चैत्र नवरात्री पर भूल कर भी न करे ये काम वर्ना हो सकता है काफी नुकसान

बापुनंदन मिश्रा

हिंदू धर्म में कई त्योहार मनाए जाते हैं, जो हर साल आते हैं और बड़े ही धूमधाम से मनाए जाते हैं। नवरात्रि का त्योहार उनमें से एक है। जो 9 दिनों तक चलता है। एक चैत्र मास और दूसरे शारदीय मास में नवरात्रि का त्योहार मनाया जाता है। मूल रूप से चार मौसमी नवरात्रि होती हैं। सबसे आम नवरात्रि चैत्र नवरात्रि है। इस बार चैत्र नवरात्री आज यानी 22 मार्च बुद्धवार से शुरू हुआ है।

हिंदू धार्मिक मान्यता के अनुसार नवरात्रि के नौ दिनों में मांस-मदिरा का सेवन नहीं करना चाहिए। जितना संभव हो उतनी सात्विकता का पालन करें। इसके अलावा इन नौ दिनों में कोशिश करें कि प्याज-लहसुन का भी सेवन न करें। यदि परिवार का कोई सदस्य व्रत नहीं भी रखता है तो भी उन्हें नवरात्रि में लहसुन-प्याज खाने से बचना चाहिए। ऐसा करने आपके लिए अशुभ साबित हो सकता है।

धार्मिक मान्यता के अनुसार नवरात्रि के दौरान बाल और नाखूंन नहीं काटे। इसके अलावा यदि बहुत आवश्यक न हो तो दाढ़ी भी नहीं कटवाएं। मान्यता है कि जो भी ऐसा करता है वे मुश्किलों में पढ़ सकते हैं। ऐसा करने से आपके घर में दरिद्रता का वास होती है और आपकी तरक्की बाधित होने लगती है।

नवरात्रि के दौरान भूलकर भी अपने पार्टनर के साथ शारीरिक संबंध नहीं बनाना चाहिए। ऐसा करने से आपको स्वास्थ्य के जुड़ी कुश परेशानियां झेलनी पड़ सकती हैं। मान्यता है कि इन नौ दिनों के दौरान व्यक्ति के भीतर की ऊर्जा अधिक हो जाती है, लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि अपने मन को काबू में रखें। इन दिनों में संबंध बनाने से आपको कई और परेशानियां झेलनी पड़ सकती हैं।

नवरात्रि के दौरान कोशिश करें कि घर का माहौल सुखद रखें। इन दिनों में घर में किसी भी तरह का कलेश न करें और जितना संभव हो सके अपने मन को शांत रखें। धार्मिक मान्यता के अनुसार जिस घर में हमेशा कलह का माहौल रहता है वहां कभी मां दुर्गा वास नहीं करती हैं। ऐसे घर में हमेशा सुख-समृद्धि की कमी रहती है।

डिस्क्लेमर: लेख में प्रदान की गई समस्त जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है। PNN24 न्यूज़ इसकी पुष्टि नहीं करता है।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *