ताजिये के जुलूस में हुआ सांप्रदायिक तनाव, एक दर्जन गिरफ्तार

उमेश गुप्ता

बिल्थरारोड (बलिया)। उभांव थाना क्षेत्र के ग्राम एकसार में बीती रात मुहर्रम जुलूस के दौरान हुए बवाल के बाद शनिवार को भी तनाव व्याप्त रहा। हालांकि गांव में चप्पे-चप्पे पर कई थानों की पुलिस व क्यूआरटी टीम मौजूद रही और बवालियों से निपटने को एहतियातन पूरे दिन जमी रही। इधर बवाल के बाद दोनों पक्षों के बीच उभांव थाना में घंटों पंचायत होती रही। दोनों पक्ष किसी भी तरह के लिखित कार्रवाई से बचते रहे। मामले की गम्भीरता को देख पुलिस ने दोनों पक्षों से 10 लोगो को गिरफ्तार कर माननीय न्यायालय एसडीएम बिल्थरारोड में चालान किया लेकिन मा. न्यायालय ने सभी को न्यायिक अभिरक्षा में 14 दिनों के लिए जेल भेज दिया। और इसमें 11 अन्य के विरुद्ध भी चलानी रिपोर्ट भेजा है।

उभांव इंस्पेक्टर राजेश कुमार सिंह ने बताया कि मामले में अब तक किसी पक्ष से लिखित तहरीर नहीं मिली है। लिखित शिकायत मिलते ही मुकदमा दर्ज कर कार्रवाई होगी। एकसार के मुख्य प्रवेश द्वार से लेकर ताजिया स्थल से लगायत घटना स्थल तक शुक्रवार को उभांव, नगरा व भीमपुरा की भारी संख्या में पुलिस तैनात रही। जिससे ग्रामीणों के बीच जबरदस्त तनाव का माहौल बना रहा । बताया जाता है कि शुक्रवार की देर रात साढ़े नौ बजे के आसपास एकसार गांव से मुहर्रम जुलूस के दौरान ताजिया निकलने वाले रास्ते से सटे एक वृक्ष को अचानक एक पक्ष काटने लगा। जिसका दूसरे पक्ष ने विरोध किया। जिसे लेकर दोनों पक्ष में जमकर तू-तू, मैं-मैं हो गया। इसके बाद कुछ अन्य युवाओं की रंगबाजी के कारण दोनों तरफ से ईंट पत्थर चलने लगे। जिससे मौके पर भगदड़ मच गयी। इससे कई लोग चोटिल हो गए।

पथराव से गांव के अवधेश गिरी के मकान के खिड़की के कई शीशा भी टूट गए। जिससे गांव में साम्प्रदायिक तनाव की स्थिति बन गई। एक पक्ष ने ताजिया ले जाने से इंकार कर दिया। जिससे स्थिति और भी तनावपूर्ण हो गई। सूचना मिलते ही तत्काल उभांव थाने के निरीक्षक राजेश कुमार सिंह दलबल के साथ पहुंचे और कई थानों की पुलिस के मदद से तत्काल स्थिति को नियंत्रित किया। उभांव इंस्पेक्टर राजेश सिंह ने मामले की सूचना उच्चाधिकारियों को देने के बाद दोनों समुदाय को समझाकर किसी तरह से ताजिया जुलूस निकलवाने में सफलता पा लिया।

दोनों पक्ष की ओर से पुलिस ने शांति भंग की आशंका में बनारसी पुत्र स्व० केदार तुरहा, पप्पू पुत्र साहब प्रसाद, जनार्दन उर्फ झिन्गा पुत्र केदार, रवि पुत्र मारकण्डेय, मारकण्डेय पुत्र केदार, भोलू पुत्र हरेन्द्र, अकबर अली पुत्र सुलेमा, अतहर पुत्र अकबर, जमशेद पुत्र रमजान, सलाम पुत्र लल्लन कुरैशी निवासी गण ग्राम एकसार थाना उभाँव को 151/107/116 सीआरपीसी के तहत चलान किया गया है। तथा 11 अन्य की तलाश जारी है।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *