वाराणसी: खतरे के निशान के पास पहुंची गंगा, शहरो में घुसा पानी, अगले 24 घंटे अहम

ईदुल अमीन/अजीत शर्मा

वाराणसी: पहाड़ी इलाको में हो रही बारिश के कारण तथा गंगा की सहायक नदियों द्वारा पानी छोड़े जाने के कारण लगातार गंगा नदी का जलस्तर बढ़ रहा है। बताते चले कि गंगा का जलस्तर अब बड़ी ही तेज़ी से लाल निशान की ओर बढ़ रहा है। केंद्रीय जल आयोग की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार गंगा का जलस्तर सुबह आठ बजे 70.86 मीटर पर पहुंच गया। गंगा अब खतरे के निशान 71.26 मीटर से 40 सेंटीमीटर नीचे है। गौरतलब हो कि गंगा ने गुरुवार को दोपहर एक बजे ही चेतावनी बिंदु (70.26 मीटर) को पार कर लिया था। रात आठ बजे गंगा का जलस्तर लाल निशान से महज 76 सेंटीमीटर दूर था। वहीं तेज रफ्तार से बढ़ता जलस्तर गंगा घाटों को पूरी तरह जलसमाधि देकर अब शहरी आबादी की ओर घुसने लगा है।

अस्सी से नगवां जाने वाले मार्ग पर गंगा का पानी चढ़ने के कारण संपर्क समाप्त हो गया है। गंगा से सटे निचले इलाके पानी से घिर चुके हैं। साथ ही नालों के रास्ते पानी आगे बढ़ते हुए नए क्षेत्रों पर कब्जा करने को आतुर है। गंगा के तीव्र वेग संग तेज बढ़ोत्तरी से लोग डरने लगे हैं। गंगा के कारण वरुणा में तेज पलट प्रवाह से वहां की बड़ी आबादी परेशानियों में घिर गयी है। जलस्तर में लगातार बढ़ोतरी का असर गंगा घाट से सटे सड़कों पर भी दिखने लगा है। पानी सड़क और गलियों के रास्ते शहरी आबादी में घुसने लगा है। दशाश्वमेध घाट (शीतला मंदिर लगायत) पर गंगा का पानी सीढ़ियों को जलसमाधि देते हुए सायं करीब छह बजे सड़क तक पहुंच गया है।

अस्सी घाट पर पानी पहले ही सड़क पर भर चुका था। बाढ़ का नजारा देखने के लिए तमाशबीनों की भीड़ को पुलिस लगातार खदेड़ती रही। केंद्रीय जल आयोग के अनुसार जलस्तर में फिलहाल कमी संभव ही नहीं है, क्योंकि गंगा और उसकी सहायक नदियों में लगातार पानी छोड़ा जा रहा है। इसकी वजह से कभी तेज तो कभी मध्यम रफ्तार से गंगा के जलस्तर में बढ़ाव दर्ज की गयी है जो अपने वास्तविक स्तर से बहुत ज्यादा है। जलस्तर में बढ़ाव के लिए शुक्रवार का दिन महत्वपूर्ण माना जा रहा है। चूंकि बांधों से बड़ी मात्रा में जलराशि छोड़ा जा रहा है जो गंगा के प्रवाह पथ में प्रयागराज होते हुए काशी पहुंचेगा और इससे जलस्तर बढ़कर शहर की घनी आबादी में घुस जाएगा।

आयोग की रिपोर्ट के अनुसार बृहस्पतिवार को सुबह से दोपहर तक जलस्तर तेजी से बढ़ा। सुबह आठ बजे दर्ज 70.02 मीटर जलस्तर ने प्रतिघंटे 5.5 सेंटीमीटर की रफ्तार पकड़ते हुए मध्याह्न 12 बजे 70.24 मीटर का आंकड़ा दर्शाया। इसके बाद रफ्तार आधा हो गया और अपराह्न तीन बजे जलस्तर 70.32 मीटर पर पहुंचा। एक बार फिर बढ़ाव की रफ्तार बदली और हर घंटे चार सेंटीमीटर की गति पकड़ते हुए जलस्तर सायं छह बजे 70.44 मीटर पर जा पहुंची। इसके अगले ही घंटे रफ्तार कुछ कमजोर होते हुए तीन सेंटीमीटर की गति के साथ जलस्तर सायं सात बजे 70.47 मीटर और रात आठ बजे 70.50 मीटर दर्ज हुआ।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *