महमूद आलम उर्फ़ बब्लू कोरेक्स की संदिग्ध मौत : डीसीपी वरुणा साहब, पूरा इलाका कहता है कि इस बड़ी घटना को अंजाम इन बड़े अपराधियों ने दिया है, जिलाबदर अपराधी क्षेत्र में घूमता है खुल्लम खुल्ला

तारिक़ आज़मी

वाराणसी। एक सितम्बर की रात को चेतगंज थाना क्षेत्र स्थित पान दरीबा चौकी के अंतर्गत आने वाले बकरामंडी (बगीचा) के निवासी युवक महमूद आलम उर्फ़ बब्लू कोरेक्स की संदिग्ध मौत हो गई थी। मृतक बब्लू के मुह से झाग आ रहा था। उसका बदन ऐठ रहा था। परिवार वाले उसको लेकर मंडलीय चिकित्सालय कबीर चौरा जाते है, जहा डाक्टरों ने उसे रिफर कर दिया। इसके उपरांत परिजन उसे लेकर खजुरी कालोनी स्थित एक निजी चिकित्सालय जाते है, जहा चिकित्सको ने उसे मृत घोषित कर दिया। परिजनों ने आनन फानन में बब्लू का अंतिम संस्कार कर दिया। स्थानीय चौकी इंचार्ज मिथिलेश यादव इस सम्बन्ध में जब मृतक के पिता से मिलते है तो मृतक के पिता मौत का कारण हार्ट अटैक बता कर मामले को रफा दफा कर देते है। मगर मौत पूरी तरह संदिग्ध थी।

इस सम्बन्ध में हमने कल शुक्रवार को भी समाचार का प्रकाशन किया था। मगर मामले में इतने बड़े बड़े अपराधियों की चर्चा क्षेत्र में होने के बाद भी पुलिस गहरी नींद से नही जागी है। हमने इस प्रकरण में अपनी तफ्तीश जारी रखा तो काफी चौकाने वाली बाते सामने आई है। जो तथ्य सामने आ रहे है वह इस संदिग्ध मौत को बड़ी घटना के तरफ इशारा कर रहे है। घटना के मुख्य सूत्रधार के तौर पर सामने आने वाले सभी नाम बड़े अपराधियों के है। जिसमे भन्टू, सलमान मज्झा आदि। मगर पुलिस अभी भी मामले में कोई जाँच नही कर रही है।

हमने कल पूरी शाम इस मामले की तफ्तीश में निकाल दिया। प्रकरण जो उभर कर सामने आया वह अपराधियों की बेख़ौफ़ हरकतों पर अचंभित करने वाला है। सूत्रों और क्षेत्र में व्याप्त चर्चाओं के अनुसार मृतक बब्लू अपनी मौत वाले दिन दोपहर से ही अपने क्षेत्र के कई लोगो से ये कह रहा था कि मुझे सलमान मज्झा और भन्टू मार डालेगे। क्षेत्र के एक युवक दानिश ने हमसे बात करते हुवे बताया कि मृतक बब्लू उसके मोहल्ले का युवक था। उसने अपनी मौत के दिन मुझसे शाम लगभग 5 बजे के करीब कहा था कि “भाई हमे बचा लो, सलमान मज्झा और भंटू हमे मार डालेगे।” दानिश ने हमसे बताया कि उसने बब्लू को कहा कि वह मोहल्ले से बाहर कही न जाये और उसको कुछ नही होगा। इसके बाद रात लगभग 8 बजे के करीब उसने रिक्शे से सलमान मज्झा को मृतक बब्लू के साथ औरंगाबाद के पास देखा था। उस समय बब्लू के मुह से झाग निकल रहा था और वह अपना बदन ऐठ रहा था। उसकी हालात खाफी ख़राब थी। रिक्शे के आगे नीले रंग की एक्टिव से कामरान चल रहा था। कामरान विगत दो तीन महीनो से रोज़ बब्लू के साथ रहता था। ये सभी बब्लू को उसके घर के पास छोड़ कर भाग गए।

क्या कहते है अन्य चश्मदीद

हमको दालमंडी क्षेत्र में रहने वाले एक नहीं बल्कि दो सूत्रों ने बताया कि घटना के दिन उन्होंने शाम लगभग 7-7:30 के करीब मृतक बब्लू, दालमंडी निवासी अपराधी किस्म के युवक बाबर, सलमान मज्झा और भन्टू को एक साथ देखा था। वही हमारे एक अन्य सूत्र ने सलमान मज्झा, भन्टू, मृतक बब्लू और कामरान को एक साथ लहँगपूरा के पास देखने का दावा किया तो कड़ीयो को जोड़ते हुवे हम लहँगपूरा तथा कादिपुरा तक पहुच गए। वहा जाकर जानकारी हासिल करने पर जो तथ्य निकल कर सामने आये वह इस घटना को पूरी तरह अपराधिक घटना से जोड़ते मिले।

हमे क्षेत्र के नागरिको ने बताया कि मृतक उनके इलाके में एक चबूतरे पर लेटा था, उसके मुह से झाग निकल रहा था, शरीर ऐठ रहा था, और जोर जोर से चिल्ला रहा था कि “कोई मुझे बचा लो, मुझे सलमान मज्झा और भन्टू कुछ खिला दिए है, हम मर जायेगे।” हमने इसकी तस्दीक कादिपुरा क्षेत्र के निवासी सपा के वरिष्ठ नेता मोहम्मद हैदर “गुड्डू” से किया। हैदर “गुड्डू” ने जो बताया वह इस मौत को अपराधिक गतिविधि से जोड़ रही है। उन्होंने हमसे बात करते हुवे बताया कि “घटना के दिन वह बड़ी बाज़ार में अपने पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ एक बैठक कर रहे थे, तभी मुझे मेरे घर से फोन आया कि घर के बाहर चबूतरे पर एक युवक गिरा पड़ा हुवा है, उसके मुह से झाग निकल रहा है, बदन ऐठ रहा है और वह जोर जोर से चिल्ला रहा है कि “मुझे बचा लो, मैं मर जाऊँगा, सलमान मज्झा और भन्टू हमे मार डालेगे।”

सपा नेता हैदर “गुड्डू” ने हमे बताया कि “जानकारी मिलने के बाद मैं तुरंत अपने घर के तरफ निकल पड़ा। जब मैं घर वापस आया तब तक लोग उसको लेकर जा चुके थे। जब आसपास के लोगो से इस मामले में जानकारी किया तो मामला सही निकला और लोगो ने बताया कि यहाँ से (हैदर गुड्डू के घर के बाहर चबूतरे से) लेकर दो युवक नीले रंग की एक्टिव से उसको गए और औरंगाबाद के पास मंदिर से उसको रिक्शे से लेकर कही चले गए। मोहल्ले के लोगो ने बताया कि सलमान मज्झा और कामरान उसको लेकर गए थे।” इस मामले की पुष्टि क्षेत्र में लगे सीसीटीवी कैमरे से भी पुलिस कर सकती है।

कौन है कामरान ?

हमने जब कामरान के सम्बन्ध में जानकारी हासिल किया तो एक बहुत बड़ा चौकाने वाला मामला सामने आया जो सिगरा और लक्सा पुलिस के कार्यशैली पर बड़ा सवाल पैदा करता है। कामरान विगत दो महीने से मृतक बब्लू के साथ रहता था। अक्सर इसको पानदरीबा चौकी के पीछे चाय की दूकान पर रात को देखा जाता रहा है। इसकी पुष्टि हमे उस क्षेत्र के लोगो ने भी किया। अब सबसे चौकाने वाली बात ये है कि कामरान सिगरा पुलिस द्वारा तड़ीपार यानी जिला बदर अपराधी है और सिगरा पुलिस उसकी तलाश कर रही है। अब आप सोच सकते है कि लक्सा पुलिस, चेतगंज पुलिस और सिगरा पुलिस के सूत्र कितने ढीले है कि एक तड़ीपार अपराधी खुल्लम खुल्ला उनके इलाके में घूमता है और पुलिस उस पर ध्यान ही नही देती है। कामरान एक बड़े स्कूल से इंटर तक पढ़ा लिखा है। नशे की बुरी लत ने उसको अपराधी बना डाला। पढ़ा लिखा होने के कारण यह अपराधी शातिर भी है।

खुल्लम खुल्ला घूम रहा है जिलाबदर अपराधी कामरान

कामरान को पुलिस तलाश रही है। लल्लापुरा चौकी इंचार्ज के मुताबिक कामरान फरार है और घर पर नही रह रहा है। एसएचओ सिगरा को भी यही जानकारी उनके अधिनस्त दे रहे है। अब सबसे कमाल की बात ये हो गई कि महज़ दस मिनट की मशक्कत के बाद कामरान हमको खुद उसके घर के बाहर मिल गया। हमने खुद उससे बात किया। कामरान ने भी इस बात की हमसे पुष्टि किया कि घटना वाकई ऐसी ही हुई है और भन्टू तथा सलमान मज्झा ने उसके साथ कुछ बड़ी घटना को अंजाम दिया है। हमसे बात करते हुवे कामरान ने एक और नाम का खुलासा किया जो इस घटना के बाद से किसी अस्पताल में भर्ती है और उसका इलाज चल रहा है।

सिर्फ बब्लू ही नही बल्कि एक और युवक के साथ हुई है कोई बड़ी घटना

हम जब कामरान से बात कर रहे थे तो वह हल्के नशे में था। नशे में ही उसने एक नाम और ले डाला आरजू का। हमने आरजू के सम्बन्ध में तफ्तीश किया तो जानकारी मिली कि लल्लापुरा के कादीपुरा निवासी पियाजु का बेटा है आरजू। नशे की लत उसको भी है। आरजू उस घटना के बाद से बेहोश हुआ है और उसका कही गुप्त जगह अस्पताल में इलाज चल रहा है। हमने आरजू के पिता पियाजु से बात करना चाहा मगर हमे कामयाबी नही मिल सकी। क्षेत्र के निवासी एक व्यक्ति ने खुद का नाम न आने की शर्त पर बताया कि पियाजु का बेटा आरजू उसी दिन से सीरियस कंडीशन में है और उसका इलाज चल रहा है। पियाजु इस सम्बन्ध में किसी को कुछ साफ़ साफ़ नही बता रहे है।   

आखिर क्या है ख़ामोशी की वजह

पीड़ित परिवार की ख़ामोशी की वजह हमने जानने की कोशिश किया। हमने क्षेत्र में लोगो से बात किया। सबसे बड़ी वजह जो समझ में आई वह है दहशत। क्षेत्र में कुख्यात अपराधी भन्टू के परिवार की दहशत है। इस दहशत का आलम आप समझिये कि किसी परिवार का लख्त-ए-जिगर चला गया और वह आवाज़ उठाना तो दूर रहा सच बोलने की भी हिम्मत नही कर पा रहा है। भन्टू, सलमान मज्झा, कामरान के साथ सूत्र बताते है कि अभी लगभग एक महीने पहले जेल से छुट कर आया एक और कुख्यात अपराधी अपना गैंग बड़ा करके खुद की दहशत क्षेत्र में कायम कर रहा है। पुलिस कितनी तत्परता से काम करती है इसका अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते है कि जिस कामरान को पुलिस कथित रूप से तलाश रही है वह आराम से पुरे शहर में घुमा करता है। लल्लापुरा चौकी के पास बैठ कर गांजा पीता है, तो औरंगाबाद चौकी क्षेत्र में चाय की दूकान पर उसकी अड़ी लगती है। यही नही पानदरीबा चौकी के ठीक पीछे आकर बैठता है।

अगर सिगरा पुलिस वास्तव में कामरान की गिरफ़्तारी का प्रयास कर रही होती तो एक नौसिख्या दरोगा भी कामरान के पिता का सीडीआर निकलवा कर उसमे से कामरान का नंबर लेकर उसका लोकेशन लेकर उसको गिरफ्तार कर सकता था। मगर अब शायद पुलिस इतनी मेहनत कहा करे ? वह तो कोरम पूरा कर रही है और कामरान के घर जाने और पूछताछ करने की बात कहती है। हमको कामरान से मिलने में दस मिनट नही लगे थे। जबकि न हम सिस्टम है और न ही हम किसी जोर की आजमाईश कर सकते है। पुलिस जो खुद पूरा का पूरा सिस्टम है को कामरान को पकड़ने में कितना वक्त लगता।

घर से फरार है सलमान मज्झा और भन्टू मगर घूम रहे कच्ची सराय और दालमंडी में

घटना के दिन से सलमान मज्झा और भन्टू अपने अपने घर नही गए है। अब पुलिस इस मामले में कहेगी कि दोनों फरार है। मगर कल शुक्रवार की रात लगभग 8 बजे के करीब सलमान मज्झा, भन्टू दोनों ही बाबर के साथ दालमंडी में विचरण करते देखे गए है। खुद बाबर के पारिवारिक सूत्र ने हमको ये जानकारी दिया है। इसकी पुष्टि पुलिस बाबर के आवास के आसपास लगे CCTV कैमरों से कर सकती है। मगर सवाल आज भी यही है कि क्या पुलिस इतनी मेहनत करेगी।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *