अब ट्रस्ट के जिम्मे होगा खैरा मठ, डीएम ने दिया निर्देश

उमेश गुप्ता

आय से होगी मठ व मंदिर की सुरक्षा

बिल्थरारोड (बलिया)। जिलाधिकारी भवानी सिंह खंगारौत ने क्षेत्र के ग्राम खैरा मठ के विवाद को देखते हुए ट्रस्ट कायम करने की बात कही। कहा कि इसमें मेरी अध्यक्षता में तहसीलदार, खण्ड विकास अधिकारी, पुलिस निरीक्षक, ग्राम प्रधान, सीए व ग्राम के गणमान्य लोग आदि उसमें शामिल होगें। हर तीन माह पर ट्रस्ट की बैठक हुआ करेगी। तथा मठ व उपजाऊ भूमि से हुयी आय व दान आदि से प्राप्त धन का सदुपयोग मठ व मंदिर की सुरक्षा में खर्च किया जायेगा। कहा कि ऐसी ब्यवस्था की जायेगी कि मंदिर में पूजा पाठ आदि के लिए हर श्रद्धालू स्वतंत्र होगा।
जिलाधिकारी खंगारौत गुरुवार की प्रातः में मठ व मंदिर में दर्शन करने के उपरान्त मंदिर का विधिवत निरीक्षण किया। उसके इतिहास के बारे में ग्रामवासियों से जानकारी भी प्राप्त की। स्पष्ट शब्दों में कहा कि मठ व मंदिर की काफी चल व अचल सम्पत्ति है जिसको लेकर यहां दावेदारी का विवाद खड़ा हो गया है। ऐसी हालत प्रशासन ने इस मामले को संज्ञान में ले लिया है। जिसके तहत मठ की भूमि का प्रशासन सीमांकन करायेगा और आय से प्राप्त धन से ट्रस्ट के माध्यम से मठ व मंदिर की सुरक्षा के लिए स्थाई निर्माण कराकर उसके हद में सुरक्षित करने का काम करेगा।

खैराखास में त्रिस्तरीय कमेटी बनाने का डीएम ने दिया आदेश, बैठक होगी आज

डीएम ने कहा 30 लाख का विकास कार्य का प्रस्ताव तत्काल मुझे दें, धन मैं दूगां

बिल्थरारोड (बलिया)। डीएम भवानी सिंह खंगारौत ने खण्ड विकास अधिकारी पीएन त्रिपाठी को अपनी देखरेख में ग्राम पंचायत खैराखास में मुनादी कराकर एक आवश्यक बैठक आगामी 14 दिसम्बर को कराने का आदेश दिया। ग्राम में कम से कम 3-4 प्रमुख विकास कार्य कराने का लगभग 30 लाख रुपये का प्रस्ताव तत्काल सीधे अपने समक्ष प्रस्तुत करने का आदेश दिया। कहा कि यह कार्य आगामी जनवरी के अंत तक हर हाल में पूर्ण हो जाय। बैठक के तत्काल बाद प्रस्ताव सीधे तत्काल हमें दें धन की ब्यवस्था हम करेगें।
डीएम ने ग्रामवासियों की शिकायत पर लगभग 100 से ऊपर पात्रों को आवास न मिलने की शिकायत पर शेख सूची व प्रधानमंत्री आवास योजना से पात्रों को आवास सुलभ कराने का सख्त आदेश खण्ड विकास अधिकारी को दिया, साथ ही शौचालयों की दूसरी किश्त तत्काल भेजने का भी आदेश दिया।
उन्होने प्रधान की अनुपस्थिति व शिथिलता को देखते हुए ग्राम पंचायत के अवरुद्ध विकास को जारी रखने व खातों के संचालन हेतु ग्राम सचिव संजय सिंह को आरक्षण के अनुसार (एक महिला, एक दलित व एक अन्य) में योग्य सभासदों की त्रिस्तरीय कमेटी बनाने व ग्राम में कम से कम 3-4 प्रमुख विकास कार्य कराने का लगभग 30 लाख रुपये का प्रस्ताव तत्काल सीधे अपने समक्ष प्रस्तुत करने का आदेश दिया। कहा कि इसके बाद हम धन की ब्यवस्था करके दे देंगें। ग्राम पंचायत के विकास से सम्बन्धित बीडीसी वसीम अहमद व धनौज पाण्डेय ने खैरा तिराहे पर स्ट्रीट लाईट लगाने व निर्माण सम्बन्धी मांग पत्र सौंपा था।
जिलाधिकारी के पूछे जाने पर ग्राम पंचायत सचिव संजय सिंह ने खाते में उपलब्ध धन के बारे में जानकारी भी दिया।

खैरा तिराहे से बसलू खनन स्थल तक बनेगी जर्जर सड़क, डीएम ने दिया भरोसा

डीएम ने मजदूरों से कहा: खनन कार्य में मजदूर रक्खे या न रक्खे, यह कम्पनी की मर्जी

बिल्थरारोड (बलिया)। डीएम भवानी सिंह खंगारौत ने ग्राम खैराखास में हिन्दुस्तान कन्स्ट्रक्शन गोंडा की ओर से कराये जा रहे बालू खनन स्थल का निरीक्षण कर संतोष ब्यक्त किया। कंन्स्ट्रक्शन कम्पनी की ओर से खैरा तिराहे से खनन स्थल तक करीब एक किमी खराब मार्ग के निर्माण को डीम ने सहमति देते हुए उसका प्राकलन तैयार कराकर अविलम्ब निर्माण कराने का भरोसा दिया।
इस निरीक्षण में डीएम खंगारौत ने साफ कर दिया कि हिन्दुस्तान कन्स्ट्रक्शन गोंडा की ओर से हमे करोड़ों में राजस्व मिल रहा है। ऐसा कोई शर्तनामा नही है कि पहले से बालू लादने में लगे मजदूरों को रखने के लिए आदेश दे दिया जांय। यह कम्पनी की मर्जी पर निर्भर है कि वह मजूदरों से काम ले अथवा अपने संसाधन से काम निबटाये। डीएम खंगारौत लगभग 4 दर्जन मजदूरों के सवालों जबाब में उन्हे समझा रहे थे। ग्राम पंचायत सचिव से इन मजदूरों के जांबकार्ड बनाकर उनसे मनरेगा के तहत रोजगार से जोड़ने का आदेश दिया। मजदूरों से यह भी सुझाव दिया कि तुम जो कमाई करते हुए नशेबाजी में दारु पीकर आधे से अधिक पैसा खत्म कर देते हो। इसे बचाकर परिवार का गुजारा करो।
हिन्दुस्तान कंस्ट्रक्शन गोंडा के प्रोप्राईटर ददन खांन की ओर से मजदूरों द्वारा खनन कार्य में बाधा पहुंचाने की शिकायत पर डीएम खंगारौत खनन अधिकारी डा. योगेन्द्र भदौरिया के साथ मौके का निरीक्षण करने व मजदूरों की शिकायत का समाधान करने गुरुवार की प्रातः पहुंचे थे।
ज्ञातब्य है कि इस खनन कार्य में अवरोध कर अशांति पैदा करने के मामले में कई दर्जन मजदूरों के खिलाफ शांतिभंग की कार्यवाही भी पुलिस ने कर रखा है।
इस मौके पर तहसीलदार रसड़ा शिवधर चैरसिया, खण्ड विकास अधिकारी पीएन त्रिपाठी, एडीओ पंचायत परशुराम, ग्राम पंचायत सचिव संजय कुमार सिंह, उभांव थाने के कोतवाल राजेश कुमार सिंह, हल्का कानूनगो महेन्द्र उपाध्याय, हल्का लेखपाल आलोक रंजन, राजवन्त सिंह, बीडीसी सदस्य वसीम भाई, धनौज पाण्डेय, इस्तेखार अहमद, मन्नान, राम साधू, परवेज, रामचन्दर आदि लोग मौजूद रहे।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *