बहुविवादित ग्लेनहिल स्कूल के मालिको द्वारा कथित रूप से प्रताड़ना के शिकार युवा पत्रकार ने लगाया खुद को आग, रोहनिया पुलिस ने मशक्कत के बाद बुझाई आग, गम्भीर रूप से झुलसा पत्रकार

शाहीन बनारसी

वाराणसी: वाराणसी के मंडुआडीह थाना क्षेत्र निवासी अनुराग पाण्डेय नामक युवक ने कल देर रात ग्लेनहिल स्कूल के मालिको पर उत्पीडन का आरोप लगाते हुवे खुद को बीच सड़क पर आग लग लिया। देर रात घटी इस घटना को देख आस पास खड़े पुलिस में हडकंप मच गया और उन्होंने दौड़ कर किसी तरह जल रहे युवक की आग बुझाई। इस घटना में बुरी तरह झुलसे युवक को पुलिस द्वारा ट्रामा सेंटर में एडमिट करवाया गया। जहा सुबह परिजनों के सुविधानुसार मंडलीय चिकित्सालय के बर्न यूनिट रेफर किया गया है, जहा इलाज जारी है।

घटना के सम्बन्ध मे मिली जानकारी के अनुसार घायल अनुराग पाण्डेय एक वेब न्यूज़ पोर्टल के संचालक है। पीड़ित पत्रकार की माँ मधु पाण्डेय ने बताया कि 1980 में उनके स्वर्गवासी पति के विजय शंकर पाण्डेय की मित्रता अपने समय के बाहुबली छोटे पहलवान के भाई मुन्ना बाबू से थी। मुन्ना बाबु ने ग्लेंहिल स्कूल की बुनियाद रखा था जो तत्कालीन आबादी की ज़मींन पर थी। जिसमे उनके पति के द्वारा बड़ा योगदान दिया गया। स्कूल के बगल में ही आबादी की ज़मींन पर उनके पति ने अपना भवन निर्माण कर लिया, और पूरा परिवार एक साथ उसी भवन में रहता था।

घायल पत्रकार की माँ ने बताया कि उनके दो बेटे है। बड़ा बेटा नेत्रहीन है और दूसरा अनुराग पाण्डेय पत्रकार है। वह लोग एक अन्य भवन भुल्लनपुर पीएसी गेट के सामने महासरस्वती नगर कालोनी में आकर लगभग 7 साल से निवास करते आ रहे है। ग्लेनहिल स्कूल के बगल वाले भवन में उनके बेटे की एक दूकान थी, जिसका वह तीन साल पहले तक सञ्चालन करता था। तीन वर्ष पूर्व उनके बेटे अनुराग का स्वास्थ्य ख़राब होने के कारण लगभग 6 माह वह दूकान पर नही जा सका और उसका इलाज चलता रहा। इसी दरमियान ग्लेनहिल स्कूल के मालिक मुन्ना बाबु के बेटो इरशाद अहमद अर्शी और ज़लील अहमद बच्चा ने उस दूकान और उनके भवन पर हमारा ताला तोड़ कर अपना ताला बंद कर लिया। जबकि हमारे स्वर्गवासी पति और मुन्ना खा के बीच आपसी राजीनामा लिखित हुआ था। जिसकी मूल प्रति उसी भवन में थी।

मधु पाण्डेय ने कहा कि विगत तीन वर्षो से हमारा बेटा और हम अपने उक्त भवन के लिए इरशाद और जलील से संपर्क करते रहे। हर बार उनके द्वारा कुछ समय माँगा जाता रहा। इस सम्बन्ध में जब हमने पिछले सप्ताह पुलिस को शिकायत करने की बात कही और उक्त राजीनामे की बात कही तो इरशाद अहमद अर्शी और जलील अहमद बच्चा ने विगत दिनों हमारे सामान में थोडा सा सामान भेजा और हमारे साथ हमारे महासरस्वती नगर कालोनी वाले आवास पर आकर अभद्रता गाली गलौज और धक्का मुक्की किये। जब हमारा बेटा अनुराग आया तो हमने पूरी घटना उसको बताया जिसके बाद वह अर्शी से मिलने ग्लेनहिल स्कूल गया। जहाँ हमारे दूकान का शटर तोड़ कर उन लोगो के द्वारा रातो रात दीवार खडी कर लिया गया था।

पीड़ित की माँ ने बताया कि उनके बेटे ने इस सम्बन्ध में मंडुआडीह थाने पर लिखित तहरीर दिया, जिस पर मंडुआडीह पुलिस ने ऍफ़आईआर दर्ज कर घटना की जाँच शुरू कर दिया। इससे बौखलाए ग्लेनहिल स्कूल के मालिको के गुर्गे वैभव स्वीट्स के मालिक मुन्नू यादव और केशव यादव ने मेरे बेटे को मामले के निस्तारण हेतु अपने दूकान कल शाम को बुलाया था। जहा मेरा बेटा अपने सभी कागज़ात लेकर गया था। उसने बताया कि वहा मुन्नू यादव और केशव यादव आदि ने उसको धमकी दिया, डराया धमकाया, उसके बड़े भाई को लेकर भी उसको धमकाया और प्रताड़ित किया गया। जिससे वह परेशान हो गया और उसने यह कदम उठा लिया है।

क्या है ग्लेनहिल स्कूल और मुख़्तार अंसारी कनेक्शन

ग्लेनहिल स्कूल मुन्ना बाबु का है. मुन्ना बाबु पूर्वांचल के बड़े बाहुबली छोटे पहलवान के सगे भाई रहे थे। छोटे पहलवान को मुख़्तार अंसारी गैंग से सम्बन्धित माना जाता रहा है। ऐसे में मुख़्तार गैंग और ग्लेनहिल स्कूल के आपसी सम्बन्धो को लेकर अक्सर शहर में चर्चा रही है। ऐसे में देखना होगा कि पुलिस इस बाहुबली कुनबे पर सख्ती करता है, अथवा इस धनबल और बहुबल के सामने आवाज़े दबती रहेगी।  

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *