189 करोड़ रूपये की लागत से निर्मित होगा राजकीय मेडिकल कालेज

मनीष वाल्मीकि 
बहराइच 15 नवम्बर। मुख्यमंत्री उत्तर प्रदेश अखिलेश यादव द्वारा नामित प्रदेश के राज्य मंत्री कृषि, कृषि शिक्षा एवं अनुसंधान तथा चिकित्सा शिक्षा विभाग राधेश्याम सिंह की मौजूदगी में कृषि फार्म बहराइच में आयोजित कार्यक्रम में भारत सरकार के केन्द्रीय मंत्री स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण जे.पी. नड्डा ने जिला चिकित्सालय को उच्चीकृत कर राजकीय मेडिकल कालेज बनाये जाने के कार्य का शिलान्यास किया। जनपद बहराइच में बनने वाले राजकीय मेडिकल कालेज की अनुमानित लागत 189 करोड़ रूपये होगी। उल्लेखनीय है कि राजकीय मेडिकल कालेज के शिलान्यास कार्यक्रम में केन्द्रीय राज्य मंत्री स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण अनुप्रिया पटेल तथा प्रदेश के काबीना मंत्री निबन्धन एवं वाणिज्यकर यासर शाह को भी शामिल होना था परन्तु उक्त दोनों मंत्री अपरिहार्य कारणों से समारोह में उपस्थित नहीं हो सके। 
राजकीय मेडिकल कालेज के शिलान्यास अवसर पर आयोजित समारोह को सम्बोधित करते हुए मुख्य अतिथि नड्डा ने कहा कि बहराइच में राजकीय मेडिकल कालेज की स्थापना होने से न ही इस जनपद बल्कि आस-पास के कई जनपदों के साथ-साथ नेपाल राष्ट्र के लोगों को भी चिकित्सा सुविधा का लाभ प्राप्त होगा। उन्होंने कहा कि 125 करोड़ की जनसंख्या होने के बावजूद भारत स्वास्थ्य के क्षेत्र में उल्लेखनीय उपलब्धि अर्जित की है। आज भारत पोलियो और नियोनेटल टिटनेस के वायरस से मुक्त हो चुका है, टीबी और मलेरिया पर विजय प्राप्त करने की ओर हम अग्रसर हैं तथा संक्रामक रोगों की रोकथाम तथा टीकाकरण की दिशा में भी हम काफी आगे बढ़ चुके हैं। कैंसर और हृदय रोग से सम्बन्धित मग्भीर बीमारियों के निवारण के लिए विभिन्न स्थलों पर एम्स की स्थापना का प्रयास किया जा रहा है। इस दिशा में गोरखपुर में एम्स का प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शिलान्यास किया है जिसे हम 02 वर्ष में पूर्ण कर लेंगे। 
नड्डा ने कहा कि पूरे भारत में स्वास्थ्य के मानक सूचकांक को देखने पर मातृ शिशु मृृत्यु दर एवं शिशु मृत्यु दर में कमी आयी है आज इन क्षेत्रों में विश्व के मुकाबले कहीं ज्यादा तेज़ी से सुधार हो रहा है। उन्होंने कहा कि स्वस्थ्य भारत के सपने को तब तक पूरा नहीं किया जा सकता जब तक विश्व के पाॅचवे सबसे बड़े प्रदेश उत्तर प्रदेश में स्वास्थ्य सेवाएं बेहतर नहीं होंगी। सुपर स्पेशिलिटी ब्लाक तथा एम्स की स्थापना में उत्तर प्रदेश को महत्व प्रदान किया जा रहा है। 
नड्डा ने कहा कि जनपद बहराइच में बनने वाले राजकीय मेडिकल कालेज की कुल अनुमानित लागत लगभग 190 करोड़ रूपये होगी जिसमें 60 करोड़ रूपये भवन, 40 करोड़ रूपये में छात्रावास, 50 करोड़ रूपये यन्त्रों पर खर्च होंगे जबकि 20 करोड़ रूपये से चिकित्सालय को अपग्रेड इत्यादि पर व्यय किया जायेगा। नड़डा ने कहा कि केन्द्र सरकार किडनी की बीमारी की रोकथाम के लिए प्रधानमंत्री डायलिसिस योजना संचालित की जायेगी इसके अन्तर्गत 08-08  मशीन की एक-एक यूनिट स्थापित की जायेगी और बीपीएल को निःशुल्क सुविधा प्रदान की जायेगी। आगामी वर्ष 2017 के माह अप्रैल से गरीबों को 01 लाख रूपये का मेडिकल इन्श्योरेन्स कवर दिया जायेगा और प्रत्येक परिवार के 60 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को अतिरिक्त रू. 30 हज़ार का कवर प्रदान किया जायेगा। श्री नड्डा ने जिलाधिकारी अभय से अपेक्षा की कि डायलिसिस यूनिट की स्थापना के लिए प्रस्ताव भिजवाएं। 
शिलान्यास कार्यक्रम के लिए प्रदेश सरकार का प्रतिनिधित्व कर रहे प्रदेश के राज्य मंत्री कृषि, कृषि शिक्षा एवं अनुसंधान तथा चिकित्सा शिक्षा विभाग राधेश्याम सिंह ने केन्द्र और राज्य सरकार के सहयोग से प्रदेश में हो रहे जिला चिकित्सालयों के उच्चीकरण कार्य का स्वागत करते हुए कहा कि इससे प्रदेश के लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं मिलेंगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री प्रदेशवासियों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के लिए कृत संकल्पित हंै जिसका नतीजा है कि राज्य सरकार द्वारा सभी प्रोजेक्ट के लिए केन्द्र सरकार को भूमि उपलब्ध करायी जा रही है साथ ही इन प्रोजेक्ट के लिए 40 प्रतिशत का राज्यांश भी शीर्ष प्राथमिकता पर प्रदान किया जा रहा है।
कृषि राज्य मंत्री श्री सिंह ने कहा कि वर्तमान सरकार के दौरान प्रदेश में शिक्षा और स्वास्थ्य के क्षेत्र में कई क्रान्तिकारी कदम उठाये गये है जिसके अच्छे परिणाम आने वाले समय में दिखायी देंगे। उन्होंने कहा कि शिक्षा और स्वास्थ्य प्रदेश सरकार की शीर्ष प्राथमिकता है। प्रदेश में स्कूलों और चिकित्सालयों की स्थापना के लिए प्रदेश सरकार हर मुमकिन कोशिश करेगी और सभी प्रोजेक्ट के लिए भूमि की व्यवस्था की जायेगी। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में बस्ती, फैज़ाबाद और बहराइच में मेडिकल कालेज की स्थापना हो जाने से पूरे पूर्वांचल के लोगों को बेहतर चिकित्सीय सेवाएं उपलब्ध हो सकेंगी। 
इससे पूर्व गोरखपुर चिकित्सा विश्वविद्यालय के डीन डा. आरके मिश्रा ने सभी आये हुए लोगों का स्वागत किया। इस अवसर पर सांसद बहराइच साध्वी सावित्री बाई फूले तथा सांसद श्रावस्ती दद्दन मिश्रा ने भी अपने विचार रखते हुए कहा कि राजकीय मेडिकल कालेज की स्थापना से जनपद के 35 लाख लोगों के साथ-साथ अन्य पड़ोसी जनपद के लाखों लोगों को प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष रूप से लाभ प्राप्त होगा।  कार्यक्रम के अन्त में जिलाधिकारी अभय ने सभी आगन्तुकों के प्रति आभार ज्ञापित किया। जिलाधिकारी अभय ने अपने सम्बोधन में राजकीय मेडिकल की स्थापना के लिए भूमि की उपलब्धता के लिए सक्रिय सहयोग प्रदान करने के लिए प्रदेश के काबीना मंत्री निबन्धन एवं वाणिज्यकर श्री यासर शाह के साथ-साथ मीडिया प्रतिनिधियों का भी आभार ज्ञापित किया। 
कार्यक्रम का संचालन डीपीएम डा.आरबी यादव ने किया। इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष नदीम मन्ना, विधायक नानपारा श्रीमती माधुरी वर्मा, विधायक कैसरगंज मुकुट बिहारी वर्मा, पूर्व मंत्री अक्षवर लाल गौड़, पूर्व सांसद पद्मसेन चैधरी, पूर्व एमएलसी सुभाष त्रिपाठी व अरूणवीर सिंह, पूर्व विधायक जटाशंकर सिंह, भाजपा जिला अध्यक्ष श्यामकरन टेकड़ीवाल, पुलिस अधीक्षक सालिग राम वर्मा, कानपुर मेडिकल कालेज प्रोफेसर व राजकीय मेडिकल कालेज बहराइच के नोडल अधिकारी डा. जीएन द्विवेदी, अपर जिलाधिकारी विद्या शंकर सिंह, मुख्य चिकित्साधिकारी डा. अरूण लाल, मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डा. डीके सिंह, कार्यदायी संस्था राजकीय निर्माण निगम के जिम्मेदार अधिकारी सहित अन्य लोग व सम्बन्धित अधिकारी मौजूद रहे।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *