फिर डराने लगा है पूरी दुनिया को कोरोना से मौतों का बढ़ता आकड़ा, बोला डब्लूएचओ: बड़ी मुसीबत का छोटा नमूना है ये, इजराईल में मिला कोरोना का नया वैरिएंट

तारिक़ खान

डेस्क: एक महीने तक कोरोना के मामलों में कमी आने के बाद पूरे विश्व में कोरोना के मामले पिछले हफ्ते फिर बढ़ने शुरू हो गए हैं। इस संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए एशिया और चीन के जिलिन प्रांत में लॉकडाउन लगाए जा रहे हैं। विश्व स्वास्थ संगठन ने बताया कि कई वजहों के कारण एक साथ मिल कर कोरोना के आंकड़ों में बढ़त देखने को मिली है।

कोरोना के मामलों में सबसे अधिक उछाल पश्चिमी प्रशांत क्षेत्र में हुआ। जिसमें दक्षिण कोरिया और चीन भी शामिल हैं। यहां कोरोना के मामले 25% बढ़े और कोरोना से मौत 27%  बढ़ी है।  डब्लूएचओ के अधिकारियों के अनुसार कुछ देशों में वैक्सीन की दर भी कम है और इसकी कुछ वजह बड़े पैमाने पर गलत सूचना फैलना भी है। यह कोरोना  मामलों में बढ़ोतरी को दर्शाता है। पिछले हफ्ते की तुलना में कोरोना के नए संक्रमण की वैश्विक दर 8% बढ़ गई। केवल 7-13 मार्च के बीच दुनिया में कोरोना से 43,000 लोगों की मौत हुई और 11 मिलियन नए मामले सामने आए। इस साल जनवरी के बाद पहली बार कोरोना के मामलों में इतनी बढ़त देखने को मिली है।

इस दरमियान इजरायल में कोरोना वायरस के नए वैरिएंट के दो मामले सामने आए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से यह जानकारी दी गई है। हालांकि, स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों का कहना है कि वे इसको लेकर ज्यादा चिंतित नहीं हैं। यह नया वैरिएंट कोविड-19 के ओमिक्रॉन वैरिएंट के दो सब-वैरिएंट BA.1 और BA.2 का मेल है। इजरायल के बेन गुरियन एयरपोर्ट पर उतरे दो यात्रियों की आरटी पीसीआर रिपोर्ट में यह वैरिएंट पाया गया है।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने साथ ही कहा है, ‘अभी पूरी दुनिया में इस वैरिएंट के बारे में कोई जानकारी नहीं।’ साथ ही कहा है, ‘इस वैरिएंट के जो दा मामले सामने आए हैं, उनमें हल्का बुखार, सिरदर्द और मांसपेशियों का विकार जैसे लक्षण देखने के मिले हैं। हालांकि, इसके मरीजों को कोई विशेष मेडिकल सुविधा की जरूरत नहीं है।’ इजरायल के पैनडेमिक रिस्पांस चीफ सलमान ज़रका ने इससे खतरे को खारिज किया है। उन्होंने कहा कि हम इसको लेकर चिंतित नहीं हैं।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *