करे इन 5 फलो का इस्तेमाल ज़रूर, होगी शरीर में खून की कमी दूर

शिखा प्रियदर्शिनी

कई लोग खून की कमी कि समस्या से परेशान रहते हैं। हीमोग्लोबिन में कमी की वजह से कई तरह की बीमारियां घेरने लगती हैं। इसके अलावा थकान और सुस्ती जैसी दिक्कतों का भी सामना करना पड़ता है। अगर आपका भी हीमोग्लोबिन कम हैतो बिना किसी दवाई के घर पर अपनी डाइट में थोड़ा सा बदलाव कर अपना खून बढ़ा सकते हैं। इसके लिए आपको अपनी डाइट में कुछ ऐसे फल शामिल करने होंगे जो खून बढ़ाने में आपकी मदद करेंगे। आयरन, फोलिक एसिड और विटामिन बी-12से भरपूर फलों का सेवन हीमोग्लोबिन के लेवल को बनाए रखने में मदद करता है।

  1. अनार करता है खून की कमी दूर

अनार आपके ब्लड काउंट को बढ़ाने के लिए सबसे अच्छे फलों में से एक है। ये आयरन, विटामिन ए, सी और ई का एक रिच सोर्स है। अनार में मौजूद एस्कॉर्बिक एसिड ब्लड काउंट को रेगुलेट कर शरीर में आयरन कंटेंट को बढ़ाता है। अपनी डाइट में अनार को शामिल करने से आपका हीमोग्लोबिन बढ़ता है। एक ग्लास घर का बना अनार का जूस किसी भी प्रोसेस्ड जूस से बेहतर होता है

  1. केला करेगा खून की कमी को दूर, एक बार इस्तेमाल करे हुजुर

आयरन से भरपूर फलों  को अगर आप अपनी डाइट में शामिल  करना चाहते हैं तो केला सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है। ये ब्लड में हीमोग्लोबिन के प्रोडक्शन को स्टिमुलेट करता है। आयरन के साथ अनार फोलिक एसिड का एक अच्छा सोर्स भी है। केला एक बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन भी है जो रेड ब्लड सेल्स को बनाने के लिए जरूरी है।

  1. सेब: एन एप्पल अ डे कीप्स अ डॉक्टर अवे

इसमें कोई आश्चर्य नहीं है कि सेब को लेकर कहा जाता है, ‘एन एप्पल अ डे कीप्स अ डॉक्टर अवे’। सेब में बहुत सारे स्वास्थ्य फायदे छिपे हुए हैं। सेब आयरन का एक रिच सोर्स है जिसमें कई हेल्थ फ्रेंडली कॉम्पोनेंट्स होते हैं जो हीमोग्लोबिन काउंट को उत्तेजित करने के लिए जरूरी होते हैं।  रोजाना कम से कम एक सेब को उसके छिलके के साथ जरूर खाएं।

  1. खून की कमी दूर करने के लिए खाएं संतरा

अगर आपको खून की कमी है तो संतरे से बेहतर हीमोग्लोबिन बढ़ाने के लिए कोई और फल नहीं हो सकता। दरअसल संतरे में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है। ये शरीर में आयरन की कमी को पूरा करता है। इसलिए अगर आप अपना तेजी से हीमोग्लोबिन बढ़ाना चाहते हैं और अच्छा रिजल्ट पाना चाहते हैं तो कम से कम एक संतरे को रोजाना अपनी डाइट में शामिल करें।

  1. खून की कमी दूर करने के लिए खाएं तरबूज

तरबूज सबसे अच्छे फलों में से एक है जो आयरन और विटामिन सी से भरपूर है। यही वजह है कि तरबूज़  हीमोग्लोबिन बढ़ाने में मदद करता है। ये आयरन  एब्सॉर्प्शन के प्रोसेस को बेहतर और तेज बनाता है।

डिस्क्लेमर: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। PNN24 न्यूज़ इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *