आयुष मेला में रोगियों को दी गई निशुल्क दवाई

कमलेश कुमार

अदरी(मऊ) कोपागंज ब्लॉक के अदरी नगर पंचायत आला हजरत गेट शहीद रोड़ के पास सोमवार को यूनानी दिवस पर वार्षिक आयुष मेला शिविर का आयोजन किया गया। आयुष मेले का उद्घाटन प्रकास बिंदु जिलाधिकारी ने फीता काटकर किया। आयुष मेले में आयुर्वेदिक होम्योपैथिक एवं यूनानी पद्धति द्वारा निशुल्क उपचार किया गया।

इस मौके पर जिलाधिकारी ने कहा कि सरकार की तरफ से तमाम प्रकार की योजनाएं संचालित की जा रही है जिससे गरीबों मजदूरों को सही समय से इलाज मिल सके। इस शिविर के आयोजन से लोगों को होम्योपैथिक यूनानी के बारे में अधिक जानकारी मिलेगी। जिससे आसपास के लोगों को मुफ्त में होम्योपैथिक की दवाई मिल रही है। सरकार भी इस पर बहुत गंभीर है जिससे तमाम ऐसी योजनाएं संचालित की है जिससे गरीबों मजदूरों को इधर-उधर भटकना ना पड़े। इसीलिए समय समय पर निशुल्क शिविर लगाकर लोगों को निशुल्क दवा वितरण किया जाता है। जिला होम्योपैथिक अधिकारी डॉक्टर शमसुद्दीन अंसारी ने बताया कि मरीजों को होम्योपैथिक यूनानी दवाओं की सही जानकारी ना मिलने के कारण ऐसी स्थिति उत्पन्न होती है इसीलिए होम्योपैथिक टॉनिक की दवा मुफ्त में वितरण करके लोगों को जागरुक किया जा रहा है अलग-अलग स्टाल लगाकर।

डॉक्टर समीम अहमद ने बताया कि शिविर में लगभग दो हजार से ज्यादा लोगों को मुफ्त में दवा व इलाज किया गया। इस शिविर में बापू आयुर्वेदिक हॉस्पिटल कोपागंज के छात्र छात्राओ ने सांस्कृतिक कार्यक्रम में बेटी बचाओ, एचआईबी से ग्रसित पर आधारित कार्यक्रम कर लोगों को जागरूक किया। इस शिविर के आयोजन में डॉक्टर नम्रता श्रीवास्तव, अरबिंद श्रीवास्तव, समीम अहमद, संजय कुमार चतुर्वेदी, अच्छेलाल, ज्ञानप्रकास श्रीवास्तव, फरीद, तरन्नु, रूपेश, अंजली, काजल, फोजिया, रूपाली आदि मौजूद रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *