धूमधाम से निकाली गई कलश यात्रा

फारुख हुसैन

निघासन-खीरी। कस्बे में पांच दिवसीय गायत्री महायज्ञ के पहले दिन यज्ञ स्थल से कलश यात्रा बड़ी धूमधाम से से निकाली गई।इस यात्रा को सांसद पुत्र आशीष मिश्रा मोनू ने हरी झंडी दिखा कर रवाना किया।कलश यात्रा में भारी संख्या में महिलाओं सहित श्रद्धालुओं ने पगयात्रा कर कलश यात्रा को सफल बनाने के अग्रणी रहे।कलश यात्रा यज्ञ स्थल से सरयू नदी तक धूमधाम से निकाली गई, गायत्री मंत्रो के साथ नदी तट पर पहुँच कर महिलाओं सहित श्रद्धालुओं ने अपने अपने कलशों में जल भरकर शाम को यज्ञ स्थल पर पुनः पहुंचकर कलश की स्थापना की है।

कस्बे की लालपुर रोड पर सोमवार से शुरू हुई पांच दिवसीय 108 कुण्डीय गायत्री महायज्ञ के पहले दिन यज्ञ स्थल पर बड़ी संख्या में क्षेत्र के दूरदराज के गांवों से कलश लेकर पहुचीं महिलाओं ने कलश में लाये गए अनाज को दान किया।
तदोपरांत प्रवचन पंडाल में बैठ कर प्रवचन सुने। करीब एक घण्टा चले प्रवचन के बाद एक माह पूर्व गांव गांव वितरित किये गए ग्यारह हजार कलशों के साथ एकत्र हुए महिलाओं ने कलश सर पर रख कर पैदल यात्रा शुरू की।यात्रा को सांसद पुत्र आशीष मिश्रा मोनू ने हरी झंडी दिखा कर रवाना किया।

यात्रा में करीब बीस हजार से अधिक महिलाओं सहित गायत्री परिवार के लोगो ने बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया। यज्ञ स्थल से तकरीबन चार किमी का सफर तय कर सरयू नदी के मोटे बाबा स्थान नामक घाट पर पहुँच कर सभी ने सरयू नदी के पवित्र जल को अपने अपने कलशों मे भरा और उसके उपरांत पुनः वापस लौट कर यज्ञ परिषर में कलश को स्थापित किया। कलश स्थापना के साथ ही गायत्री मंत्र का भी जप करके पंडाल में ही चल रहे भण्डारे में भंडारा ग्रहण कर व्रत खोला।

इसके अलावा यात्रा आरम्भ के समय उपस्थित रहे कोतवाली निरीक्षक सजंय कुमार त्यागी ने यात्रा की मंगल कामना करते हुए रवाना किया।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *