नवरात्रों पर मंदिरों में श्रद्धालुओं की चहल-पहल

सरताज खान
गाजियाबाद / लोनी चैत्र नवरात्रो के धार्मिक अवसर पर श्रद्धालु भक्तों ने मां के चरणों में अपना मत्था टेका और न कि अपने घरों में बल्कि अपनी श्रद्धानुसार मंदिरों में भी शुभ मुहूर्त में विधि-विधान के साथ पूजा-अर्चना करते हुए कलश स्थापना की। मां के भक्तों में किसी ने पूरे 9 दिनों के उपवास का संकल्प लिया तो किसी ने प्रथम व अंतिम नवरात्र व्रत का संकल्प लेते हुए शक्ति मां का दर्शन कर पूजन शुरू किया। सभी व्रतधारी भक्त जहां प्रातः से ही पान, सुपारी, नारियल, पुष्पमाला, जल व प्रसाद आदि एक थाली में सजा कर अपने घरों में मां के नाम की अखंड ज्योत प्रज्वलित कर श्रद्धा भक्ति के साथ देवी के गुणगान कर रहे थे। वहीं मंदिरों में भी अपनी पूरी आस्था के साथ पूजा-अर्चना करते हुए वह दुर्गा मां के जयकारे लगाते नजर आ रहे थे। जहां भजन-कीर्तन मंडली द्वारा धार्मिक भजनों की प्रस्तुति सुनकर श्रद्धालु भक्त मन मुग्ध होकर वहा झूमने को मजबूर थे।

घर व मंदिरों में सजे मां के दरबार

चैत्र नवरात्रि के धार्मिक अवसर पर श्रद्धालुओं ने अपने-अपने घरों में स्थित पूजा स्थल पर बनाए मां के दरबार को इस तरह सजाए कि वह देखते ही बनते थे। श्रद्धालु ने अपने सामर्थ्यनुसार विभिन्न प्रकार की साज-सज्जा व फूल-मालाओं के बीच मां की प्रतिमा स्थापित कर रखी थी जिनके श्रद्धा भाव को देखकर लगता था मानो मां साक्षात उनके यहां आकर विराजमान हो गई हो। वही मंदिरों में भी विभिन्न प्रकार की रंग-बिरंगी लाइटों आदि के साथ सजाकर उन्हें एक अलग ही अंदाज में लुक दिया गया था। जहां शुरू हुई भक्तों की चहल-पहल व मां के गुणगान अब लगातार पूरे नवरात्रों में देखने व सुनने को मिलेंगे।

बाजार हुए गुलजार

नवरात्रों के मद्देनजर व्रतधारियों के लिए मां की पूजा में प्रयोग होने वाली सामग्री घी, धूप, सुपारी, नारियल, चुनरी, रोली, चावल व पुष्प के अलावा विभिन्न प्रकार के प्रसाद बेचने वाले दुकानदारों ने अपनी-अपनी दुकानों को इसतरह सजा रखा था जिन्हें देख लगता था कि उनके बीच दुकान सजाने के मामले में कोई होड़ सी लगी हो। जहां पूजा का सामान खरीदने वाले श्रद्धालुओं की भीड़ ने और चार चांद लगा रखे थे।

सुरक्षा के दृष्टिगत की गई थी विशेष सुरक्षा व्यवस्था

नवरात्रों के धार्मिक अवसर पर वैसे तो क्षेत्र के प्रत्येक मंदिरों में भक्तों की चहल-पहल है मगर खासतौर पर लोनी के दुर्गा मंदिर में जहां श्रद्धालु महिला व पुरुषों की अत्यधिक भीड़ बनी रहती है। भीड़-भाड़ वाले क्षेत्र में जहां मंदिर प्रबन्धक समिति द्वारा भक्तो के दर्शनों के लिए विशेष व्यवस्था बनाई गई है वही किसी भी असामाजिक तत्वों द्वारा फैलाए जाने वाले व्यवधान से निपटने के लिए भी वहां पुलिस द्वारा सुरक्षा के विशेष इंतजामात किए गए है जहां पुलिस व प्रशासनिक अधिकारी भी अपनी पैनी नजर बनाए हुए हैं।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *