं। घायलों को अस्पताल ले जाने में समय नहीं गंवाया गया। 6 लोगों को अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया गया है, अन्य 4 लोग भी डिस्चार्ज के लिए तैयार हैं और अन्य 4 को कुछ और दिन अस्पताल में भर्ती रहने की आवश्यकता होगी। जम्मू-कश्मीर के डीजीपी दिलबाग सिंह माता वैष्णो देवी नारायणा सुपरस्पेशलिटी हॉस्पिटल पहुंचे जहां भगदड़ से घायल लोगों का उपचार किया जा रहा है।

इस दुर्घटना में ऋषिकेश, विकास तिवारी, सुमित, आयुष, कपिल, नितिन गर्ग, किरन, आशीष कुमार जायस,  भवर लाल पाटिदा, साहिल कुमार, अधाया महाजन, प्रशांत हाडा, सरिता सहित एक अज्ञात है। श्राइन बोर्ड ने अपने बयान में कहा कि, हादसे में 12 श्रद्धालुओं की मौत हुई और 15 श्रद्धालु घायल हो गए हैं।  सरकार ने तीन सदस्यों की टीम को उच्च स्तरीय जांच के आदेश दिए हैं, जिसकी अध्यक्षता प्रिंसिपल सेक्रेटरी होम करेंगे और उनके अलावा एडीजीपी जम्मू जोन और डिविजनल कमिश्नर जम्मू इसके सदस्य होंगे।

हरियाणा में दरका पहाड़

हरियाणा के तोशाम में स्थित डाडम में बड़े स्तर पर पहाड़ खनन का काम होता है। प्रदूषण के चलते 2 महीने पहले खनन कार्य पर रोक लगा दी गई थी। बंद पड़े क्रशरों को शुक्रवार को ही हरियाणा प्रदूषण बोर्ड ने चलाने की अनुमति दी थी। शनिवार को ही यहां पहाड़ दरकने से हादसा हो गया। हादसे के बाद मौके पर चीख पुकार मच गई। चीखें सुनते ही आसपास काम कर रहे मजदूर साथियों को बचाने दौड़ पड़े। प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार, करीब 20 लोग मलबे में दबे हैं। पुलिस और प्रशासन ने बचाव कार्य शुरू कर दिया है।

जानकारी के अनुसार, डाडम के खनन क्षेत्र में लगभग नौ हजार लोग काम करते हैं। इनमें प्रवासी ज्यादा हैं। ऐसे में आशंका जताई जा रही है कि हताहतों में प्रवासी अधिक होंगे।  भिवानी में प्रदूषण को लेकर 10 नवंबर से एनजीटी के निर्देशानुसार सभी क्रशर इकाइयां व फैक्टरियां बंद कर दी गई थीं। इसके चलते विद्युत विभाग ने खानक व डाडम के क्रशरों की बिजली आपूर्ति बंद कर दी थी। बिजली कट जाने के बाद खानक व आसपास की लगभग 250 क्रशर इकाइयां बंद पड़ी थीं। क्रशर इकाइयों के बंद होने से क्रशर मालिकों को 15 लाख रुपये से ज्यादा का घाटा हो रहा था।

तमिलनाडु के पटाखा फक्ट्री में लगी आग

नए साल पर माता वैष्णो देवी मंदिर में हुए दर्दनाक हादसे की खबर पूरी तरह सामने भी नहीं आई थी कि तमिलनाडु में एक और हादसे की खबर है। न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक, तमिलनाडु के विरुधुनगर जिले में स्थिति एक पटाखा फैक्ट्री में बड़ी आग लग गई है। इस हादसे में अभी तक तीन लोगों की मौत की खबर है, वहीं पांच अन्य घायल भी हुए हैं। सुबह-सुबह हुए इस हादसे के बाद अभी तक पुलिस व अग्निशमन विभाग का राहत कार्य घटनास्थल पर चल रहा है। जिला कलेक्टर मेघनाथ रेड्डी ने बताया कि इस दर्दनाक हादसे में तीन की मौत हो गई तो वहीं पांच लोग घायल हुए हैं। रेस्क्यू ऑपरेशन अभी भी जारी है।  बताया जा रहा है कि यह हादसा सुबह साढ़े आठ बजे के करीब हुआ, लेकिन पुलिस और अग्निशमन विभाग को नौ बजे सूचना दी गई, जिसके बाद मौके पर पहुंच कर रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू किया गया।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *