महाराष्ट्र के समाचार राज जायसवाल के संग

मुंडे की मौत : कोर्ट का आरोपी ड्राइवर को रिहा करने से इनकार

मुंबई: दिल्ली की एक अदालत ने महाराष्ट्र में बीजेपी के दिवंगत नेता गोपीनाथ मुंडे के वाहन को कथित तौर पर टक्कर मारने वाले ड्राइवर के खिलाफ सुनवाई की प्रक्रिया शुरु करने का फैसला किया है। आरोपी ड्राइवर ने दो साल पहले बीजेपी नेता के वाहन को टक्कर मार दी थी जिसके कारण उनकी मौत हो गई थी। विशेष न्यायाधीश गुरदीप सिंह ने मामले में आरोपी ड्राइवर गुरविंदर सिंह की रिहाई से इनकार करते हुए कहा कि ‘प्रथम दृष्टया’ ऐसे साक्ष्य हैं जो बताते हैं कि आरोपी ने लापरवाही से वाहन चलाने और गैर-इरादतन हत्या जैसे अपराध की कोशिश की।

महाराष्ट्र में 64 वर्षीय मुंडे भाजपा का प्रमुख चेहरा थे और तीन जून 2014 को सड़क दुर्घटना के दौरान सदमे और दिल का दौरा पडने से उनकी मौत हो गई थी। बचाव पक्ष के वकील ने आरोपी को निर्दोष बताते हुए दलील दी कि वीआईपी की कार चला रहा ड्राइवर तेज गति से वाहन चला रहा था, लेकिन अदालत इस दलील से सहमत नहीं हुई। अदालत ने कहा इस संबंध में सुनवाई के दौरान विचार किया जाएगा।  उसने कहा कि हर मामला अपने तथ्यों पर निर्भर करता है और इस मामले में किसी बात को सामान्यीकृत नहीं किया जा सकता। ऐसी कोई संभावना नहीं है कि सभी वीआईपी के ड्राइवर तेज गति से वाहन चलाते हों। लिहाजा, कुछ मामलों में इसमें सत्यता होती है। इसके अनुसार ‘आरोपपत्र एवं अन्य दर्ज साक्ष्यों के अनुसार आईपीसी की संबंधित धाराओं के तहत प्रथम दृष्टया मामला आरोपी के खिलाफ जाता है’। अदालत का यह फैसला आरोपी की उस याचिका के खिलाफ आया है जिसमें उसने अपने खिलाफ लगाए गए आरोपों के आधार पर सुनाए गए मजिस्ट्रेटी अदालत के फैसले को चुनौती देते हुए याचिका दायर की थी

कलीना में RTI ऐक्टिविस्ट की गोली मारकर हत्या

मुंबई 64 वर्षीय आरटीआई ऐक्टिविस्ट भूपेंद्र वीरा की शनिवार रात को कलीना में गोली मारकर हत्या कर दी गई। वीरा के परिजन का कहना है कि उनकी हत्या के पीछे कुछ राजनीतिज्ञों और गैर-कानूनी कंस्ट्रक्शन में लिप्त माफिया का हाथ हो सकता है। जोन 8 के डीसीपी वीरेंद्र मिश्र ने बताया, कि ‘एक अज्ञात व्यक्ति के विरुद्ध हत्या का मामला दर्ज करके छानबीन शुरू कर दी गई है। पुलिस ने कुछ लोगों से पूछताछ भी की है, लेकिन अभी तक हत्यारे का सुराग नहीं मिला है।
वकोला पुलिस के अनुसार, यह वारदात शनिवार रात 10 बजे हुई। वीरा सांताक्रूज ईस्ट में रजाक चाल में अपने घर में टीवी देख रहे थे। तभी एक व्यक्ति उनके घर आया और उन्हें गोली मारकर भाग गया। जानकारी मिलने पर वकोला पुलिस ने भूपेंद्र के शव को पोस्टमॉर्टम के लिए वीएन देसाई अस्पताल भेजा। मिलती रहती थी धमकी आम आदमी पार्टी (आप) की नेता अंजली दमानिया ने भूपेंद्र वीरा के हत्यारों को गिरफ्तार करने की मांग की है। वीरा एक संगठन ‘वॉइस ऑफ कलीना’ से जुड़े थे। दमानिया ने कहा कि वीरा ने भूमाफिया के खिलाफ कलीना – वकोला एरिया में कई बार बीएमसी, लोकायुक्त और पुलिस में शिकायत की थी। इसके लिए उन्हें माफिया, नेताओं और दलालों से धमकी मिलती रहती थी, जिसकी उन्होंने पुलिस से शिकायत भी की थी। शनिवार को भी वीरा ने यहां के एक बदमाश के खिलाफ चार नोटिस इश्यू कराने के लिए बीएमसी को मनाया था ताकि उसके गैरकानूनी स्ट्रक्चर को ढहाया जा सके। महाराष्ट्र में 10 आटीआई ऐक्टिविस्ट मारे गए कॉमनवैल्थ हूमन राइट्स इनिशियेटिव के अनुसार, जब से आरटीआई कानून (करीब दस साल पहले) अस्तित्व में आया है, तब से महाराष्ट्र में 60 से ज्यादा आर टीआई ऐक्टिविस्टों पर हमला हुआ है।उनमें से 10 की मौत हो गई। अधिकांश हमले उन आरटीआई ऐक्टिविस्टों पर हुए, जो लैंड और कंस्ट्रक्शन संबंधी मामलों का खुलासा कर रहे थे।

मुंबई के मुहाने पर मराठों का शक्ति प्रदर्शन

महाराष्ट्र की राजनीति में शांत तूफान की तरह मुंबई की तरफ बढ़ रहा मराठा क्रांति मोर्चा रविवार को मुंबई के मुहाने पर पहुंच गया। रविवार को ठाणे में निकले विराट और अनुशासित ‘मराठा क्रांति मूक मोर्चे’ में लाखों की संख्या में लोग शामिल हुए। न सिर्फ ठाणे बल्कि आसपास के उपनगरों और जिलों से भी लोग बड़ी संख्या में ठाणे पहुंचे। 

तीन हाथ नाका का रुख

ट्रेन से ठाणे पहुंचने वाले लोगों का रुख तीन हाथ नाका की तरफ था। मराठा मोर्चा यहीं से शुरू होना था। सुबह के 11 बजने का इंतजार था।अक्टूबर की चटक धूप सिर पर चढ़ने लगी थी, लोगों का संख्या बढ़ती जा रही थी। 11 बजे और मोर्चा शुरू हुआ। लाखों लोग थे, लेकिन न कोई नारा था न कोई घोषणा। स्वअनुशासन में बंधे कतारबद्ध लोग सिर पर भगवा टोपी, हाथ में भगवा झंडा लिए चल पड़े। गांवदेवी मैदान, मासुंदा तालाब, चिंतामणि चौक, टेंभी नाका, डॉ. मुस चौक होते हुए लगभग पौने दो बजे मोर्चा ठाणे कलेक्टर ऑफिस पहुंचा। मराठा समाज की आठ लड़कियों ने दस पेज की मांगों का ज्ञापन कलेक्टर डॉक्टर महेंद्रकल्याणकर को सौंपा। पूरी तरह से नियोजित मोर्चे में बच्चे, महिलाएं, वृद्ध, डॉक्टर, वकील, इंजिनियर व अन्य प्रफेशनल, बिजनसमैन सहित युवक-युवतियां शामिल थीं। मांगों का सार्वजनिक पठन गवर्नमेंट गेस्ट हॉउस के बाहर बने स्टेज पर उपस्थित लड़कियों ने मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के नाम दिए गए ज्ञापन को उपस्थित जनसमुदाय को पढ़ कर सुनाया। इनमें कोपर्डी केस को फास्ट ट्रैक कोर्ट में चलाने, छह महीने के भीतर उसका निपटारा कर आरोपियों को फांसी देने, एट्रोसिटी कानून में सुधार करने, मराठों को आरक्षण देने, किसानों की समस्याओं को दूर करने, विद्यार्थियों की स्कूली फीस माफ करने अन्य लोगों की तरह छूट देने, मराठा समाज की शैक्षणिक संस्थाओं में उनकी जनसंख्या के आधार पर 35 फीसदी आरक्षण देने और प्रत्येक जिले में एक होस्टल का निर्माण करने इत्यादि मांगें की गई थीं।

शानदार नियोजन

त्योहार का मौका होने के बावजूद मोर्चे के रूट पर दोनों तरफ की दुकानें बंद रखी गई थीं। इसके
साथ ही जगह-जगह पर मेडीकल कैंप और ऐम्बुलेंस, मोबाइल टॉइलेट आदि की व्यवस्था की गई थी। मोर्चे के साथ डॉक्टरों का दस्ता भी था। भीड़ को देखते हुए शहर की कई सड़कों पर ट्रैफिक को प्रतिबंधित किया गया था। शहर के भीतर ट्रैफिक जाम न हो, इसलिए मोर्चा खत्म होने तक ठाणे रेलवे स्टेशन परिसर और सैटिस पर से एसटी और टीएमटी की बसों का प्रवेश भी प्रतिबंधित था। बालकूम बाईपास सड़क, रुस्तमजी सर्विस रोड, बालकूम मनपा मैदान, रेतीबंदर रोड, पारसिक टोल बाईपास, पारसिक नगर डीपी रोड, विहंग होटल से पातलीपाडा सर्विस रोड, हरीओम नगर जकात नाका इन स्थानों पर वाहनों की पार्किंग व्यवस्था की गई थी।

भीड़ का भी नियोजन

एक साथ और एक ही तरफ भीड़ न हो, इसके लिए नितीन कंपनी, कॅडबरी जंक्शन, माजीवडा जंक्शन, साकेत कॉप्लेक्स, ठाणे कॉलेज, कलवा नाका, कोपरी, मॉडेला चेकनाका से लोगों का जनसमुदाय जिलाधिकारी कार्यालय परिसर और सेंट्रल मैदान तक पहुंचने की व्यवस्था की गई थी।

ड्रोन से निगरानी

मोर्चे में किसी तरह की गड़बड़ न होने पाए, इसलिए सुरक्षा की दृष्टि से मोर्चे पर ड्रोन से कड़ी नजर रखी गई और मोर्चे की पूरी वीडियो रिकार्डिंग की गई।

दूसरे समाज भी शामिल

मराठा क्रांति मूक मोर्चा में मराठी भाषिकोंके अलावा मुस्लिम, जैन, मारवाडी, गुजराती,गुजर, कोली, आगरी, कुणबी, पंजाबी, सिख और दक्षिण तथा उत्तर भारतीय समुदाय के लोग भी मराठा समाज की मांगों का समर्थन करने के लिए मोर्चे में शामिल थ

बीजेपी नेता मोर्चे से दूर

मराठा मूक मोर्चे की अब तक की परंपरा के मुताबिक किसी नेता को महत्व नहीं दिया गया,हालांकि मोर्चे में लगभग सभी राजनीतिक दलों के बड़े नेता शामिल थे, लेकिन बीजेपी नेता मोर्चे में कहीं नहीं दिखे। मोर्चे में ठाणे के मेयर संजय मोरे, जिले के पालकमंत्री एकनाथ शिंदे, सांसद राजन विचारे, डॉक्टर श्रीकांत शिंदे, शिवसेना विधायक रविंद्र फाटक, प्रताप सरनाईक, शिवसेना ठाणे जिला प्रमुख नरेश म्हस्के, राज्य विधानसभा के पूर्व उपसभापति बसंत डावखरे, एनसीपी के पूर्व सांसद संजीव नाईक, एनसीपी विधायक निरंजन डावखरे सहित तमाम कॉर्पोरेटर और पदाधिकारी शामिल थे।

परीक्षा में छात्रों से पूछा सवाल, ‘कौन है विराट कोहली की गर्लफ्रेंड?

भिवंडी मुंबई के एक स्कूल में नौवीं कक्षा के के लिए पर्सनल ट्रेनिंग (पीटी) के प्रश्न पत्र में पूछे गए सवाल पर विवाद पैदा हो गया है। भिवंडी के चाचा नेहरू हिंदी हाई स्कूल के पीटी परीक्षा में छात्रों से यह पूछा गया कि विराट कोहली की गर्लफ्रेंड का नाम क्या है। पेपर में तीन विकल्प भी दिए गए थे- प्रियंका, अनुष्का या दीपिका। यह सवाल टीम इंडिया के टेस्ट कैप्टन विराट कोहली की निजी जिंदगी से जुड़ा हुआ है और अब यह सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। हालांकि विवाद के बाद स्कूल के प्रिंसिपल ए.आर. पाण्डेय ने इसका ठीकरा पीटी टीचर के सिर फोड़ते हुए सफाई दी कि उन्होंने प्रश्न पत्र तैयार नहीं किया था। उन्होंने कहा, ‘पीटी टीचर ने प्रश्नपत्र को तैयार किया था और उन्होंने ही यह गलती की है।’

भाई-बहन का रिश्ता हुआ शर्मसार, 14 साल की बहन से की छेड़छाड़

वालीव पुलिस स्टेशन क्षेत्र के धानिवबाग इलाके में भाई-बहन का रिश्ता शर्मसार हुआ है। यहां एक 23 वर्षीय भाई ने अपनी 14 वर्षीय बहन के साथ छेड़छाड़ की है। पीड़िता की शिकायत पर पुलिस ने धारा 354, 8, 12 POSCO ऐक्ट के तहत मामला दर्ज कर आगे की जांच में जुटी है। मिली जानकारी के अनुसार धानिवबाग स्थित शांतिनगर इलाके में रहने वाली 14 वर्षीय किशोरी ने शनिवार को क्षेत्रीय पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज कराई कि उसके भाई ने उसके अश्लील हरकत की है। पीड़िता की शिकायत पर पुलिस ने अनेक धाराओं के तहत मामला दर्ज कर आगे की जांच कर रही है।

अवैध निर्माणों के खिलाफ नवी मुंबई मनपा की मुहिम जल्द

मनपा क्षेत्र में किए गए अवैध निर्माणों के खिलाफ नवी मुंबई मनपा प्रशासन जल्द ही अपनी मुहिम शुरू करेगी। त्योहारों के सीजन के चलते व्यस्त चल रही पुलिस के चलते मनपा प्रशासन को पुलिस की सुरक्षा नहीं मिल पा रही थी। पर अब नवरात्रोत्सव के ख़त्म होते ही पुलिस विभाग की व्यस्तता कम हो गई है। इसे देखते हुए मनपा प्रशासन अवैध निर्माणों के खिलाफ अपने रुके हुए तोड़कर अभियान को फिर से शुरू करने जा रही है।
नवी मुंबई मनपा प्रशासन ने मॉनसून के शुरू होने से.पहले मनपा क्षेत्र में शुरू करीब 19 हजार से अधिक.अवैध निर्माणों को नोटिस जारी किया था। इन अवैध निर्माणों में वैध घरों की बालकनी में किये गए अवैध निर्माणों से लेकर पूरी की पूरी अवैध इमारतों का समावेश है। मनपा प्रशासन को पूरे मनपा क्षेत्र में अनेक भूमाफिया द्वारा करीब 3 दर्जन से अधिक स्थानों पर अवैध निर्माण किये.जाने की जानकारी मिली है। नवी मुंबई मनपा प्रशासन ने सूचीबद्ध किए गए सभी अवैध निर्माणों को अ, ब, क और ड नामक कुल चार श्रेणियों में वर्गीकृत किया है। योजना के अनुसार मनपा पहले उन अवैध निर्माणों को तोड़ेगी जो नोटिस दिए जाने के बावजूद अवैध.निर्माण कार्य को जारी रखे हुए हैं। सूत्रों ने बताया कि इस बार की तोड़क कार्यवाई में मनपा बरसों से एक ही स्थान पर रहने वाले गरीबों व जरूरतमंद नागरिकों के बेघर होने से बचाने के लिए.एक अलग नीति अपनाने की तैयारी में है। पर इस नीति से उन अवैध इमारतों को अलग रखा जाएगा जो किसी और की जमीन पर अवैध कब्ज़ा करते हुए बनाये गए हैं।गांवठाण क्षेत्र में भी अनेक स्थानों पर अवैध निर्माण जारी होने की जानकारी मनपा को मिली है। सूत्रों के अनुसार पुलिस विभाग से बंदोबस्त के लिए पुलिस बल उपलब्ध होने के बाद तुरंत नवी मुंबई मनपा प्रशासन अपने तोड़क अभियान को शुरू कर देगी। 

कॉल सेंटर घोटाले के मास्टर माइंड का ‘उस्ताद’ गिरफ्तार

लाखों डॉलर के फर्जी कॉल सेंटर रैकेट के कथित सरगना सागर ठक्कर उर्फ शैगी के ‘उस्ताद’ को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। गिरफ्तार शख्स मुंबई का एक बिजनसमैन है जो फर्जी कॉल सेंटर के जरिए अमेरिकी करदाताओं से पैसों की ठगी करता था। इस मामले में एक सीनियर पुलिस ऑफिसर ने बताया, ‘जगदीश कनानी नाम के 33 साल के एक व्यक्ति को रविवार रात उपनगर बोरीवली से गिरफ्तार किया गया है। सागर ठक्कर इस समय फरार है। उसने अहमदाबाद और मुंबई में कनानी के अंडर में काम किया था। तब उसने और उसके कुछ साथियों ने अपने ‘गुरु’ से व्यापार की तरकीबें सीखी थीं। कनानी ने विदेश में एक बीपीओ कंपनी में काम करना शुरु किया था और वहीं उसने आउटसोर्सिंग कंपनियों से धन संग्रहण के तरीके सीखे थे। इसके बाद उसने अपनी जानकारी को और बढ़ाया और फिर अमेरिकी नागरिकों से पैसे की उगाही करने के लिए देशभर में फर्जी कॉल सेंटर बनाए। गिरोह के गिरफ्तार आरोपियों से पूछताछ के दौरान मिले सुरागों के बाद से ही कनानी पुलिस की रडार पर था। कनानी की गिरफ्तारी ठाण पुलिस के लिए एक बड़ी उपलब्धि है क्योंकि इससे पुलिस को इस पूरे तंत्र की उन जड़ों तक जाने में मदद मिलेगी, जो गुडगांव, अहमदाबाद और ठाणे जैसे शहरों में फैली हैं। ऐसा ही एक फर्जी कॉल सेंटर मुंबई के मीरा रोड पर था, जिसपर ठाणे पुलिस ने इस महीने की शुरुआत में छापा मारा था जिसके बाद करीब 500 करोड़ के इस पूरे घोटाले का खुलासा हुआ था। कनानी, ठक्कर को उसका कारोबार स्थापित करने में मदद देने का आरोपी है। पुलिस अधिकारी ने कहा, ‘अब चूंकि हमने कनानी को गिरफ्तार कर लिया है, तो हम ठक्कर और अन्य लोगों का भी पता लगा लेंगे, जिन्हें उसने मार्गदर्शन दिया।’ ठाणे पुलिस ने अब तक मीरा रोड पर अवैध रुप से संचालित हो रहे सात कॉल सेंटरों पर छापेमारी करके 70 लोगों को गिरफ्तार किया है। अन्य 630 लोगों को आईपीसी की विभिन्न धाराओं के तहत नामजद किया गया है। ये लोग अमेरिका में लोगों को कॉल करते थे और उनसे अमेरिकी लहजे में बात करते हुए खुद को अमेरिकी आंतरिक राजस्व सेवा के अधिकारी बताते थे और अमेरिकी नागरिकों से पैसे ठगते थे।

ट्रिपल तलाक खत्म हो, लेकिन यूसीसी नहीं: भारतीय मुस्लिम महिला आंदोलन

भारतीय मुस्लिम महिला आंदोलन की सह संस्थापक जकिया सोमण और नूरजहां नियाज ने ट्रिपल तलाक को खत्म करने का समर्थन किया है। उन्होंने कहा, हम कई बार ट्रिपल तलाक और निकाह हलाला को खत्म करने की मांग कर चुके हैं। हम सारी लोकतांत्रिक संस्थाओं की साझेदारी के साथ और सुप्रीम कोर्ट में दायर याचिका के माध्यम से इन गैर कुरानी प्रथाओं को नष्ट करने के लिए लड़ेंगे। लेकिन हम इस मुद्दे के उस राजनीतिकरण की निंदा करते हैं, जिसमें ट्रिपल तलाक को खत्म करने के लिए लॉ कमिशन ने समान नागरिक संहिता पर जनता से राय मांगी है। सोमण ने कहा कि ट्रिपल तलाक और समान नागरिक संहिता अगल-अलग मुद्दे हैं। इन्हें समान रूप में नहीं माना जाना चाहिए। ट्रिपल तलाक को तात्कालिक आधार पर समाप्त कर दिया जाना चाहिए, भले ही यूसीसी पर विचार विमर्श चलता रहे। ट्रिपल तलाक किसी भी कुरान मंजूरी के बिना ही लागू किया जाता है और मुस्लिम महिलाओं के लिए भारी कठिनाई और दुख का कारण बनता है, जबकि भारतीय नागरिकों के विषय में विश्वास पृष्ठभूमि की बगैर यूसीसी एक बहुत बड़ा सवाल है।

कस्टम ने जब्त किया 20 लाख का सोना

मुंबई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर कस्टम ने स्मगलिंग कर लाए जा रहे 20 लाख रुपये का सोना जब्त किया है। कस्टम विभाग के अनुसार, सोमवार की सुबह सिंगापुर से मुंबई आए सुगेश सूर्यनरायणनन की जब कस्टम अधिकारियों ने जांच की तो उसके पास से 7 सोने के बिस्किट बरामद हुए। हर बिस्किट का वजन 100 ग्राम था।कस्टम के मुताबिक, 700 ग्राम सोने की कीमत 19,37,250 रुपये है। कस्टम ने जब सुगेश से इसके कागजात के बारे में पूछा तो उसके पास किसी भी प्रकार के दस्तावेज नहीं थे। इसके बाद कस्टम ने सोना जब्त कर लिया। सुगेश पर स्मगलिंग का मामला दर्ज कर उसे गिरफ्तार कर लिया गया है। कस्टम अधिकारियों ने बताया कि सुगेश ने जींस की जेब और मोजे में सोने के बिस्किट छिपा रखे थे। सुगेश भारतीय नागरिक है। जो एयर इंडिया की फ्लाइट एआई-343 पकड़कर सिंगापुर से मुंबई आया था।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *