बलिया के प्रमुख समाचार अंजनी राय के साथ

उपेन्द्र तिवारी के आवास पर बधाई देने वालो का लगा तांता
बलिया : उ0प्र0 सरकार के राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) उपेन्द्र तिवारी के टैगोर नगर स्थित आवास पर रविवार को बधाई देने वालों का तांता लगा रहा। उनके विधानसभा क्षेत्र तथा नगर क्षेत्र के सैकड़ों कार्यकर्ताओं ने आवास पर जाकर बधाई दी। महिलाओं ने उनकी धर्मपत्नी श्रीमती दीपिका तिवारी एवं माता रमुनी देवी को मिठाई लिखाकर जीत की बधाई दी। 

मंत्रिमंडल में शामिल उपेन्द्र तिवारी की धर्मपत्नी दीपिका तिवारी ने कहा कि यह कार्यकर्ताओं के बदौलत ही सम्भव हो सका है, जिस कड़ी मेहनत एवं दिन रात के परिश्रम से श्री तिवारी को दोबारा विधायक चुना है। उसी का प्रतिफल के रूप में यह दिन देखने को मिला है। उन्हांने फेफना विधानसभा क्षेत्र के समस्त मतदाताओं के प्रति धन्यवाद ज्ञापित किया है। 
राहुल और अखिलेश के नाकामी से बनी योगी सरकार- पूर्व मंत्री नारद राय 
बलिया : चंद्रशेखर नगर स्थित बहुमन पार्टी बलिया विधानसभा क्षेत्र के कैम्प कार्यालय पर रविवार को चिंतन शिविर का आयोजन किया गया। पूर्व मंत्री नारद राय ने कहा कि प्रदेश में भाजपा की बनी सरकार के मुखिया महंथ आदित्यनाथ योगी का संविधान में आस्था नहीं है। आज उन्हीं के हाथों में सूबे की कमान है। श्री योगी ने हिन्दू जन सम्भावनाओं को जगाने के लिए सार्वजनिक तौर पर अपनी चुनावी बक्शे में मुस्लिमों से वोट न डालने की चेतावनी देते रहे है। उन्होंने कहा कि पूरे उत्साह के साथ भारतीय जनता पार्टी आरएसएस और बजरंग दल जैसे पंथी संगठनों के खिलाफ लामबंद होकर उनके फांसी वादी चेहरो को वेकनाब करने की जरूरत है। श्री राय ने कहा कि चुनावी परिणाम से कार्यकर्ताओं हताश होने  की जरूरत है। लोकतंत्र में जीत और हार लगी रहती है। किंतु धोकेबाज लोगों को चिन्हित करके सर्तक रहने की जरूरत है। उन्होंने विश्वास दिलाया कि यदि किसी कार्यकर्ता का उत्पीड़न हुआ तो मैं देश के किसी भी भाग में रहने के बावजूद 24 घंटे के अंदर उपस्थित हो जाऊंगा और संघर्षों को परिणाम तक पहुंचाने की कोशिश करूंगा।
योगी के मुख्यमंत्री बनने पर रसड़ा में निकला बाइक जुलूस 
बलिया : रसड़ा नगर में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री बनने पर हिन्दू युवा वाहिनी के कार्यकर्ताओ ने रविवार को बाइक जुलुस निकाल कर नगर भ्रमण किया। दर्जनो की संख्या में जुलुस श्रीनाथ बाबा से प्रारम्भ होकर मुन्सफी मोड़ पानी टंकी मोड़ भगत सिंह तिराहा रेलवे स्टेशन प्यारेलाल चौराहा होते हुये पुनः श्रीनाथ बाबा के यहा जाकर समाप्त हो गया। इस दौरान कार्यकर्ताओ ने योगी के समर्थन में नारेबाजी भी किया।
शिवपुर दीयर स्थित ननिहाल जाने का सपना रह गया अधूरा – टेम्पों की तेज रफ्तार ने ले ली किशोर की जान
बलिया : जनपद के दुबहर थाना क्षेत्र अंतर्गत शिवपुर दीयर नई बस्ती ढाले पर रविवार को दोपहर में एक तेज रफ्तार की टेम्पों ने अपने ननिहाल जा रहे किशोर की जान ले ली। टेम्पों से कुचलने के बाद एम्बुलेंस से उसे जिला अस्पताल पहुंचाया गया जहां डाक्टरों ने मृत घोषित कर दिया।     
दुबहड़ गांव के मुकेश पाण्डेय का परिवार बलिया शहर में रहता है। रविवार को आशीष उर्फ प्रियेश (12) अपनी माता के साथ टेम्पों से शिवपुर दीयर नई बस्ती स्थित अपने नाना वशिष्ठ मिश्र के घर जा रहा था। टेम्पों से उतरने के बाद ढाले पर कुछ खरीदने के लिए दुकान पर जा रहा था कि तेज रफ्तार की बलिया से हल्दी जा रही टेम्पों ने उसे कुचल दिया। टेम्पों को दुबहड़ पुलिस ने थाने पर जब्त कर लिया, जबकि गंभीर रूप से कुचले आशीष को एम्बुलेंस के माध्यम से जिला अस्पताल पहुंचा गया। परीक्षण के बाद डाक्टर ने उसे मृत घोषित कर दिया। घटना की खबर मिलते ही बलिया शहर, उसके ननिहाल शिवपुर दीयर तथा गांव दुबहड़ में मातम छा गया। उसकी माता का रोते-रोते बुरा हाल था। तेज रफ्तार की टेम्पों से आये दिन राष्ट्रीय राज मार्ग पर दुर्घटनाएं हो रही है। इसमें अधिकांश टेम्पों चालक नाबालिक है। गांव जाने के लिए बने ढाले पर बीच रास्ते में टेम्पों खड़ा कर देने से दूसरे वाहनों से दुर्घटनाएं हो रही है। इसे रोकने के लिए प्रशासनिक स्तर पर पहल की जरूरत है।
ठाकुर अनूकुल चंद्र जी के जन्मोत्सव के मौके पर निकली शोभा यात्रा
बलिया : श्रीश्री ठाकुर अनूकुल चंद्र जी का 129वां जन्म उत्सव 19 मार्च को बापू भवन टाउन हाल में सम्पन्न हुआ। कार्यक्रम की शुरूवात रविवार को प्रातः चार बजे से मांगलिक शहनाई, प्रभात फेरी, प्रार्थना, शोभा यात्रा, धर्म सभा, आनंद बाजार तथा सायंकाल प्रार्थना के साथ समापन हुआ। इस उत्सव में बहुत सारे भाईयों एवं बहनों ने ठाकुरजी के सतनाम को ग्रहण किया एवं दीक्षा प्राप्त किया। देवघर झारखण्ड से पधारे ऋत्विक गणों में दीपानंद जी, प्रकाशचंद्र झा, डा.बच्चा प्रसाद, श्यामनारायण सिंह आदि ने ठाकुर के नीति और विधि का उद्घोष किया।
वाहन चेकिंग के दौरान 62 गाड़ियों का चालान
बलिया : पुलिस अधीक्षक रामप्रताप सिंह के निदेशानुसार चलाये जा रहे वाहन चेकिंग अभियान के तहत 62 गाड़ी चालान, तीन गाड़ी सीज तथा 86 सौ रूपया सम्मन शुल्क वसूला गया। क्षेत्राधिकारी नगर केसी सिंह के देखरेख में अभियान चलाया जा रहा है।
प्रभारी निरीक्षक थाना कोतवाली ने बताया कि यह अभियान लगातार चलता रहेगा और सभी वाहन स्वामियों से उन्होंने अपील किया कि गाड़ी चलाते समय सभी आवश्यक कागजात साथ में लेकर चले तथा चेकिंग के दौरान मांगे जाने पर कागजात को अवश्य दिखाये। साथ ही हेलमेट का अवश्य प्रयोग करें ताकि दुर्घटना से बचा जा सके। सभी वाहन स्वामियों से उन्होंने कहा कि छोटी या बड़ी गाड़ियां रोड पर न खड़ा करे पर्याप्त स्थान देखकर उसी स्थान पर खड़ा करे। यह अभियान जारी रहेगा। इस अभियान के तहत ओक्डेनगंज चौकी प्रभारी सत्येन्द्र कुमार राय जापलिनगंज चौकी प्रभारी सरफराज खां मौजूद रहे।
पुण्यतिथि पर याद किए गए समाजसेवी लक्ष्मण तिवारी 
बलिया : दुबहड़ क्षेत्र के किशुनीपुर ,जनाडी स्थित प्रमोद तिवारी के आवास पर रविवार को स्वर्गीय लक्ष्मण तिवारी की नवी पुण्यतिथि मनाई गई। सर्वप्रथम उर्मिला देवी ने स्वर्गीय लक्ष्मण तिवारी के चित्र पर माल्यार्पण कर दीप प्रज्वलित किया। तत्पश्चात उपस्थित लोगों ने  स्वर्गीय तिवारी के चित्र पर पुष्पांजलि कर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित किया। इसी दौरान उर्मिला देवी ने दर्जनों गरीब महिलाओं एवं पुरुषो में वस्त्र वितरण की। प्रबंधक प्रमोद तिवारी ने स्वर्गीय लक्ष्मण तिवारी के व्यक्तित्व एवं कृतित्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि स्वर्गीय तिवारी एक सच्चे समाजसेवी थे।  वे बक्सर बिहार स्थित पुलिया इंटर कॉलेज से सेवानिवृत्ति के बाद किसी भी जाति के गरीब कन्याओं का विवाह अपने प्रयास से कराते थे। समाज सेवा के क्षेत्र में उनके नेक एवं सराहनीय कार्य आज के समय में भी प्रेरणा प्रद है।
योगी के मुख्यमंत्री बनने पर विश्वकर्मा महासभा ने बांटी मिठाईयां
बलिया : अखिल भारतीय विश्वकर्मा महासभा उत्तर प्रदेश के तत्वाधान में सिकंदरपुर के बालापुर मार्ग स्थित सिकंदरपुर कैंप कार्यालय पर नगर अध्यक्ष मुन्ना शर्मा की अध्यक्षता में एक बैठक आयोजित कर संगठनात्मक विषयों पर चर्चा किया गया। साथ ही माननीय योगी आदित्यनाथ के मुख्यमंत्री बनने पर एक दूसरे को मिठाई खिलाकर खुशी व्यक्त करते हुए बधाई दिया गया। इस दौरान वक्ताओं ने संगठन की मजबूती पर बल दिया।
डा.एसके तिवारी बने बलिया के सीएमओ
बलिया : बलिया सीएमओ डॉ. पीके सिंह के निलम्बन से रिक्त कुर्सी पर अपर निदेशक (स्वास्थ्य) आजमगढ़ ने सीएचसी बांसडीह के चिकित्सा अधीक्षक डॉ. एसके तिवारी को बैठा दिया है। शनिवार की देर शाम डॉ. तिवारी ने कार्यभार भी सम्भाल लिया। वही, सीएमओ डॉ. पीके सिंह के निलम्बन से जिले के स्वास्थ्य विभाग में उठा ‘ज्वार’ बढ़ता ही जा रहा है। ‘अब किसकी बारी’ की आशंका की लकीर  कुछ स्वास्थ कर्मियों के चेहरे पर साफ देखी जा सकती है। वैसे विभाग का ‘जुगाड़ी बाबू’ बलिया से लखनऊ एक किये हुए है। 
गौरतलब हो कि नियमों व निर्देशों को तिलांजलि दे तत्कालीन सीएमओ ने नियुक्ति प्रक्रिया को अंजाम दिया था, जिसकी सजा उन्हें फिलहाल निलम्बन के रूप में मिली है तथा जांच जारी है। सूत्रों की माने तो जांच में बहुत कुछ ऐसे तथ्य सामने आ रहे है, जिसका परिणाम भयावाह होने की सम्भावना है। वैसे देखना दिलचस्प होगा कि ‘जुगाड़ी बाबू’ क्या गुल खिला रहे है।
आग ने बेटी के हाथ पीला करने के अरमानों पर फेरा पानी
बलिया : लालगंज क्षेत्र के लालगंज बाजार में शनिवार के देर शाम लगी आग में एक परिवार का रिहायशी मढ़हा जला। जिसमें रखा दैनिक जीवन के सभी सामानों के साथ नगदी व जेवर जल गया। धतुरी टोला निवासी सुदर्शन शाह का परिवार लगभग 10 वर्षो से लालगंज में अरुण गुप्ता के हाता में किराये पर जमीन लेकर एक मडहा व एक टीन सेड लगाकर जीवन यापन कर रहा था। शनिवार के देर शाम गाय को धुंआ कर परिवार के लोग दैनिक काम में लगे थे कि अचानक मडहे में आग लग गयी और देखते ही देखते मड़हे में रखा दैनिक जीवन के सामान के साथ लड़की के विवाह के लिए रखा नगदी व साड़ी के साथ कान के बाली व दो जोड़ी पायल आग में जल कर राख हो गया। वहीं ग्रामीणों ने आग बुझाई। पुलिस चौकी पास होने के कारण वहा उपस्थित  क्षेत्राधिकारी बैरिया त्रयम्बक नाथ दुबे व चौकी प्रभारी लालगंज जगदीश विश्वकर्मा मौके पर पहुँचे। बेटी चंदा की शादी बिहार के सारण जिला के माझी गांव में तय है। जिसके लिए परिवार के लोग शादी के तैयारी के लिए पहले से ही गहना, कपड़ा तैयार कर रखे थे। आग ने सब कुछ स्वाहा कर परिवार के अरमानो पर पानी फेर दिया।
योगी के मुख्यमंत्री बनने पर आतिशबाजी कर रहे युवक की मौत
बलिया : गोरखपुर के सांसद योगी आदित्य नाथ के नाम की अधिकृत घोषणा शनिवार की शाम जैसे ही यूपी सीएम के रूप में हुई, बागी धरती का जर्रा-जर्रा खुशी से झूम उठा। उसी दौरान सुखपुरा कस्बा के कन्या जूनियर हाईस्कूल के समीप गांव के उत्साही युवा आतिशबाजी कर रहे थे। इसीबीच समर बहादुर सिंह उर्फ झींगुर (32) पुत्र कामता सिंह को हृदयाघात हुआ और वे वहीं गिरकर बेहोश हो गये। परिजन व उनके मित्र इलाज के लिए तत्काल एक निजी चिकित्सक के यहां ले गये, लेकिन चिकित्सक ने मृत घोषित कर दिया। 
घटना शनिवार की रात करीब 8.30 बजे की है। मृत युवक अपने माता पिता का इकलौता पुत्र था। मृतक अपने पीछे पत्नी के अलावे एक 8 वर्षीय पुत्र एवं 5 वर्षीय पुत्री छोड़ गया है। मृतक का वर्ष 2001 मे हार्ट का आपरेशन भी हो चुका था। युवक के असामयिक निधन से कस्बे में शोक व्याप्त है। घटना की जानकारी मिलते ही मृतक के दरवाजे पर भारी भीड़ जुट गयी, जो देर रात तक जमी रही।
शो-पीस बनी आदमपुर की पानी टंकी
बलिया : स्टार्टर की खराबी के कारण सिकंदरपुर क्षेत्र के पानी टंकी आदमपुर शोपीस बन गई है। जिससे अनेक गांव के लोग शुद्ध पेयजल से वंचित हो गए हैं। गांव वालों के अनुसार टंकी का स्टार्टर एक पखवारा पूर्व खराब हो गया था जिससे तभी से उस से पानी की आपूर्ति ठप पड़ी हुई है। इस दौरान विभाग के अधिकारियों को अनेक बार सूचना दिए जाने के बाद भी अब तक की स्टार्टर बनाने अथवा बदलने की व्यवस्था नहीं की गई।
मंगल पाण्डेय विचार मंच 29 मार्च को करेगा मंगल क्रांति दिवस का आयोजन
बलिया : 1857 में 29 मार्च को अंग्रेजों के खिलाफ बगावत का बिगुल फूंककर भारतीयों के स्वाभिमान को जगाने वाले शहीद मंगल पाण्डेय की स्मृति में उनकी जन्मस्थली नगवां में मंगल पाण्डेय विचार मंच द्वारा 29 मार्च को मंगल क्रांति उत्सव का आयोजन होगा।   
उक्त निर्णय रविवार को मंच की हुई बैठक में सर्वसम्मति से लिया गया। बैठक में मंच के संरक्षक डा.बृकेश पाठक ने कहा कि 29 मार्च को यह कार्यक्रम भव्य रूप से मनाया जायेगा। जिसमें दुबहड़ निवासी राजेश यादव जो उड़ी के आतंकी हमले में शहीद हो गये थे। उनके परिजनों सहित अन्य क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाले लोगों को सम्मानित किया जायेगा। कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए सदस्यों की राय से कई समितियों का गठन कर जिम्मेदारियां सौंपी गयी। इसी दौरान विचार मंच के अध्यक्ष कृष्णकांत पाठक ने सभी निर्वाचित विधायकों एवं चुनाव में भाग लिए सभी नेताओं को लोकतंत्र के महान पर्व में भाग लेने के लिए धन्यवाद एवं बधाई दी। 
बैठक में विवेक सिंह, श्रीप्रकाश पाण्डेय, मुन्ना जी, अंजनी सिंह, डा.हरेन्द्र यादव, ज्ञानप्रकाश मिश्र, पन्नालाल गुप्त, यज्ञकिशोर पाठक, अख्तर अली, सूर्यप्रताप यादव, कमलेश पाण्डेय, श्रीकृष्ण साहनी, सरल पासवान, गणेश जी सिंह, राजू मिश्र, बब्बन विद्यार्थी, नागेन्द्र तिवारी आदि उपस्थित रहे। अध्यक्षता केके पाठक व संचालन नितेश पाठक ने किया।
मौसम के बदलते तेवर से किसानों के ललाट पर पड़ी चिंता की लकीरें
बलिया : मौसम की अनिश्चितता ने किसानों को चिंता में डाल दिया है। उन्हें भय सताने लगा है कि मौसम की जो स्थिति है यदि बारिश हुई तो गेंहूं सहित अधिकांश फसलों के लिए तो हानिकारक होगा। फसलें नष्ट होंगी और उसका सीधा दुष्प्रभाव उनकी आर्थिक स्थिति पर पड़ेगा।   
इस वर्ष गेंहू सहित प्रायः सभी फसले काफी अच्छी हुई है। किसान वर्ग खेतों में खड़ी फसलों को देख काफी खुश है। उन्हें उम्मीद है कि यदि फसलें समय पर कट कर उनके घर तक पहुंच गई तो उनकी आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। इसी के साथ इधर कई दिनों से आसमान पर बादलों की भाग दौड़ ने उन्हें आशंकित कर दिया है। वैसे अतीत में अनेक बार देखा गया है कि जिस वर्ष धान गेहू तथा अन्य फसलें अच्छी हुई है। उस वर्ष आपदाएं भी अधिक आई हैं, सूखा व अतिवृष्टि से खेतों में खड़ी फसलें बर्बाद हो किसानों को रुलाई है। फसलों के साथ ही किसान बर्बाद हुए हैं। उनकी पूंजी डूबने के साथ ही वह कर्ज के बोझ तले दबे हैं। इस संबंध में कृषि रक्षा अधिकारी नवानगर ने बताया कि यदि मात्र बदली रहती है तो गेहूं की फसल को कोई नुकसान नहीं होगा, जबकि माहूं कटर पिलर व फली छेदक कीटों  का प्रकोप बढ़ेगा। यह कीट दलहनी तिलहनी व अरहर की फसलों को क्षति पहुंचाएंगे। हां बारिश के साथ हवा बहने पर गेहूं को भी काफी क्षती पहुंचेगी।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *