अंसारी बंधु ने ली सपा की सदस्यता, गाजीपुर के कई नेता नामौजूद

ब्यूरो चीफ-शाहनवाज़ अहमद

गाजीपुर। आखिर सपा में कौएद का विलय हो गया। मंगलवार की दोपहर सपा के लखनऊ मुख्यालय में इसकी औपचारिक घोषणा हुई। कौएद अध्यक्ष अफजाल अंसारी तथा विधायक सिबगतुल्लाह अंसारी को सपा के राष्ट्रीय महासचिव शिवपाल यादव ने अपनी पार्टी की सदस्यता ग्रहण कराई। कौएद के दूसरे विधायक मुख्तार अंसारी को सपा ने दूर रखा है। गौर करने की बात यह रही कि कौएद नेताओं के सदस्यता ग्रहण के मौके पर महिला कल्याण मंत्री शादाब फातिमा तथा पूर्व एमएलसी को छोड़ कर गाजीपुर के कई दिग्गज नामौजूद रहे।

हालांकि कौएद नेताओं के सपा में जाने की भूमिका हालिया हुए विधानपरिषद तथा राज्यसभा चुनाव के वक्त बननी शुरू हुई थी। दोनों दलों के नेताओं में बराबर इस मसले पर बातचीत होती रही। अंत में तय हुआ कि सपा मुख्यालय में मंगलवार को कौएद नेता पार्टी की सदस्यता लेंगे। उस अहम मौके के गवाह बनने के लिए पूर्वांचल भर के कौएद नेता, कार्यकर्ता सोमवार को लखनऊ कूच कर दिए लेकिन रात दस बजे कौएद अध्यक्ष अफजाल अंसारी ने अचानक उन्हें लौटने को कहा। बताया गया कि अब ईद के बाद सपा की सदस्यता ग्रहण करने का कार्यक्रम होगा लेकिन सुबह कौएद अध्यक्ष की सपा के राष्ट्रीय महासचिव शिवपाल यादव से बात हुई। उसके बाद अफजाल सपा सुप्रीमो मुलायम सिंह यादव से बात किए। फिर तय हो गया कि दोपहर में सदस्यता ग्रहण का कार्यक्रम होगा। इस कार्यक्रम को लेकर कुछ घंटे में बदले घटनाक्रम की राजनीतिक हलके में चर्चा हो रही है। सदस्यता ग्रहण करने का कार्यक्रम टलने पर कहा गया कि मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने अंसारी बंधुओं को पार्टी में लेने से साफ मना कर दिया है। कुछ का कहना था कि कौएद अध्यक्ष ने सपा के सामने शर्त रखी। इससे सपा विदकी लेकिन अब जबकि कौएद नेताओं ने सपा की सदस्यता ग्रहण कर ली है तब इसको लेकर अलग-अलग चर्चाएं हो रही हैं। कई का कहना है कि सपा को अगले विधानसभा चुनाव में अंसारी बंधुओं की बेहद जरूरत है। यही वजह है कि सपा अंसारी बंधुओं की शर्त मानने में ही अपनी भलाई समझी। कुछ का कहना है कि गरज अंसारी बंधुओं की थी। रात में सपा के इन्कार करने के बाद भी वह लगे रहे। सपा सुप्रीमो से बिना शर्त विलय की गुजारिश किए। वैसे कौएद नेताओं को पार्टी की सदस्यता ग्रहण कराते वक्त सपा के राष्ट्रीय महासचिव शिवपाल यादव ने कहा कि अंसारी बंधु पहले भी सपा के साथ रहे हैं। मौजूदा वक्त में सांप्रदायिक ताकतें चुनौती देने की तैयारी में हैं। उनका जवाब देने के लिए सपा को अंसारी बंधुओं का साथ जरूरी है। मुख्तार अंसारी के सवाल पर श्री यादव ने कहा कि इस बात पर उनसे कोई चर्चा नहीं हुई है। इस मौके पर अफजाल अंसारी ने कहा कि एक वक्त आया था जब उन्हें अलग दल बनाना पड़ा और आज फिर एक मौका आया है कि सांप्रदायिक ताकतों से लड़ने के लिए सपा को मजबूत किया जाए।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *