लखीमपुर खीरी – कर्बला में सुपुर्द-ए-लहद हुई सभी ताजिये

फारुख हुसैन

लखीमपुर खीरी÷ लखीमपुर खीरी सहित सभी तहसीलों में रंजोगम़ के साथ मोहर्रम की 10वीं तारीख पर शहर के अलग-अलग स्थानों पर रखे गए ताजियों का जुलूस निकालकर कर्बला ले जाया गया। जहां शाम को सभी ताजिए सुपुर्द-ए-खाक कर दिए गए। इस मौके पर पुलिस प्रशासन भी सतर्क रहा। लोगों की भारी भीड़ कर्बला में लगे मेले में उमड़ी रही जहां लोगों ने जमकर खरीदारी की।

मोहर्रम का पर्व मुस्लिम समाज में गमगीन माहौल के बीच मनाया जाता है। मोहर्रम की सातवीं, आठवीं और नौंवीं तारीख को आलम का जुलूस निकाला गया था। मंगलवार को 10 वीं तारीख के मौके पर शहर में ताजियों का जुलूस निकाला गया। इससे पहले मोहल्ला बरबण्डा, पठान, रंगरेजान, इमली मोहल्ला, इकरामनगर व माहीगिरान में रखे गए ताजियों को मातमी धुन के बीच पुराना बस स्टैंड तक लाया गया। जहां समाज के लोगों ने बेहतरीन करतब दिखाए। जिसके बाद सभी ताजियों को सैकड़ों की भीड़ के साथ ईदगाह मार्ग होते हुए कर्बला तक ले जाया गया। जहां देर शाम तक ताजियों को दफन करने का सिलसिला जारी रहा।

कर्बला में लगे मेले में भी लोगों ने जमकर खरीददारी की। सुरक्षा व्यवस्था के मद्देनजर कई थानों की पुलिस तैनात रही। सीओ प्रदीप कुमार यादव की मौजूदगी में कोतवाल डीके सिंह, एसआई राजेश कुमार, चौकी इंचार्ज अरविन्द कुमार सिंह गौरीफंटा कोतवाल, चंदनचौकी का पुलिस बल मौजूद रहा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *