तारिक आज़मी की मोरबतियाँ – विंग कमांडर के वायरल वीडियो के सच पर विशेष – पाकिस्तानियों तुमने हम भारतीयों को अपने जैसा जाहिल समझ रखा है क्या ?

तारिक आज़मी

पाकिस्तानी कैद से वापस आये अभिनन्दन का अभिनन्दन देश में हो ही रहा है कि पाकिस्तान ने अपनी नापाक करतूत एक बार फिर दिखा दिया। सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल किया गया है। इस वायरल वीडियो का पहले आपको सच बता दू तब फिर इन पाकिस्तानियों से बतियाया जायेगे। इस वायरल वीडियो को ध्यान से देखे तो कुल 17 जगह एडिट किया हुआ है। इस वीडियो में कुल 17 जगह कट है। यानी पूरी तरह एडिटेड है। दूसरी बात ये कि ये वीडियो पाकिस्तान में बनाया गया है। अब सवाल लाज़मी है कि जब अभिनन्दन पाकिस्तान के कब्ज़े में थे तो क्या पाकिस्तानी सब उनको भारतीय चैनल्स दिखा रहे थे कि पाकिस्तान में कैद में अभिनन्दन को मालूम हुआ कि भारतीय मीडिया क्या दिखा रहा है। इन सब मुद्दों को देख कर पहली ही नज़र में वीडियो फर्जी और मनगढ़ंत लग रहा है। यहाँ मैं मीडिया की भूमिका पर कोई सफाई नही दे रहा हु बल्कि जो हकीकत है उसको बताने की कोशिश कर रहा हु।

वैसे भी अपने देश में अक्ल के पीछे लाठी लेकर दौड़ाने वालो की कमी नहीं है। इस सब बातो को बिना ध्यान दिये जमकर उस वीडियो को वायरल किया जा रहा है। लोग अजीबो गरीब कमेन्ट तक पास कर रहे है। ये सब आप बिना सोचे समझे करके एक वीर की देशभक्ति पर शक कर रहे है। हकीकत को सामने रखकर रूबरू हो और मेरे ज़रिये उठाये गये सवालो का जवाब तलाशे आपको मेरी बात सही लगेगी। इसीलिए एक बार फिर मैं आप सभी से नम्र निवेदन करना चाहता हु कि कृपया आप सभी किसी भी पोस्ट या ऐसे वीडियो को वायरल करने के पहले उसकी खुद जाँच कर ले। अब तो सब बहुत आसान है साहब। कौन सा आपकी पोस्ट थोडा देर से पहुचने के कारण बड़ा नुक्सान हो जाना है। आप आराम से इस तरह की पोस्टो और वीडियो को देख लिया करे। उसको अपनी सुझबुझ के पैमानों पर खरा उतरने के पहले उसको वायरल न करे।

अब बात करे पाकिस्तान की। अमा इमरान खान वैसे इंसान सब मिलकर अजीबोगरीब हो यार तुम भी। जब तक गेंद फेकते थे तो गेंद के साथ छेड़खानी का आरोप अक्सर तुम्हारे ऊपर लगा करता था। फिर जब गेंद फेकना बंद किया और हाथ में गेंद की जगह सत्ता मिल गई तो छेड़खानी करने की आदत अभी भी नही गई और अब भी छेड़खानी कर रहे हो। अमा थोडा अक्ल लगाकर वीडियो बनवाया होता तो शायद अपने नापाक चाल में कुछ कामयाब हो जाते। किस गधे की औलाद को इस वीडियो को बनवाने और एडिट करने का काम सौप दिया था। आखिर क्या ज़रूरत थी इसकी। किस काम का हुआ ये वीडियो, आज अपना शेर आराम करेगा और कल सुबह इसकी कलई खुल जायेगी फिर एक बार तुम्हारी बेईज्ज़ती फ्री की हो जायेगी। वैसे तुम्हे कौन सा बेईज्ज़ती का डर है। ये डर तो उसको होता है जिसके पास इज्ज़त होती है।

वीडियो बनाने वाला तुम्हारा आदमी इतना बड़ा जाहिल था कि उसने विंग कमांडर के कपडे तक नही बदलवाये थे। एडिट भी ऐसे किया है कि वीडियो के पीछे की परछाई और विंग कमांडर का एक्शन दोनों बदल जा रहा है। जिसको देख कर कोई भी साफ़ साफ़ कह सकता है कि एडिट है। कम से कम उस जाहिल वीडियो एडिट करने वाले से कहा होता कि किसी ढंग के इंसान से कुछ जाकर पढ़ लिख लेता तो इस तरीके से गलती तो नही करता। अब बताओ उस जाहिल के वजह से तुम्हारी भी फजीहत हो गई। कचरा करके रख दिया इज्ज़त का।

वैसे इमरान एक बात बताऊ ये भारत है। हम लोग जब तक खामोश रहते है तब तक हमको जितना परेशान करना है कर लो। हां अगर हम जवाब देने लगे तो पाकिस्तान में कबिस्तान कम पड़ जायेगी। अब देखो न तुम्हारी मक्कारी और फरेब एक बात फिर से खुल के सामने आ गया। वैसे इमरान साहब एक डायलाग आपको सन्नी पा जी का सुनाता हु। सन्नी पा जी को जानते होंगे न जिन्होंने हैण्ड पम्प उखाड़ कर कुटा था। हां ठीक याद किया वही सन्नी पा जी का एक डायलाग था कि पिंजड़े में शेर अगर बंद रहता है तो उसको बच्चे भी मुग्फलिया फेक के मारते है, मगर वही शेर अगर जंगल में सामने आ जाए तो मर्द होने का वहम दूर हो जाता है। एक शेर था तुम्हारी कैद में। जितना तुमने कहलवाया उतना कह दिया। मगर वही शेर जब आसमान में अपना आग और मौत उगलने वाला उड़न खटोला लेकर आ जाये तो फिर तुम्हारे यहाँ कब्रिस्ताने छोटी पड़ने लगेगी। समझ रहे हो न क्या कहना चाहता हु मैं।

तो तसल्ली से रहने दो, वरना अगर हम गुस्सा हुवे तो दुनिया के नक़्शे से गायब हो जाओगे।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *