भाकियू कार्यकर्ताओं का नौचंदी पर कब्जा, हंगामा

कनिष्क गुप्ता 

इलाहाबाद : इलाहाबाद जंक्शन से मेरठ सिटी जाने वाली नौचंदी एक्सप्रेस में गुरुवार को जंक्शन पर भारतीय किसान यूनियन (भाकियू) के कार्यकर्ताओं ने जनरल कोच से लेकर सभी स्लीपर कोचों में कब्जा कर लिया। इसकी वजह से रिजर्वेशन कराए हुए यात्रियों ने जंक्शन पर हंगामा काटा। इसकी सूचना मिलने पर आरपीएफ और जीआरपी के जवान प्लेटफार्म नंबर नौ और 10 पर पहुंच गए और कार्यकर्ताओं को उतारकर गाड़ी को रवाना किया। ट्रेन 1.20 घंटे और विलंब से रवाना हुई।

गुरुवार को संगम एक्सप्रेस निरस्त होने के कारण माघ मेले में मौनी अमावस्या पर्व पर डुबकी लगाकर अमरोहा, हापुड़, मुजफ्फरनगर, मेरठ, शामली, बागपत से आए भाकियू के कार्यकर्ता वापस लौटने के लिए इलाहाबाद जंक्शन पर नौचंदी एक्सप्रेस में सवार हो गए। ट्रेन को शाम 6.40 बजे रवाना होना था लेकिन नौचंदी एक्सप्रेस के यात्री जब प्लेटफार्म पर पहुंचे तो उनकी सीटों पर भाकियू के कार्यकर्ता पहले से ही कब्जा करके बैठे हुए थे। यात्रियों ने कार्यकर्ताओं से अपनी सीटें छोड़ने के लिए कहा तो कार्यकर्ता नहीं माने। यात्रियों ने इसकी शिकायत टीईटी से की। इसके पश्चात टीईटी ने इसकी सूचना आरपीएफ और जीआरपी से की तो पोस्ट से बड़ी संख्या में आरपीएफ और जीआरपी के जवान एवं अधिकारी प्लेटफार्म पर पहुंच गए।

करीब आधे घंटे की कवायद के बाद कार्यकर्ताओं को बलपूर्वक अन्य कोचों से निकालकर प्लेटफार्म पर किया गया लेकिन कोच नंबर नौ और 10 के बहुत से यात्री डिब्बे में नहीं चढ़ सके। हालांकि, प्लेटफार्म पर भारी फोर्स होने के कारण अफरातफरी मची रही। रात में आठ बजे ट्रेन रवाना हुई, जैसे ही ट्रेन आगे बढ़ी तो दो बार ट्रेन की चेन पुलिंग की गई। ट्रेन इलाहाबाद जंक्शन से रवाना होकर जब प्रयाग स्टेशन पहुंची तो वहां पर भी लखनऊ की तरफ जाने वाले श्रद्धालुओं की जबर्दस्त भीड़ थी, इसके कारण प्रयाग स्टेशन पर गाड़ी पांच मिनट की बजाय 10 मिनट रोकी गई। जैसे-तैसे लोग ट्रेन में बैठकर रवाना हुए। स्टेशन डायरेक्टर पीके शर्मा का कहना है कि मेरठ और मुजफ्फरनगर की तरफ जाने वाले भाकियू के कार्यकर्ता नौचंदी एक्सप्रेस के स्लीपर कोचों में भी बैठ गए थे। यात्रियों के शिकायत करने पर कार्यकर्ताओं को स्लीपर कोचों से उतारा गया। उसके बाद ट्रेन विलंब से इलाहाबाद जंक्शन से रवाना हुई।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *