ये बुरी आदतें बढ़ा सकती है बैड कॉलेस्ट्रॉल, आज ही पाए इन बुरी आदतों पर नियंत्रण

शिखा प्रियदर्शिनी

कॉलेस्ट्रॉल आपके खून में मौजूद एक बेहद चिपचिपा पदार्थ होता है। शरीर को हेल्दी सेल्स बनाने के लिए गुड कॉलेस्ट्रोल की जरूरत होती है, लेकिन कई बार खराब खान-पान की वजह से बैड कॉलेस्ट्रोल बढ़ जाता है जिसके कारण हार्ट अटैक समेत कई तरह की दिल की बीमारी का खतरा पैदा हो जाता है। इंसान की कुछ ऐसी आदतें भी होती हैं जो शरीर में फैट बढ़ाने की वजह बन जाती है, इन्हें जल्द छोड़ देना ही सेहत के लिए बेहतर है।

  • अगर आप अपनी डेली डाइट में जरूरत से ज्यादा सैचुरेटेड या ट्रांस फैट को शामिल करते हैं तो इससे बैड कोलेस्ट्रोल तेजी से बढ़ता है। इस तरह का फैट मांस की चर्बी, फुट फैट डेरी प्रोडक्ट्स, पैक्ड फूड्स और मीठी चीजों में मिलता है। दिल की बीमारियों से बचना है तो ऐसी फूड हैबिट्स से आज ही तौबा कर लें।
  • अगर आप अपने वजन को रेगुलर चेक नहीं कर रहें हैं और कमर के आसपास की चर्बी तेजी से बढ़ रही है तो आज ही सतर्क हो जाएं, एक्सपर्ट्स से पता करें कि आपकी हाइट के हिसाब से वजन कितना होना चाहिए और फिर उसे मेनटेन करें। याद रखें कि मोटापा कई बीमारियों की जड़ है।
  • मौजूदा दौर की बिजी लाइफस्टाइल की वजह से लोगों को वर्कआउट का बिलकुल वक्त नहीं मिलता, लेकिन अगर आप चाहते हैं कि कोलेस्ट्रोल न बढ़े तो दिन में कम से कम एक घंटा एक्सरसाइज के लिए वक्त जरूर निकालें। इससे ओवरऑल फिटनेस मेनटेन रखने में मदद मिलेगी।
  • युवाओं को सिगरेट का छल्ला बनाकर स्टाइल मारने का काफी शौक होता है, यही चीज आगे चलकर न छूटने वाली आदत बन जाती है। इस लत की वजह से शरीर में गुड कोलेस्ट्रोल कम होने लगता है।
  • शराब की लत किसी भी इंसान को बर्बाद कर सकती है। इससे न सिर्फ लिवर को नुकसान पहुंचता है, बल्कि ये बैड कॉलेस्ट्रोल को बढ़ाने की बड़ी वजह बन जाता है। इस बुरी आदत को जितनी जल्दी छोड़ दें सेहत के लिए उतना ही अच्छा होगा।

(डिस्केलमर: यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है। यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है। PNN24 न्यूज़ इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।)

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *