जुए की लत ने कर डाला बीएससी के छात्र को अपराध करने के लिए मजबूर, किया अपने पडोसी युवक का अपहरण

रेहान अहमद/अजीत कुमार

प्रयागराज: धूमनगंज थाना अंतर्गत 13 दिसंबर की रात 20 वर्षीय व्यक्ति अपहरण होने की सूचना पुलिस को मिली। पुलिस ने तत्काल कार्रवाई करते हुए अपहरण करने वाले लोगों से युवक को बचा लिया साथ ही अपहरणकर्ताओं को भी हिरासत में लेकर आज मीडिया के सामने प्रस्तुत किया। पुलिस जाँच में निकल कर सामने आया कि जुवे की लत ने एक बीएससी के छात्र को अपराध करने की राह दिखा दिया और उसने अपने पडोसी युवक का ही अपहरण कर लिया।

मिली जानकारी के अनुसार प्रयागराज के धूमनगंज थाना क्षेत्र स्थित कुसुम वाटिका गेस्ट हाउस के मालिक भीम सिंह पटेल के पुत्र वासु पटेल का अपहरण हो गया था। सुचना मिलते ही इस मामले में पुलिस जांच में जुट गई। अपहरणकर्ताओं ने युवक को शहर से प्रयागराज से बाहर ले जाने का प्रयास किया, लेकिन पुलिस चेकिंग होने की वजह से वह इसमें कामयाब नहीं हो पाए। इसके बाद अपहरणकर्ताओं ने फाफामऊ के रास्ते शहर से बाहर जाने का प्रयास किया। लेकिन पुलिस की सक्रियता और चेकिंग की वजह से वहां से भी आगे नहीं जा पाए। वासु को लेकर वह लोग धूमनगंज थाना अंतर्गत राजूपूरे इलाके में मंगल विहार कॉलोनी के फ्लैट नंबर 409 में लेकर गए।

बताया जा रहा है कि अपहरणकर्ता युवक को उसके गेस्ट हाउस से बुलाकर ले गए थे और कार में बिठाकर उसे नशे का 3 इंजेक्शन लगा दिया था।  जिससे युवक बेहोश हो गया। होश आने पर सुबह सवेरे युवक ने चिल्ला चिल्ला कर लोगों को अपने अपहरण के विषय में बताने लगा। राह चलते लोगों ने युवक की बात को सुनकर तत्काल पुलिस को सूचना दी। जिसके बाद पुलिस द्वारा त्वरित कार्रवाई करते हुए वासु सिंह पटेल को सकुशल छुड़ा लिया। पुलिस के सुरक्षा में युवक वासु सिंह पटेल ने उसको बताया कि वह कुसुम वाटिका मुंडेरा धूमनगंज प्रयागराज का रहने वाला है, एवं इनके पिता का नाम भीम सिंह पटेल है।

युवक ने बताया कि रात को 10:30 बजे अनजान लोगों द्वारा उसका अपहरण कर लिया गया था। जिसके बाद जब उसे होश आया तो उसने अपने आप को इस फ्लैट के अंदर बंद पाया। किसी तरीके से युवक ने उक्त मकान के बरामदे में जाकर चिल्ला चिल्ला के लोगों का ध्यान अपनी तरफ आकर्षित किया तथा उसके बाद पुलिस द्वारा कार्रवाई करते हुए उसे सकुशल बरामद किया गया। युवक के लिए के पते पर जानकारी ली गई तो पता चला कि उसके पिता भीम सिंह पटेल को रात को करीब 10:30 बजे अनजान लोगों द्वारा फोन कर 20 लाख रुपए की फिरौती मांगी गई थी। जिसके बाद भीम सिंह पटेल द्वारा धूमनगंज थाने पर सूचना दी गई थी।

कॉल डिटेल के आधार पर एवं लोगों द्वारा जानकारी प्राप्त करने के आधार पर यह ज्ञात हुआ कि वासु को सर्वेश सिंह पटेल जो उनके पूर्व परिचित थे के साथ देखा गया था।, जिसके बाद पुलिस टीम द्वारा घात लगाकर अपहरणकर्ताओं का इंतजार किया गया तथा मौके से सर्वेश सिंह को गिरफ्तार किया गया। सर्वेश सिंह ने पुलिस के सामने बयान देते हुए कहा कि उसी ने पैसों की लालच में वासु सिंह का अपहरण किया है तथा अपने मित्र फरहान पुत्र कबीर अहमद से इस फ्लैट की चाबी लेकर वहां पर वासु सिंह को बंधक बनाकर रखा था। इस घटना में प्रयुक्त स्विफ्ट डिजायर कार तथा 3 मोबाइल फोन पुलिस ने बरामद किए है।

अपहरणकर्ता सर्वेश सिंह ने बताया कि जुआ खेलने के कारण उसकी मार्केट में काफी उधारी हो गई है और उसको पैसे कहीं से नहीं मिल पा रहे थे। इसी बीच वासु सिंह के पिता जो कि कुसुम वाटिका के नाम से मैरिज हॉल संचालित करते हैं के पास एक बड़ी रकम होने की सूचना मिली। जिसके बाद सर्वेश सिंह ने अपने दो साथियों के साथ उसके अपहरण की योजना बनाई तथा बियर पिलाने के नाम पर वासु सिंह को बुलाकर उसको नशे का इंजेक्शन देकर बेहोश कर देता हैं। जिसके बाद अपने कार द्वारा वह वासु सिंह को पहले शहर के बाहर कही ले जाने की कोशिश करता है। लेकिन जगह जगह पर पुलिस चेकिंग को देखते हुए वह घबरा जाते हैं तथा वासु सिंह को लेकर राजरूपपुर उक्त मकान में लेकर पहुंचते हैं।

बीएससी के छात्र सर्वेश सिंह पटेल पुत्र वीरेन्द्र सिंह निवासी 506-डी रामचन्द्र मिशन रोड मुण्डेरा चुंगी थाना धूमनगंज ने पूछताछ में बताया गया कि वह ऑनलाइन गेमिंग साइट https://mahadevbook.com/ व अन्य गेमिंग साइट् पर जाकर जुआँ/सट्टा खेलने आदी बन चुका था तथा अपनी इस आदत से अब तक वह लगभग 37 लाख रुपये हार गया था। जुआ सट्टा खेलने के लिए उसने अपने पिता व अन्य कई लोगों से पैसे उधार भी ले रखे है, जो अपने पैसे वापस लेने दबाव बनाते है। अभियुक्त सर्वेश के पास पैसे वापस करने का कोई माध्यम नहीं था। उसने अपनी उधारी चुकाने हेतु मैने अपने 2 दोस्तों के साथ अपहरण की योजना बनायी। पुलिस ने आज प्रेस कॉन्फ्रेंस कर अपहृत युवक व उसके माता-पिता को भी मीडिया के सामने पेश किया, जिससे पूरी घटना मालूम हुई। पुलिस उपायुक्त संतोष कुमार मीणा ने बताया है कि दो अभियुक्त अभी भी फरार है जिनको जल्दी पुलिस गिरफ्तार कर लेगी। अपहृत छात्र को 1 दिन में सकुशल बरामद करने व अपराधी को पकड़ने के इनाम के तौर पर पुलिस आयुक्त प्रयागराज में टीम को 25 हज़ार का इनाम देने की घोषणा की है।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *