मऊ के प्रमुख समाचारों पर एक नज़र संजय ठाकुर के संग

विशेषज्ञों की टीम करेगी महिला नसबंदी : सीएमओ

मऊ : परिवार नियोजन अभियान को पूर्ण रूप से सफल बनाने के लिए जिले के स्वास्थ्य विभाग ने पूरी तैयारी कर ली है। जनपद के दूर दराज इलाकों में अब विशेषज्ञों की टीम महिला नसबंदी करेगी। यह फैसला लिया गया परिवार नियोजन की समीक्षा बैठक में।

जनपद में आजकल परिवार नियोजन पखवाड़ा चल रहा है। इसी संबंध में सोमवार को मुख्य चिकित्सा अधिकारी के अध्यक्षता में सी.एम.ओ दफ्तर सभागार में परिवार नियोजन पर समीक्षा बैठक हुई। बैठक के दौरान मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने निर्देश दिया कि परिवार नियोजन पखवाड़े के दौरान 5 अन्य विशेषज्ञ चिकित्सकों की ड्यूटी लगाई जाये।इसके साथ ही सर्जन को महिला नसबंदी के लिए प्रशिक्षित किया जाये। महिला नसबंदी में अनुभव प्राप्त चिकित्सकों को अन्य अस्पतालों में नसबंदी करने के लिये तैयार किया जाए।

यू.पी.टी.एस.यू. के डी.एफ.पी.एस. आनंद कुमार ने बताया कि आगे से परिवार नियोजन के नोडल अधिकारी डॉ पी के राय द्वारा जो महिला नसबंदी ऑपरेशन किए जाएंगे. बैठक के दौरान वित्तीय वर्ष 2018-19 के ई.एल.ए. को बताते हुए परिवार कल्याण जागरूकता एवं सेवा प्रदायगी की अभियान (15 फरवरी से 2 मार्च 2019 ) के सुचारु रूप से संचालन हेतु चर्चा की गई. साथ ही राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत संचालित समस्त गतिविधियों की भौतिक तथा वित्तीय समीक्षा की गई. इसमें सभी गतिविधियों की रिपोर्ट भी प्रस्तुत की गई।

बैठक के दौरान मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. सतीशचन्द्र सिंह, ए.सी.एम.ओ. डॉक्टर एम लाल, ए.सी.एम.ओ. डॉक्टर पी के राय, डीपीएम रविंद्र नाथ,डीसीपीएम संतोष सिंह, ए.डी.एम. पवन वर्मा और आनंद कुमार पांडे, जिले के सभी डॉक्टर समेत एन.एच.एम. के सभी नोडल मौजूद रहे।

मऊ :उ0प्र0 राज्य महिला आयोग द्वारा प्रदेश में महिला उत्पीड़न की रोकथाम एवं उत्पीड़ित महिलाओं को त्वरित न्याय दिलाये जाने तथा आवेदक/आवेदिकाओं की सुगमता की दृष्टि से प्रदेश के विभिन्न जनपदों के राजकीय गेस्ट हाऊसों में संबंधित जनपद के जिलाधिकारी की ओर से नामित वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अथवा उनकी ओर से नामित वरिष्ठ पुलिस अधिकारी, महिला थानाध्यक्ष एवं संबंधित थाने के क्षेत्राधिकारी के साथ महिला उत्पीड़न की घटनाओं की समीक्षा/महिला सुनवाई का कार्यक्रम चलाया जा रहा है। उक्त क्रम में माह फरवरी के तृतीय बुधवार दिनांक 20-02-2019 को पूर्वान्ह् 11:00 बजे महिला जनसुनवाई/समीक्षा बैठक की जानी है।

उक्त के संबंध में अवगत कराना है कि जनपद मऊ में जनसुनवाई/समीक्षा बैठक हेतु श्रीमती अंजु चौधरी, उपाध्यक्ष, उ0प्र0 राज्य महिला आयोग, नामित है। श्रीमती अंजु चौधरी, उपाध्यक्ष, उ0प्र0 राज्य महिला आयोग द्वारा माह फरवरी दिनांक 20-02-2019 दिन बुधवार पूर्वान्ह् 11:00 बजे से निरीक्षण भवन/गेस्ट हाऊस, प्रान्तीय खण्ड, लोक निर्माण विभाग, जनपद मऊ में जनसुनवाई/समीक्षा बैठक आयोजित की जायेगी।

मऊ : जिला पंचायत की बैठक दिनांक 16-02-2019 को समय 12:00 बजे मध्यान्ह में श्रीमती उर्मिला जायसवाल अध्यक्ष जिला पंचायत की अध्यक्षता में जिला पंचायत सभागार में आहूत की गयी थी।परन्तु विधान सभा सत्र चलने के कारण अध्यक्ष द्वारा दिनांक 16-02-2019 को होने वाली बैठक स्थगित करते हुए दिनांक 27-02-2019 जिला पंचायत सभागार में आहूत की गयी है।

अतः समस्त सदस्य/पदेन सदस्य एवं जिलास्तरीय अधिकारियों से अनुरोध है कि तद्नुसार निर्दिष्ट तिथि एवं स्थान पर समय से बैठक में प्रतिभाग करने का कष्ट करे। जिला पंचायत अध्यक्ष अथवा सदस्य के अतिरिक्त किसी भी निर्वाचित प्रतिनिधि के पति अथवा सम्बन्धी द्वारा उक्त बैठक में भाग नही किया जा सकेगा। बैठक का एजेण्डा पूर्ववत् रहेगा।

जिला पंचायत मऊ की बैठक 27 फरवरी को

मऊ : सदस्य सचिव उ0प्र0 राज्य महिला आयोग, मानव अधिकार भवन (तृतीय तल) गोमतीनगर लखनऊ के द्वारा अवगत कराया गया है कि प्रदेश मे महिला उत्पीडन की रोकथाम एवं पीडित महिलाओं को त्वरित न्याय दिलाये जाने तथा आवेदक/आवेदिका की सुगमता की दृष्टि से प्रदेश के विभिन्न जनपद में माह फरवरी के तृतीय बुधवार को स्थानीय गेस्ट हाउस में संबंधित जिलाधिकारी की ओर से नामित वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अथवा उनके ओर से नामित वरिष्ठ जनपदीय पुलिस अधिकारी महिला थानाध्यक्ष एवं संबंधित थाने के क्षेत्राधिकारी के साथ नियमित रूप से समीक्षा बैठक की जायेगी तथा प्रकरणों का निस्तारण किया जायेगा। जनपद के प्रकरणों के निस्तारण हेतु श्रीमती अंजु चौधरी, उपाध्यक्ष उ0प्र0 राज्य महिला आयोग को नामित किया गया है। सदस्य सचिव के उपरोक्त पत्र द्वारा बैठक के आयोजन हेतु जनपद स्तर पर एक प्रशासनिक अधिकारी को नोडल अधिकारी नामित किये जाने की अपेक्षा की गयी है।

उपरोक्त के अनुपालन में वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी के रूप में नगर मजिस्टेट मऊ मो0न0 9454417982 तथा जिला प्रोबेशन अधिकारी, मऊ मो0न0 7518024038 को नोडल अधिकारी नामित किया जाता है तथा निर्देशित किया जाता है कि माह फरवरी के तृतीय बुधवार दिनांक 20-02-2019 को उपरोक्तानुसार बैठक की कार्यवाही कराते हुए महिला उत्पीडन के प्रकरणों का निस्तारण करायें।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *