कैलिफोर्निया की एक फ़ेडरल अदालत ने इजरायली साइबर सुरक्षा फर्म एनएसओ ग्रुप को पेगासस स्पायवेयर से संबंधित दस्तावेज वॉट्सऐप को सौंपने का दिया हुक्म

आफताब फारुकी

डेस्क: कैलिफोर्निया की एक फ़ेडरल अदालत ने इजरायली साइबर सुरक्षा फर्म एनएसओ ग्रुप को इसके उत्पाद- पेगासस स्पायवेयर से संबंधित दस्तावेज वॉट्सऐप को सौंपने के लिए कहा है। यह आदेश उस मुक़दमे में आया है जो व्हाट्सएप के तरफ से दर्ज करवाया गया था।

बताते चले कि साल 2019 में वॉट्सऐप ने एक मुकदमा दायर किया था, जिसमें आरोप लगाया गया कि मामले में एनएसओ और अन्य प्रतिवादियों ने इसके यूज़र्स पर निगरानी रखने के लिए लगभग 1,400 उपकरणों पर स्पायवेयर भेजने के लिए वॉट्सऐप सिस्टम का इस्तेमाल किया था।

अब अदालत ने कहा है कि एनएसओ को कथित हमले के एक साल पहले और बाद की अवधि के लिए ‘सभी प्रासंगिक स्पायवेयर’- जिसने निशाना बनाई गई डिवाइस तक पहुंचने के लिए वॉट्सऐप या उसके बुनियादी ढांचे का इस्तेमाल किया था-पेश करने होंगे। द गार्डियन अखबार के अनुसार, इनमें एनएसओ के पेगासस और अन्य स्पायवेयर उत्पादों के कोड शामिल हैं।

वॉट्सऐप ने आरोप लगाया था कि हमला अप्रैल और मई 2019 के बीच हुआ, इसलिए एनएसओ को अप्रैल 2018 से मई 2020 तक की प्रासंगिक सामग्री तैयार करने का आदेश दिया गया। हालांकि, अदालत ने यह भी जोड़ा है कि एनएसओ को इसके ग्राहकों की पहचान या अपने सर्वर आर्किटेक्चर के बारे में जानकारी का खुलासा करने की जरूरत नहीं होगी।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *