भाजपा की पहली लिस्ट जारी – कटा अडवाणी का गाँधीनगर से टिकट, लड़ेगे अब वहा से अमित शाह

अनिला आज़मी

नयी दिल्ली – भारतीय जनता पार्टी ने लोकसभा चुनाव के लिए अपनी पहली लिस्ट जारी कर दी है। आज की सूची में 182 प्रत्याशियों के नाम घोषित किये गए है। पार्टी के राष्ट्रिय अध्यक्ष पहली बार गाँधीनगर सीट से लोकसभा चुनाव लड़ेंगे। यहाँ से पूर्व अध्यक्ष लाल कृष्ण आडवानी का टिकट इस बार काट दिया गया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस बार भी वाराणसी से चुनाव लड़ेंगे, राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह गाँधी नगर से लाल कृष्ण आडवानी की जगह से चुनाव लड़ेंगे। जबकि गृह मंत्री राजनाथ सिंह फिर लखनऊ से ही मैदान में उतरेंगे। अमेठी से स्मृति ईरानी, नागपुर से नितिन गडकरी और मथुरा से हेमा मालिनी चुनाव लड़ेंगी। मुजफ्फरनगर सीट से पूर्व सांसद संजीव बालियान को ही पार्टी ने फिर मौका दिया है जबकि बागपत से डॉ सत्यपाल सिंह चुनाव लड़ेंगे। बिजनौर से भारतेंदु सिंह चुनाव लड़ेंगे।

नड्डा ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी वाराणसी, गृहमंत्री राजनाथ सिंह लखनऊ, विदेश राज्यमंत्री जनरल वी के सिंह गाजियाबाद, केन्द्रीय जल संसाधन राज्यमंत्री डा. सतपाल सिंह बागपत, पर्यटन मंत्री डा. महेश शर्मा नोएडा, कपडा मंत्री संतोष गंगवार बरेली, पूर्व मंत्री संजीव बालियान मुजफ्फरनगर, सांसद राजेन्द्र अग्रवाल मेरठ से चुनाव लड़ेंगे। सहारनपुर सीट से राघव लखनपाल, अमरोहा से कंवर सिंह तंवर को दोबारा चुनावी मैदान में उतारा गया है। मुरादाबाद से ठाकुर सर्वेश कुमार सिंह को ही फिर मैदान में उतारा गया है रामपुर सीट से फिल्म अभिनेत्री जया प्रदा को पार्टी ने अपना प्रत्याशी बनाया है। अलीगढ सतीश गौतम, आगरा से एस.पी सिंह बघेल, उन्नाव से साक्षी महाराज, मोहनलाल गंज कौशल किशोर, चुनाव लड़ेंगे।

उत्तराखंड में हरिद्वार से वर्तमान सांसद रमेश पोखरियाल निशंक को ही फिर से टिकट दिया गया है, जबकि केन्द्रीय मंत्री अजय टमटा को भी दोबारा अल्मोड़ा से टिकट दिया गया है। टिहरी से सांसद रानी माला राजलक्ष्मी को दोबारा टिकट दिया गया है। नैनीताल के सांसद भगत सिंह कोशियारी का टिकट काट दिया गया है, उनकी जगह अजय भट्ट को प्रत्याशी बनाया गया है। इसी प्रकार पौढी से पूर्व मुख्यमंत्री भुवन चंद खंडूरी का टिकट काटकर तीरथ सिंह रावत को प्रत्याशी बनाया गया है।

बिहार की पटना सीट से केन्द्रीय मंत्री रवि शंकर प्रसाद ,सारण से राजीव प्रताप रूडी,पाटलिपुत्र से राम कृपाल यादव,बक्सर से अश्वनी चौबे,पूर्वी चंपारण से राधा मोहन सिंह को प्रत्याशी बनाया गया है। केन्द्रीय सूचना मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौर को राजस्थान की जयपुर ग्रामीण से फिर से उम्मीदवार बनाया गया है। महाराष्ट्र की नागपुर सीट से केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी समेत मुंबई नार्थ से पूनम महाजन, मुंबई नार्थ ईस्ट से किरीट सोमैया प्रत्याशी बनाये गए है।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *