सीएमओ साहब, तो क्या चर्म रोग विशेषज्ञ बन कर बैठे डा मलिक झोलाछाप डाक्टर है ?

तारिक आज़मी.

वाराणसी. शहर में झोलाछाप डाक्टरों की बाढ़ सी आ गई है. इसमें सबसे अधिक अगर कोई चांदी काटरहा है तो वह है चर्म रोग विभाग, इस क्षेत्र में महारत रखने वालो को पैसो की कमी नहीं रहती है और न ही मरीजों की कमी रहती है. खुद को सुन्दर दिखाने की चाहत रखने वाले नवयुवक एवं नवयुवतिया इनके यहाँ घंटो नंबर लगा कर बैठते है और एक मोटी फीस लेकर डाक्टर साहब इनके रंग को साफ़ करने के लिए दवाये लिखते है, अधिकतर डाक्टर के यहाँ दवा भी उनके खुद के स्टाफ बेचते है और बिल तो साहब देना इनके लिए पाप होता है. यानि पहले फीस फिर उसके बाद दवाओ की प्राफिट भी. इसी पैसो की चमक देख कर असली चिकित्सको के साथ कुछ फर्जी भी अपनी दुकानदारी चलाने लग गये है इनको हम वैसे तो झोलाछाप डाक्टर कहते है.

मौजूदा मामला बिशेश्वरगंज स्थित हरतीरथ इलाके में डाक्टर विशाल मलिक का है. दावो के अनुसार विशाल मलिक जार्जिया से मेडिकल स्नातक की डिग्री पास करके लेकर आये है और अपने पिता के सी मलिक के साथ प्रैक्टिस करते है. चर्चाओं को अगर आधार माने तो इसके अलावा डाक्टर विशाल मलिक बड़ी बाज़ार स्थित बुनकर अस्पताल में भी अपनी सेवाये दे रहे है. इनके नाम का बोर्ड भी इनके घर और अस्पताल में लगा हुआ था.

जानकारी के अनुसार इसी दरमियान मुख्य चिकित्साधीक्षक के निर्देश पर डॉ विशाल मलिक की जाँच हेतु एक टीम उनके क्लिनिक पर आई. गोपनीय सूत्रों से मिले समाचारों के अनुसार जुलाई के प्रथम सप्ताह में इस टीम ने अपनी रिपोर्ट भी प्रेषित कर दिया है. सूत्रों की माने तो विशाल मलिक के प्रकरण में टीम को काफी अनियमितता मौके पर प्राप्त हुई थी जिसके अनुसार विशाल मलिक कथित तौर पर जार्जिया से मेडिकल स्नातक की डिग्री होल्डर तो है मगर MCI और FMG में से कोई भी परीक्षा उन्होंने पास नहीं किया है. इसके अलावा विशाल मलिक ने रजिष्ट्रेशन होने की बात तो किया मगर उसका किसी प्रकार का प्रमाण पत्र नहीं दिखा सके.

जानकारों के अनुसार जार्जिया से डिग्री लेकर भारत में प्रैक्टिस करने हेतु MCI और FMG की परीक्षा पास होना ज़रूरी होता है.मगर विशाल मलिक इन परीक्षाओ को पास नहीं किये है. यही नहीं गोपनीय सूत्रों से प्राप्त खबरों के अनुसारी जाँच टीम ने स्पष्ट किया है कि विशाल मलिक प्रमाणपत्रो के अभाव में प्रैक्टिस नहीं कर सकते है मगर फिर भी विशाल मलिक यहाँ प्रैक्टिस करते है और जमकर मलाई काट रहे है. मामले की जाँच को लगभग दो माह बीत जाने के बाद  भी अभी तक विशाल मलिक के खिलाफ कोई कार्यवाही नहीं करने के कारण मुख्य चिकित्साधिकारी कार्यालय की कार्यशैली भी प्रश्नों के घेरे में है. वही डॉ विशाल मलिक की दुकानदारी आज भी बदस्तूर जारी है.

नोट – साक्ष्य सुरक्षित है और समय पड़ने पर इसको प्रस्तुत किया जा सकता है,

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *