रेडिको खेतान द्वारा उत्सब पैलेस में किया गया जल सरक्षण कार्यक्रम

गौरव जैन

रामपुर – जल संरक्षण के तहत जनपद में संचलित किए जा रहे विभिन्न जागरूकता कार्यक्रमों के क्रम में रेडिको खेतान द्वारा उत्सव पैलेस में जनपद के सभी प्रधानों के साथ जन संचयन के सम्बन्ध में वृहद कार्यशाला का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में प्रदेश सरकार में राज्यमंत्री सिंचाई, सिंचाई यान्त्रिक एवं अल्पसंख्यक कल्याण बलदेव सिंह औलख सम्मिलित हुए तथा जिलाधिकारी आन्जनेय कुमार सिंह, पदमश्री सम्मानित भारत भूषण त्यागी, मुख्य विकास अधिकारी शिवेन्द्र कुमार सिंह भी कार्यक्रम में सम्मिलित हुए।

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए राज्यमंत्री ने कहा कि सरकार ने जल संरक्षण के महत्व को प्राथमिकता देते हुए एक अलग मंत्रालय का ही गठन कर दिया है ताकि देश में भविष्य में जल संकट न उत्पन्न हो। हमारी यह जिम्मेदारी है कि जल संचयन एवं पर्यावरण संरक्षण के महत्व को समझें तथा एक जिम्मेदार नागरिक होने के नाते अपना अहम योगदान दें। जिस प्रकार किसी भी योजना को बेहतर तरीके से लागू करने में प्रत्येक व्यक्ति की भूमिका महत्वपूर्ण होती है उसी प्रकार जल संचयन के लिए भी प्रत्येक व्यक्ति को आगे आकर संरक्षण के साथ ही दोहन को भी रोकना होगा।

जिलाधिकारी ने कहा कि अगर हवा और पानी के सन्तुलन को बनाए रखने के लिए सतर्कता और आवश्यक कदम अभी नहीं उठायेंगे तो आने वाली पीढि़यों के भविष्य पर संकट उत्पन्न हो जायेगा। प्रत्येक अभिभावक यह चाहता है कि अपने बच्चों को विरासत के तौर पर ऊॅची इमारते, ढेर सारा धन और अन्य सम्पत्ति प्रदान करें परन्तु यदि उनका जीवन ही संकट में होगा तो उनके लिए ऊॅची इमारतों का कोई मतलब नहीं। उन्होंने कहा कि ग्राम प्रधान अपनी ग्राम पंचायतों के मुखिया होते है इसलिए सबसे पहले उन्हें जिम्मेदारी लेनी होगी।

पदमश्री सम्मानित भारत भूषण त्यागी ने जैविक खेती के महत्व को विस्तारपूर्वक समझाया तथा कहा कि वर्तमान की खेती पूरी तरह बाजार व्यवस्था पर आधारित है। मेहनत तो किसान करता है परन्तु प्रत्यक्ष या परोक्ष रूप से उस खेती का लाभ बाजार को प्राप्त होता है। इसलिए यह सभी को समझना होगा कि एक बीज से हजारों बीज पैदा करने वाला किसान गरीब क्यों है वह परेशान क्यों है। इसी लिए जैविक खेती वर्तमान की सबसे ज्यादा जरूरत है तभी जमीन की उर्वरता भी बरकरार रहेगी तथा बेहतर एवं स्वास्थ्य वर्धक फसल भी उपजेगी।

इस अवसर पर जिला पंचायत राज अधिकारी वीरेन्द्र सिंह, जिला विकास अधिकारी कमलेश सचान सहित अन्य अधिकारीगण भी उपस्थित रहे।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *