शासन की विकासशील योजनाओं का लाभ जन-जन तक पहुंचाएं अधिकारी-सांसद

प्रदीप दुबे विक्की

ज्ञानपुर,भदोही। कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित जिला विकास समन्वय और निगरानी समिति (दिशा) बैठक की अध्यक्षता करते हुए सांसद रमेश चन्द्र बिन्द ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि केन्द्र व प्रदेश सरकार दोनों का उद्देश्य है कि जनपद का अधिक से अधिक विकास हो। उन्होंने अधिकारियों से अपेक्षा की कि वे अपने दायित्वो के प्रति गम्भीर हो। भारत सरकार व प्रदेश सरकार द्वारा गरीबो के कल्याण के लिए अनेको योजनाएं चल रही है। जिनकी जानकारी गरीबो को दे, तथा उसका लाभ प्रभावी तरीके उन तक पहुॅचाये। उन्होंने कहा कि अधिकारी और जनप्रतिनिधि दोनो ही परिवार के अंग है स्वस्थ्य मन से विकास कार्याे को तीव्रगति से कराने में सहयोग करें जिससे जनपद, प्रदेश व देश के साथ ही भाईचारा और सौहार्द के साथ ही राष्ट्रीय एकता अखण्डता में भी मजबूती आये।

इस अवसर पर सांसद रमेश चन्द्र बिन्द ने कहा कि अधिकारी मीटिंग का एजेण्डा जनप्रतिनिधियों को कम से कम एक सप्ताह पूर्व मुहैया करा दे ताकि वे उसका भली भांति अध्ययन कर कार्याे के क्रियान्वयन में सहयोग कर सके। किन्ही कारणों से कोई काम नही हो पाता है तो उसे भी बता दे। राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका का मिशन, एनआरएलएम, प्रधानमंत्री आवास योजना, ग्रामीण आवास योजना, स्वच्छ भारत मिशन, राष्ट्रीय ग्रामीण पेयजल, दीन दयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल योजना, ग्रामीण ज्योति योजना, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, सर्व शिक्षा अभियान, मिड-डे मिल स्कीम, प्रधानमंत्री उज्जवला योजना, बीपीएल परिवारों के लिए एलपीजी कनेक्शन आदि योजनाओं पर विस्तार से चर्चा हुयी तथा निर्देश दिये कि योजनाओं के क्रियान्वयन में ईमानदारी व पादर्शिता बरती जाये।

बैठक में प्रधानमन्त्री फसल बीमा योजना, प्रधान मंत्री उज्जवला योजना, प्रधानमंत्री सड़क योजना पीएमजेएसवाई, राष्ट्रीय परिवारिक लाभ योजना, आयुष्मान भारत, वृद्धावस्था पेंशन योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण, प्रधानमंत्री कृषि सिचाई योजना आदि पर चर्चा करते हुए कहा कि ये योजनायें सरकार की महत्वाकांक्षी व लाभपरक योजना है। सरकार व अधिकारियों की जनता के प्रति दोनों की जिम्मेदारी हैं कि वे इन योजनाओं का लाभ अधिक से अधिक लोगों को दिलाये। सांसद ने अधिशासी अभियंता लोक निर्माण आदि को निर्देश दिये कि जनपद की खराब सडकों की मरम्मत व नयी सडकों को जल्द से जल्द पूर्ण कराये। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे विभागीय योजनाओं के सम्बन्ध में शिविर आयोजित कर आम आदमी व किसानों को जागरूक कर योजनाओं का लाभ दिलायें। उन्होंने कहा कि बिजली संबंधी कई क्षेत्रों में समस्यायें है कहीं उपभोक्ता का बिल अधिक आ रहा है, या कही  बिल जमा करने के बाद भी बिल बढ़कर आ रहा है जिसके निस्तारण के लिए क्षेत्र में कैम्प लगाकर समस्याओं का निस्तारण करा दे।

उन्होने अधिशासी अभियंता को निर्देश दिये कि जो भी विद्युत के तार, ट्रान्सफार्मर आदि खराब हैं उन्हें बदलवा दें। उन्होंने कहा कि बैठक की कार्यवत्ति का अनुपालन समय से किया जाये। अधिकारी, सांसद व विधायको द्वारा बैठको में जो निर्देश व सलाह दी जाती है, उसका पालन करे। साथ ही यह भी देखे कि किसी भी स्तर पर अतिगरीब, दलित पिछड़ो, महिलाओ, बृद्धो के साथ अन्याय न हो। सरकार के कल्याणकारी योजनाओं से पात्र लाभांवित हो अपात्र किसी भी तरह लाभाविंत न हो। कार्यो को गुणवत्ता मानक व समयबद्वता के साथ पूरा किया जायें। उन्होने कहा कि त्वरित योजना के कार्यो में किसी भी प्रकार की शिथिलता को गम्भीरता से लिया जायेगा। वे अपने दायित्वो व कर्तव्यो के प्रति अधिक सजग व गम्भीर हो।

इस अवसर पर जिलाधिकारी राजेन्द्र प्रसाद ने कहा कि अधिकारियो को जनप्रतिनिधियों से विकास के कार्याे में राय मस्वरा ले लेना चाहिए तथा बैठक में जो भी निर्णय लिये उन्हें शीघ्र ही पूरा कराकर जनप्रतिनिधियों को अवगत कराया जाये। उन्होने जनप्रतिनिधियो से आग्रह किया कि विकास कार्यो के क्रियान्वयन में अपना पूरा सहयोग करे। उन्होेने कहा कि जो सरकार की कल्याणकारी योजनाओं के लाभ के लिए अपात्र है ऐसे आवेदक को अवश्य बता दे ताकि वह अनावश्यक दौड भाग न करें। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि जनपद के विकास के लिए परस्पर सकारात्मक संवाद भी कायम रखना चाहिए। कहा कि जनपद का अधिक से अधिक विकास हो इसमें केन्द्र व प्रदेश सरकार पूरा सहयोग कर रही है। फरियादियो की समस्याओं को सुने तथा उसका निराकरण भी समय से करे। जिलाधिकारी राजेन्द्र प्रसाद ने कहा कि विधवा, विकलांग, वृद्वावस्था पेंशन, समस्त तहसीलों में 14 मार्च 2020 को आयोजित शिविर लगाये जायेगे, समस्त जनपद के आमजन मानस से अपील है, ऐसे प्रार्थी अपना पेंशन से जो भी समस्या हो अपना समस्त दस्तावेज लेकर पेंशन बनवाले।

इस अवसर पर विधायक भदोही रवीन्द्र नाथ त्रिपाठी, विधायक औराई दीनानाथ भाष्कर, विधायक ज्ञानपुर विजय मिश्रा, जिलाधिकारी राजेन्द्र प्रसाद, पुलिस अधीक्षक रामबदन सिंह, मुख्य विकास अधिकारी विवेक त्रिपाठी, अपर जिलाधिकारी शैलेन्द्र कुमार मिश्र, जिला पंचायत अध्यक्ष काजल यादव भाजपा अध्यक्ष विनय श्रीवास्तव, अपर उप जिलाधिकारी डॉ0 ज्ञानप्रकाश, जिला विकास अधिकारी जयकेश त्रिपाठी, जिला परियोजना निदेशक, अधिशासी अभियंता विद्युत, लोक निर्माण, जल निगम, सिचाई, लघु सिचाई आदि के साथ ही उपनिदेशक कृषि, पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी अजय कुमार सिंह, एवं अन्य अधिकारीगण/जनप्रतिनिधिगण उपस्थित थे।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *