हमको प्रण लेना चाहिए की प्रकृति की रक्षा के लिये प्रतिवर्ष एक पौधा लगाकर उसका पालन पोषण करेगे – चौक थाना प्रभारी डॉ आशुतोष तिवारी

तारिक आज़मी

वाराणसी। स्वदेशी जागरण मंच के द्वारा आज रक्षा बंधन के अवसर पर डॉ माधुरी तिवारी के नेतृत्व में महिला सदस्यों ने चौक थाना प्रभारी डॉ आशुतोष तिवारी को राखी बाँध कर उनको पौधा उपहार स्वरुप दिया। साथ ही महिला सदस्यों ने प्रकृति के रक्षक इन पौधों को भी राखी बाँधी।

इस अवसर पर डॉ आशुतोष तिवारी ने अपने विचार व्यक्त करते हुवे कहा कि यह एक अच्छा प्रयास है। प्रकृति के रक्षक इन पौधों को भी रक्षा सूत्र बंधना संस्था के सदस्यों की एक अच्छी सोच है। हमको प्रण लेना चाहिए कि हम प्रतिवर्ष एक पौधा लगायेगे और एक वर्ष न सही कम से कम 6 माह उसका पालन पोषण करेगे। फलदार पौधे लगाने से कुछ और भी फायदे है। अगर हमने मात्र 6 माह भी किसी पौधे का संरक्षण और पोषण कर दिया तो वह पौधा खुद ही एक वृक्ष का रूप ग्रहण करने लगेगा।

उन्होंने कहा कि प्रकृति की रक्षा हेतु हम सबको सभी बंदिशों को तोड़ कर आगे आना होगा और संकल्प लेना होगा कि हम हर वर्ष एक पौधा लगायेगे। पानी पर चर्चा करते हुवे उन्होंने कहा कि भूगर्भ जल स्तर का नीचे जाना हमारे लिए चिंता का विषय है। हमको जन संरक्षण के विकल्पों पर गौर करने का समय आ गया है। हमको चिंतन करना होगा कि जल संरक्षण करे। उन्होंने कहा कि भारत एक विशाल देश है और इस देश में विविधता के साथ एकता है। आप परिवार के साथ पर्यटन स्थल घुमने जाये। कम से कम साल में एक बार परिवार को अलग अलग पर्यटन स्थल की सैर करवाए और अपना अमूल्य समय परिवार को भी दे। आज भाग दौड़ भरी ज़िन्दगी में हम परिवार को समय नहीं दे पाते है। जबकि हमारी आवश्यकता परिवार को भी है।

इस अवसर पर स्वदेशी जागरण मंच के तरफ से डॉ माधुरी तिवारी। योगिता तिवारी, ममता केशरी और पूनम सिंह सहित दर्जनों महिला सदस्य उपस्थित थी।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *