देखे वायरल वीडियो – बढती दबंगई के बीच घटता पुलिसिया इकबाल, वाराणसी में इस्पेक्टर पर जानलेवा हमला 

तारिक आज़मी

वाराणसी। प्रदेश में दबंगई अपने चरम पर पहुचती जा रही है वही पुलिस का इकबाल कम होता दिखाई दे रहा है। हालत कुछ इस प्रकार हो गई है कि पुलिस के साथ अभद्रता और मारपीट के समाचार अक्सर ही सुर्खिया बटोर लेते है। मामला इस बार मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी का है जहा पाण्डेयपुर में बिजली विभाग की विजलेंस टीम के साथ गए पुलिस इस्पेक्टर पर हमला हुआ। इस दौरान उनको मारा पीटा गया और उनका मोबाइल भी दबंग लूट ले गए। इस घटना को बढती दबंगई और घटते पुलिसिया इकबाल के भी नज़र से देखा जा सकता है, कई बंदिशों में घिरे पुलिस पर इस प्रकार के हमले पहले भी हुवे है। मगर वाराणसी में इस प्रकार का पहला मामला सामने आया है।

मामला कुछ इस प्रकार है कि पावर कारपोरेशन के इंस्पेक्टर दीपक कुमार श्रीवास्तव द्वारा विद्युत चोरी की पूर्व सूचना पर अपनी टीम के साथ मोहल्ला विराट नगर पाण्डेयपुर में स्थित क्रिस्टल क्लीयर आर0ओ0 वाटर पर गये हुवे थे। यह प्रतिष्ठान अमृत लाल पुत्र स्व कल्लू द्वारा संचालित होना बताया जा रहा है। अमृतलाल वाराणसी पुलिस लाइन में अर्दली/ प्यून के पद पर कार्यरत बताया जा रहा है। अनियमित्ताओ के क्रम में टीम को मौके से बाईपास केविल मिली जिसको विच्छेदित करा कर कब्जे में लेते समय अमृतलाल के लड़के रोशन और ईशु तथा अमृत लाल की पत्नी फूलमत्ती सहित 08-10 व्यक्तियो द्वारा एकजूट होकर सरकारी काम में बाधा डाल इंस्पेक्टर व उनकी टीम को गाली गलौंज देते हुवे उनकी पिटाई करना शुरू कर दिया।

 इस्पेक्टर दीपक कुमार वहा से भाग कर अपने सरकारी गाडी में सवार हुवे तो दबंग वहा भी पहुच गया और गाडी के अन्दर ही इस्पेक्टर को मारना पीटना शुरू कर दिया। इस्पेक्टर को इस दौरान गंभीर चोट आई। इस्पेक्टर अपने ड्यूटी की गुहार भी एक वायरल वीडियो में देते हुवे दिखाई दिया।

प्रकरण में मौके से बने वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया। वीडियो वायरल होते ही वाराणसी से लेकर लखनऊ तक महकमे में हडकम्प मच गया। घटना की सुचना पाते ही मौके पर पुलिस अधीक्षक (नगर) सहित नगर मजिस्ट्रेट पहुचे। घटना के सम्बन्ध में थाना कैण्ट पर मु0अ0सं0 770/19 धारा 147, 148, 332, 336, 352, 353, 394, 308, 504, 506, 427 भादवि, 7 सी0एल0ए0 एक्ट व 135 भा0विद्युत अधि0 पंजीकृत किया गया व उक्त घटना में नामित अभियुक्त अमृतलाल (अर्दली प्यून) पुलिस लाईन वाराणसी को तत्काल प्रभाव से निलम्बित कर दिया गया। मामले में कुल 5 टीम बनाकर दबिश दिया जा रहा है।

मामले में सबसे अधिक अचंभित करने वाला पहलू ये रहा है कि घटना स्थल से मात्र चार कदम की दूरी पर सामने ही पाण्डेयपुर पुलिस चौकी है। मगर इतनी बड़ी घटना होने के बाद भी चौकी से सम्बंधित कोई सिपाही भी घटना के समय नज़र नही आया। तपती गर्मी में शायद कूलर की ठंडी ठंडी हवा का लुत्फ़ उठाते हुवे पांडेयपुर चौकी पर पुलिस कर्मियों को भीड़ का शोर भी नही सुनाई दिया होगा। मामला सोशल मीडिया पर वायरल होते ही महकमा हरकत में आ गया है। आरोपियों की शिनाख्त और उनकी धर पकड़ के लिए पुलिस लगातार दबिश दे रही है।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *