जिलाधिकारी ने 90% मतदान के कर्मचारियों को सिखाएं गुण

प्रत्यूष मिश्रा

बांदा,आगामी होने वाले लोकसभा चुनाव को जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा मतदाता जागरूक, करने और अधिक से अधिक मतदान का प्रयोग करने का निर्देश, और अपील की है। साथ में अपने कर्मचारियों, मे विशेषकर महिला कर्मचारियों को इस बात का प्रशिक्षण दिया गया। कि महिला मतदाता जागरूकता अभियान, महिला टोली बनाकर शहर और देहात क्षेत्र में महिला टोली की टोली नायक द्वारा महिला मतदाता जागरूकता करने का जिम्मा, महिला कर्मचारियों को सौंपा गया है। जिनमें से राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन अथवा चिकित्सा विभाग, शिक्षा विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, की महिलाओं को इस मतदाता समन्वय की रूपरेखा में अहम सहभागिता निभाने, और कार्य करने का निर्देश जिलाधिकारी द्वारा दिया गया है।

लोकसभा चुनाव को दृष्टिगत रखते हुए जिला निर्वाचन अधिकारी हीरालाल ने मतदान को 90% पहुंचाने के लिए अधीनस्थ कर्मचारियो और अधिकारियों को निर्देशित प्रशिक्षण दिया। कि होने वाले लोकसभा चुनाव पर मतदाता जागरूकता अभियान चलाकर हर मतदाता को जागरूक किया जाए, देहात और शहर क्षेत्र के मतदाताओं को मतदान के लिए जागरूक किया जाए, हर मतदाता को अपने मत की कीमत और उसके अधिकार के प्रति कर्तव्य को सिखाय जाए।.. इन सभी प्रकार की कोशिशों से मतदान का ग्राफ जरूर से जरूर बढ़ेगा।

आज कलेक्ट्रेट सभागार में जिला निर्वाचन अधिकारी हीरालाल द्वारा महिला मतदाता जागरूकता पर निर्देश और प्रशिक्षण देते हुए कर्मचारियों को यह बताया है कि महिला मतदाता को महिला कर्मचारियों द्वारा ही मतदान के प्रति जागरूक कर मतदान डलवाने की जिम्मेदारी होगी ।जो इस कार्यक्रम के तहत महिला मतदाता जागरूकता अभियान हेतु एक टोली बनाई जाएगी, मतदान केंद्र ग्राम सभा में महिला मतदाता जागरूकता अभियान के अंतर्गत की गई गतिविधियों के अनुश्रवण हेतु खंड स्तरीय महिला समिति का गठन किया जा चुका है। और इसी प्रकार जनपद में शहरी क्षेत्र की महिला मतदाताओ को जागरूक करने के लिए भी महिला टोली और टोली नायक का गठन किया गया है।

जनपद में शहरी क्षेत्र की महिलाओं को जागरूक करने की जिम्मेदारी डॉ प्रियंका शुक्ला जिला प्रशिक्षण अधिकारी के रूप में और ग्रामीण क्षेत्र की महिला मतदाता जागरूकता अभियान के लिए शालिनी जैन जिला मिशन प्रबंधक नोडल प्रभारी नामित किया गया है। इस क्रम पर आगामी कार्यक्रम प्रशिक्षण मतदाता अभियान दिनांक 7 अप्रैल 2019 से लेकर 15 अप्रैल 2019 तक किया जाएगा। महिला मतदाता जागरूकता अभियान को पूरे जनपद में प्रचारित करने हेतु जनपद के ग्रामीण क्षेत्रों में सभी विकास खंडों से मतदान केंद्र पर गठित महिला टोली के सदस्यों द्वारा 4 अप्रैल 2019 को निजामी पैलेस समय 1:00 दोपहर रैली निकालकर मतदाता जागरूकता के लिए प्रचारित प्रसार प्रदर्शन किया जाएगा।.. जिस पर यह रैली निजामी पैलेस से चलते हुए जामा मस्जिद होकर राइफल क्लब पहुंचेगी …और जिलाधिकारी द्वारा वहीं पर स्वीप अंतर्गत शपथ दिलाई जाएगी।

महिला जागरूकता अभियान को संचालित करने की रूपरेखा और संचालन प्रक्रिया को इस प्रकार से संचालित करना है, जिस पर महिला टोली के उत्तरदायित्व महिला की जिम्मेदारी होगी ,…कि जैसे भी हो महिला मतदाता से संपर्क या स्वयं जाकर के या मोबाइल पर अथवा परिवार के मोबाइल पर परिचित के मोबाइल पर संपर्क कर मतदान के प्रति उनके दिलों में और कर्तव्यों के बारे में जागरूक कराना ही परम उत्तरदायित्व बनेगा। सर्वप्रथम शिष्टाचार से वार्ता क्रम पर महिला मतदाता का अभिवादन और हालचाल पूछना, अपना परिचय पद सहित देना, साथ में मतदान के लिए प्रेरित कर मतदान करवाना है। जिला निर्वाचन अधिकारी हीरा लाल जी द्वारा बताया गया कि इन निर्देशों का पालन करते हुए महिला मतदाता जागरूक समिति की जिम्मेदारियों पर महिला मतदान को निश्चित रूप से ही बढ़ाया जा सकता है और मतदान के लिए प्रेरित भी किया जाएगा।

जिला निर्वाचन अधिकारी हीरालाल द्वारा यह भी निर्देश दिए गए हैं। कि प्राइवेट सेक्टर पर या निजी क्षेत्र पर कॉन्ट्रैक्टर ठेकेदारो द्वारा मतदान के लिए श्रमिकों को अवकाश ना प्रदान करना ठेकेदारों द्वारा उनके अधिकारों से अर्थात मताधिकारओं से वंचित करवाना होगा, जो कानूनन अपराध है, इस दिशा और दशा में हमारी टीम द्वारा ऐसे ठेकेदारों को चिन्हित कर उन पर आवश्यक रूप से कार्यवाही की जाएगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *