बलिया के प्रमुख समाचार अंजनी राय के साथ

ग्रामीण चौकीदार मोर्चा संघ की बैठक सम्पन्न
बलिया : सिकंदरपुर में उत्तर प्रदेश ग्रामीण चौकीदार मोर्चा संघ बलिया की एक बैठक स्थानीय कल्पा मंदिर के प्रांगण में हुई। इसमें चौकीदारों की समस्याओं के बारे में चर्चा कर उनके समाधान एवं वेतन बढ़ाने की मांग की गई।

संघ के जिलाध्यक्ष शारदानंद पासवान ने कहा कि चौकीदार मात्र 1500 वेतन पर अपने दायित्वों का निष्ठापूर्वक निर्वाहन करते हैं। कठिन काम करने वाले चौकीदारों को नई सरकार से काफी उम्मीदें हैं। चौकीदारों को काम के अनुसार वेतन देने की मांग किया। दिनेश पासवान, शिव लोचन, सरल, इंद्रजीत कुमार, चंद्रदेव, राजेंद्र पासवान, वीर बहादुर, नन्हकू राम आदि मौजूद थे। अध्यक्षता गोरख राम तथा संचालन घूरा ने किया।

दिव्यांग की मकान पर दूसरे का नाम चढ़ाने का आरोप, एसडीएम का आदेश भी बेअसर

बलिया : प्रदेश में निजाम बदल गया है, और भाजपा की सरकार में योगी जी जैसे ईमानदार मुख्यमन्त्री बन गए है। यही कारण है कि लोग भ्रष्टाचार मुक्त शासन की कल्पना करने लगे है। लेकिन आदर्श नगर पालिका परिषद रसड़ा के कारनामो को देख, योगी जी के भ्रष्टाचार मुक्त प्रशासन देने के दावे की हवा निकलती प्रतीत हो रही है। इसकी बानगी नगर के ही दिव्यांग लल्लन प्रसाद के साथ देखने को मिल रहा है। इनके पैतृक जमीन पर कूटरचना कर दूसरे का नाम फर्जी तरीके से चढ़ाकर जमीन व मकान दबंगों से हड़पवाने का कार्य नगर पालिका प्रशासन द्वारा किया जा रहा है।
दिव्यांग लल्लन प्रसाद की माने तो मेरे दादा द्वारा सहानुभूति के तौर पर मृतक बद्री प्रसाद को रहने के लिए इस शर्त पर दिया था कि अपने लिए दूसरी जगह ढूंढ लेने के बाद मै इसे छोड़ दूंगा। इसके कुछ ही दिनों के बाद मेरे दादा की मृत्यु हो गयी। अब मुझे दिव्यांग व कमजोर जानकर वे लोग नगर पालिका अध्यक्ष से मिलीभगत कर मेरे जमीन पर अपना नाम चढ़वा लिये हैं। आरोप है कि यही नही नगर पालिका प्रशासन पहले तो उसका फर्जी तरीके से नाम चढ़ाया अब मकान बनवाने के लिए उसे नक्शा भी बना कर दे दिया है।
सनद रहे कि इसके पूर्व श्री प्रसाद द्वारा जन सूचना अधिकार के तहत मांगे गए जबाव में नगर पालिका प्रशासन ने उसके नाम का कोई जिक्र नही किया है। बावजूद 15 फरवरी 2017 को नक्शा पास कर दिया गया। आरोपित है कि एसडीएम के यहां से स्टे आदेश लेने के बाद भी नगर पालिका प्रशासन और न ही पुलिस प्रशासन इसे संज्ञान में ले रहा है।                      

 डाटा इंट्री ऑपरेटरों का मानदेय बढ़ाने की मांग

बलिया : उत्तर प्रदेश के समस्त जनपदों में क्रियाशील मतदाता पंजीकरण केन्द्रों पर आउट सोर्सिंग (संविदा) के माध्यम से कार्यरत डाटा इंट्री ऑपरेटरों ने जिलाधिकारी गोविंद राजू एनएस को ज्ञापन सौंपकर कहा है कि सन् 2011 से लगातार निर्वाचन सम्बंधी महत्वपूर्ण कार्य पूरी निष्ठा एवं लगन के साथ करते आ रहे हैं। हम सभी कार्यरत डाटा इंट्री ऑपरेटरों के द्वारा विगत कई निर्वाचनों जैसे विधानसभा सामान्य निर्वाचन-2012, लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2014, त्रिस्तरीय पंचायत सामान्य निर्वाचन-2015, स्नातक निर्वाच-2016 एवं शिक्षक निर्वाचन-2016 में सौंपे गये दायित्वों को कुशलतापूर्वक एवं निर्बाध रूप से सम्पादन किया गया है। साथ ही साथ विधानसभा सामान्य निर्वाचन-2017 का कार्य भी पूर्ण निष्ठा एवं लगन से सम्पादन किया गया है, परंतु इन सब कार्यां के उपरांत हम सभी डाटा इंट्री ऑपरेटर्स की समस्याओं के प्रति न तो विभाग द्वारा समुचित ध्यान दिया गया और न ही उचित कार्यवाही की गयी है। कार्यालय मुख्य निर्वाचन अधिकारी, उ0प्र0 लखनऊ को अपने स्तर से समस्त मतदाता पंजीकरण केन्द्र में कार्यशील डाटा इंट्री ऑपरेटर इस महंगाई के दौर में 8 हजार 500 रूपये में कार्य कर रहे है। जिससे इनका और परिवार का जीवन यापन करने में कठिनाईयों का सामना करना पड़ रहा है।                      

आशा बहुएं व आशा संगिनियों ने कलेक्ट्रेट पर किया धरना प्रदर्शन
राष्ट्रपति, पीएम व सीएम को सम्बोधित ज्ञापन सिटी मजिस्ट्रेट को सौंपा

बलिया : सात सूत्रीय मांगों को लेकर जिला आशा संघ बलिया की जिलाध्यक्ष पूनम पाण्डेय के नेतृत्व में जनपद में 17 ब्लाकों में कार्यरत आशा बहुएं व आशा संगिनियों ने धरना प्रदर्शन जिलाधिकारी के प्रतिनिधि सिटी मजिट्रेट के माध्यम से राष्ट्रपति व प्रधानमंत्री भारत सरकार तथा राज्यपाल, मुख्यमंत्री को सम्बोधित ज्ञापन सौंपा।
धरनास्थल पर सिटी मजिस्ट्रेट के साथ अपर मुख्य चिकित्साधिकारी, आशा नोडल अधिकारी डा.राजनाथ एवं डा.संजय सिंह ने धरनारत आशा बहुओं के संग वार्ता करके सात दिनों में समस्याओं के समाधान का आश्वासन दिये तथा धरना समाप्त करने का  किये। तत्पश्चात 10 अपैरल तक के लिए धरना स्थगित कर दिया गया। सम्बोधन में जिलाध्यक्ष पूनम पाण्डेय ने कहा कि यदि पन्द्रह दिनों में शत-प्रतिशत भुगतान नहीं होने की दशा में पुनः 10 अपैरल से आमरण अनशन शुरू किया जायेगा।                      

सत्ता की हनक, विद्यालयों में धूम्रपान निषेध, टी – शर्ट पहनकर विद्यालय नहीं जायेंगे शिक्षक

बलिया : स्वच्छ भारत मिशन के साथ-साथ स्कूलों में अनुशासन को लेकर योगी सरकार के आदेश पर अमल करते हुए प्रभारी बीएसए मोतीचन्द्र चौरसिया ने गुरुवार को दिशा-निर्देश जारी किया। कहा कि कक्षा एक से आठवीं तक के स्कूलों में पान-मसाला, गुटखा व खैनी-बीड़ी इत्यादि धुम्रपान पर तो निषेध रहेगा ही, शिक्षक किसी भी दशा में ‘टी-शर्ट’ पहनकर स्कूल नहीं जायेंगे।
बीएसए ने बताया कि प्रदेश सरकार द्वारा जारी आदेश का हर हाल में अनुपालन होगा। विद्यालय परिसर को पूरी तरह धुम्रपान निषेध एरिया घोषित किया गया है। संकुल प्रभारी भ्रमण कर इसका अनुपालन सुनिश्चित करायेंगे। शिक्षक किसी भी हाल में विद्यालय अवधि में पान मसाला, गुटका, तम्बाकू, सिगरेट आदि का प्रयोग न करेंगे। यदि कोई दूसरा भी करता हो तो उसे समझायें। बीएसए ने कहा कि सभी अध्यापक मर्यादित परिधान ही पहनें। टी-शर्ट्स आदि का प्रयोग न करें। प्रत्येक विद्यालय में प्रार्थना कराने के साथ ही घंटे का प्रयोग सुनिश्चित हो। इसके अलावा शिक्षकों से कहा गया है कि विद्यालय अवधि में मोबाइल का अनावश्यक प्रयोग कदापि न करें।

परीक्षा केन्द्रों के पास फोटो स्टेट दुकाने खुली तो होगी कार्रवाई : डीएम

बलिया : जनपद में माध्यमिक शिक्षा परिषद् के बोर्ड परीक्षा इस वर्ष 16 मार्च से प्रारम्भ होकर 21 अप्रैल को सम्पन्न होगी। जिलाधिकारी गोविन्द राजू एनएस ने कहा कि परीक्षा को सकुशल एवं शान्तिपूर्वक नकल विहिन सम्पन्न कराने हेतु प्रातः 07:30 बजे से 10:45 तक तथा द्वितीय पाली में 02 बजे अपरान्ह से 05:15 बजे अपरान्ह तक (अवकाश का दिन छोडकर) जनपद में समस्त विद्यालयों के सन्निकट के फोटो स्टेट मशीन का प्रयोग पूर्णतः प्रतिबन्धित रहेगा। बताया कि परीक्षा केन्द्रों के आसपास 100 मीटर की परिधि में और उसके बाहर भी परीक्षावधि में धारा-144 लागू रहेगी और परीक्षाथियों को सेलफोन तथा इलेक्ट्रानिक उपकरणों का प्रयोग भी प्रतिबन्धित रहेगा।                      

मेमोरी कार्ड डाउन लोर्डिंग कराने वाले को भी लेना होगा लाइसेंस

बलिया : जिला मंनोरंजन कर अधिकारी चन्द्र प्रकाश ने जनपद में संचालित समस्त चिप/मेमोरी कार्ड डाउनलोडिंग करने वाले व्यवसायियों से कहा है कि वित्तिय वर्ष 2017-18 हेतु एक सप्ताह के अन्दर निर्धारित लाइसेंस शुल्क विधिक रीति से राजकोष में जमा कर लाइसेंस हेतु आवेदन के साथ आधार कार्ड व पैन कार्ड तथा दो फोटो अविलम्ब मेरे कार्यालय में प्रस्तुत करना सुनिश्चित करे अन्यथा की स्थिति में सम्बन्धित व्यवसायियों के विरूद्ध सक्षम न्यायालय में वाद स्थापित करने एवं बिना अनुमति अवैध संचालन पर सम्बन्धित थाने में एफआईआर करा दी जायेगी जिसके लिए आप स्वयं जिम्मेदार होगें।
मनोरंजन कर अधिकारी ने बताया कि सीडी व चिप्स/मेमोरी कार्ड डाउनलोडिंग करने वाले मोबाईल शाप के स्वामियों का जिला मजिस्ट्रेट से अनुमति प्राप्त करना बाध्यकारी है। नगरपालिका और नगर पंचायत में लाइसेंस का शुल्क निर्धारित कर दिया है, जो नगरपालिका क्षेत्र में तीन हजार व नगर पंचायत क्षेत्र में पन्द्रह सौ निर्धारित है। बिना अनुमति व्यापार करना अवैध है, जो उत्तर प्रदेश चलचित्र (विनियमन) का उलंघन व दण्डनीय अपराध है जिसके लिए दस हजार का अर्थ अथवा छः माह के कारावास अथवा दोनों से दण्डित करने का प्राविधान है।                      

रेलवे ट्रैक पर मिला अज्ञात युवक का शव सनसनी
बलिया : कोतवाली क्षेत्र के अमृतपाली रेलवे ट्रैक पर गुरुवार की तड़के एक अज्ञात एक युवक का शव मिलने से क्षेत्र मे सनसनी फैल गई। सूचना पर पहुंची पुलिस ने शव को अपने कब्जे में लेकर अंत्य परिक्षण के लिए भेज दिया। सूत्रो की माने तो हत्या कर ट्रैक पर फेंकने की असंका जता रहे है।                    
आपसी विवाद मे भाई के दो वर्ष की पुत्री को जमीन पर पटकने से हुई मौत
पुलिस ने गाड़े गये शव को बरामद कर पोस्टमार्टम के लिए भेजा बलिया

बलिया : रेवती नगर के उत्तर टोला बड़ी मस्जिद के पास बुधवार की सायं अपनी भाभी से हुए वाद विवाद मे भाभी के दो वर्ष की पुत्री को गोद से छिनकर जमीन पर पटका मामले पर पर्दा ड़ालते हुए परिजनो ने बुधवार को शव को जमीन मे गाड़ दिया। बुधवार को सुबह पुलिस को घटना की सूचना मिलते ही शव को गाड़े गये स्थान से बरामद कर पोस्टमार्टम हेतु बलिया भेज दिया गया।
जानकारी के अनुसार सागर रजक नशे की हालत मे बुधवार की सायं अपने घर पहुंचा किसी बात को लेकर वह अपने भाई राजेश रजक की पत्नी ममता देवी से उसका विवाद हो गया। वाद विवाद मे अपनी भाभी के गोद से उसकी दो वर्ष की पुत्री गरिमा को छिनकर जमीन पर पटक दिया जिससे उसकी मौके पर ही मौत हो गई। बीच बचाव मे ममता को चोट लगने से वह भी घायल हो गयी रात भर शव घर मे पड़ा रहा। बुधवार को सुबह परिजन बच्ची के शव को भैसहा ग्राम सभा के एक बगीचे मे गाड़ दिये 100 नंबर पर सूचना मिलने पर स्थानीय थानाध्यक्ष शशिमौली पाडेंय मौके पर पहुंचे तथा शव को खुदवाकर बरामद कर लिया। थानाध्यक्ष श्री पांडेय ने बताया कि वाद विवाद मे ममता व सागर को चोट आई है। इलाज के लिए राजेश संग दोनो बलिया गये है। घटना के संबंध मे अभी तहरीर नही मिली है। पुलिस द्वारा पूरे मामले की तफ्तीश की जा रही है।
शहादत दिवस पर याद किए गए भगत सिंह, सुखदेव व राजगुरू
जंयती पर डा.राममनोहर लोहिया को दी श्रद्धांजलि
बलिया : पूर्वांचल पीपुल्स पार्टी ने जिला कार्यालय पर देश के तीन महान स्वतंत्रता के पुरोधा वीर भगत सिंह, सुखदेव व राजगुरू की शहादत दिवस एवं देश के पिछड़ों के लिए सड़क से   सदन तक लड़ने वाले डा.राममनोहर लोहिया की जयंती धूमधाम से मनाई गयी।
जिला प्रभारी राजेश सिंह ने कहा कि स्वतंत्रता में अहम् भूमिका निभाने वाले तीन दिवाने देश के नाम पर शहीद हो गये। भारत वर्ष आजीवन इनका ऋणी रहेगा। हंसते-हंसते देश के लिए फांसी को लगे लगा लिया। इन महान आत्माओं को सत्-सत् नमन। राजेश सिंह ने कहा कि डा.राममनोहर लोहिया समाजवादी चिंतक व महान विचारक देश के गरीब पिछड़ों के लिए इनका योगदान भुलाया नहीं जा सकता। इस महान आत्मा को भी नमन्। आज ही के दिन इनकी जयंती है। पूर्वांचल पीपुल्स पार्टी ने इन चारों महान विभूतियों की मूर्ति जिले में लगवायेगी, ताकि आने वाली पीढ़ी सुबह सायं इनकी दर्शन कर प्ररेणा लें।

पिकअप और जोगाङ गाङी की जबर्दस्त टक्कर में 10 मजदूर घायल

बलिया : सहतवार थाना क्षेत्र स्थित जिन्न बाबा स्थान के समीप जोगाड़ गाड़ी एवं पिकअप की टक्कर हो गई, जिससे जोगाड़ गाड़ी में सवार चालक सहित 10 लोग घायल हो गए। सभी घायलों को आसपास के लोगों ने जिला अस्पताल पहुंचाया, जहां उनका उपचार चल रहा है।
बताते चलें कि सहतवार थाना क्षेत्र के कसबा निवासी भुआली (45) पुत्र रामानंद अपनी जोगाड़ गाड़ी से दुधयला गांव बनीहारी का काम करने एक दर्जन गांव के लोगों के साथ गया था। बनहारी में धनिया पीटने के लिए यानी मजदूरी करने वहां से वापस घर जोगाड़ गाड़ी में सवार होकर आ रहे थे। इसी बीच जिन्न बाबा स्थान के समीप पहुंचे ही थे की पिकअप से टक्कर हो गई। जिसमें (चालक) भुआली (47) सहित माया (46) पत्नी शिव शंकर, मुनन (18) पुत्र रामश्रय, रामावती देवी (45) पत्नी भुआली, किरन (15), सोमारी (40), सुगन्ती (35) ,मुननकुमारी (25), रीना (10), ऊषा (35) घायल हो गए।                        

हाईस्कूल के 18 हजार ने छोड़ी विज्ञान की परीक्षा
उड़ाका दल ने तीन छात्राओं समेत 9 नकलचियों को धर दबोचा

बलिया : सूबे में हुए सत्ता परिवर्तन की झलक अब परीक्षा केन्द्रों पर भी दिखने लगी है। हाल यह है कि बोर्ड परीक्षा के दौरान नकल कराने को लेकर मोटी रकम वसूलने वाले शिक्षा माफिया भी इन दिनों बदले झांकने लगे है। कारण कि प्रदेश के नये निजाम के नकल रोकने के आदेश से सक्रिय हुआ जिला प्रशासन की सख्ती से भारी संख्या में परीक्षा से स्वयं को अलग करने लगे है। गुरुवार को तकरीबन 18 हजार परीक्षार्थियों द्वारा छोड़ी गया इम्तिहान तो महज इसकी बानगी भर है।
बता दें कि जिले में विज्ञान की परीक्षा के लिए कुल 100094 छात्र पंजीकृत थे, जबकि 81850 छात्र ही परीक्षा में सम्मिलित हुए। करीब 18244 छात्रों ने प्रशासन की सख्ती के चलते परीक्षा में बैठना मुनासिब नहीं समझा। माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा आयोजित विज्ञान की परीक्षा के तहत जिले में बृहस्पतिवार को उड़ाका दल ने कुल नौ नकलचियों को धर दबोचा। जिनमें छह छात्र व तीन छात्रायें शामिल है। उड़न दस्ते ने सुबह की पाली की परीक्षा में नगरा स्थित जनता इंटर कालेज से नकल करते दो छात्रा, परशुराम इंटर कालेज से एक छात्रा, राजमुनि उ0मा0 विद्यालय से दो छात्र, आर्दश उ0मा0 विद्यालय से दो छात्र, पंचदेयी राजमुनि उ0मा0 स्कूल से एक छात्र को नकल करते पकड़ा। इसके अलावा उसी विद्यालय से फ्लांइग स्कवाड की टीम ने एक कक्ष निरीक्षक को नकल कराते धर दबोचा और ततकाल प्रभाव से उसे कार्य मुक्त कर दिया।

एक परीक्षा केन्द्र सीज, एफआईआर

बलिया। उपजिलाधिकारी सिकंदरपुर ने गुरुवार को सुबह बोर्ड परीक्षा के दौरान हथौज स्थित जयगणेश इंटर कालेज में छापा मारा। जहां से भारी मात्रा में नकल सामग्री जब्त की और परीक्षार्थियों को सामूहिक नकल करते पाया। जिस पर कारवाई करते हुए एसडीएम ने केन्द्र को सीज करते हुए केन्द्र व्यवस्थापक पर एफआईआर दर्ज करने का आदेश दिया।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *