वाराणसी – सो रहा स्मार्ट सिटी का उद्यान विभाग, पार्को की सफाई कर रही क्रांति फाउंडेशन

तारिक आज़मी

वाराणसी. वाराणसी स्मार्ट सिटी के लिस्ट में तो आ गई है मगर यहाँ शहर की स्मार्टनेस कितनी है वह न आपसे छुपी है न हमसे. कागज़ी घोड़े दौडाने में माहिर नगर निगम वाराणसी द्वारा जितना काम कागजों पर दिखाया जाता है उतना अगर सडको पर हो जाये तो क्या कहने है. नगर निगम में पार्को के रखरखाव और साफ सफाई का अलग विभाग बना हुआ है, मगर हकीकत ये है कि विभाग शायद सोता रहता है और पार्क अपनी बदहाली पर आंसू भी नहीं बहा पाते है. आप नज़र उठाकर देखे तो वाराणसी में कई ऐसे पार्क है जो अपनी स्थिति पर आंसू बहा रहे है. जैसे एक पार्क का उदहारण आपको देता हु वह है वाराणसी के कोतवाली स्थित मछोदरी पार्क. नशेबाजो और जुआडियो का अड्डा बना ये पार्क अगर आप देखेगे तो खुद ही कन्फ्यूज़ हो जायेगे कि यह पार्क है अथवा कोई कूड़े घर की ज़मीन.

इस क्रम में शहर में क्रांति फाउंडेशन ने पार्को की सफाई करने का स्वेच्छा से बीड़ा उठा रखा है. इसी क्रम में आज रविवार को क्रांति फाउंडेशन के सदस्यों ने चेतमणि चौराहा के निकट स्थित सुरभि पार्क की जमकर सफाई की। संस्था द्वारा चलाये जा रहे प्रदूषण मुक्त बनारस व पार्क सफाई अभियान का यह 225 वां सप्ताह था। आज के अभियान का नेतृत्व करते हुए क्रांति फाउंडेशन के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष अखिलेश पांडे ने किया. उन्होंने बताया कि स्मार्ट सिटी के पार्कों मे शामिल होने के पश्चात सुरभि पार्क की स्थिति पहले से बेहतर हो गयी है। संस्था के सदस्यों के अथक प्रयास से इस पार्क को स्मार्ट सिटी पार्क मे शामिल किया गया जिसके पश्चात इसका सुंदरीकरण किया गया। संस्था लगातार इस पार्क की सफाई व इसमे लगे पेड़ पौधों के संरक्षण का कार्य करती रहती है।

उन्होंने बताया कि आज इसी क्रम मे पार्क की सफाई की गयी तथा पार्क से निकले कूड़े को डस्टबिन मे डालने का कार्य किया गया।संस्था की कार्यकारिणी सदस्या मधु भारती जी के अनुसार लगातार साफ सफाई से यहां की हरियाली व पेड़ पौधों को नुकसान नहीं पहुंचता तथा आस पास का वातावरण प्रदूषण मुक्त बना रहता है। संस्था के सदस्यों के अनुसार सभी काशीवासियों को ऐसे पार्कों को सहेज कर रखना पड़ेगा जिससे बनारस मे बढ़े प्रदूषण के प्रकोप से लड़ने मे मदद मिलेगी। यह मात्र सरकार की जिम्मेदारी नहीं बल्कि हर काशीवासी का कर्तव्य होना चाहिए।

आज के अभियान मे संस्था के राष्ट्रीय अध्यक्ष ई० राहुल सिंह,महासचिव राकेश त्रिवेदी,उपाध्यक्ष अखिलेश पांडे, कार्यकारिणी सदस्य मधु भारती,प्रेमशीला पटेल,सागर यादव,सोमा सिंह आदि शामिल हुए।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *