अम्बेडकरनगर के समाचार अनंत कुशवाहा के साथ

पुराने बागो के जीर्णाेद्वार को लेकर आयोजित हुआ सेवा कालीन प्रशिक्षण, उद्यान वैज्ञानिक डा0 विनय ने बतायी तकनीक

अम्बेडकरनगर। नरेन्द्र देव कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्व विद्यालय कुमारगंज, फैजाबाद के अंतर्गत पांती में संचालित कृषि विज्ञान केन्द्र द्वारा बुधवार को कृषि प्रसार भवन अकबरपुर में पुराने बागो का जीर्णोंद्वार विषयक सेवाकालीन प्रशिक्षण का आयोजन किया गया। इस प्रशिक्षण में कुल 25 कृषि प्रसार कर्मियों ने भाग लिया। प्रशिक्षण समापन पर केन्द्र के कार्यक्रम समन्वयक डा0 रविप्रकाश मौर्य ने बताया कि आम व आवंला के पुराने बाग जो अनुत्पादक हो गये है। इस तकनीकी से फिर से उत्पादक बनाये जा सकते है।

प्रशिक्षण समन्वयक डा0 विनय कुमार उद्यान वैज्ञानिक ने बताया कि इस तकनीकी में पुराने अनुत्पादक आम, आंवला व लीची के बागो में पेड़ो को जमीन की सतह से ढाई मीटर की ऊंचाई पर दिसम्बर-जनवरी माह में इस उद्देश्य से काटा जाता है जिससे उनमें कल्लो का सृजन हो सके तथा स्वस्थ कल्लो से नयी कैनोपी बिकसित हो सके। कटाई के उपरांत कटे भाग पर कापर आक्सीक्लो राइड का लेप लगाना चाहिए। इसमंे फफूदी का प्रकोप न हो पाये। कटे हुए भाग से काफी कल्लो का पस्फुटन होता है। एक माह बाद इन कल्लो का विरलीकरण चारो दिशाओं में बाहर की ओर चार-छः शाखाओं को छोड़कर किया जाता है। जीर्णोद्वार उपरांत कैनोपी प्रबंधन कार्य जून-जुलाई माह में किया जाता है। इससे कल्लो की कुल लम्बाई का 50 प्रतिशत भाग काट दिया जाता है। ताकि पुनः नये कल्लो का सृजन हो सके। जीर्णोद्वार में पोषण प्रबंधन व सिंचाई का ध्यान रखा जाता है। जीर्णोद्वार किये गये पेड़ो मंे 50 किलो ग्राम सड़ी गोवर की खाद, आठ किलो ग्राम नीम की खली, कटाई के तुरंत बाद दिया जाना चाहिए। कटाई के छः माह बाद एक किलो ग्राम यूरिया सात सौ ग्राम सिंगिल सुपर फास्फेट एवं पांच सौ ग्राम क्यूरिएट आफ पोटाश जनवरी-फरवरी माह में देना चाहिए। खाद के मिश्रण को थाले में तने से 50 सेमी0 की दूरी पर चारो ओर डालकर आठ-10 सेंमी0 गहरी गुड़ाई कर पूर्ण रूप से मिला देना चाहिए। जीर्णोद्वार उपरांत वृक्षो को घेरते हुए काली पालीथीन चार सौ गेज अथवा सूखी घास आदि से सतह पर विछाकर नमी को सुरक्षित किया जा सकता है। दो-तीन वर्षाे में पेड़ो से पुनः 40-70 किया तक फल प्रति वर्ष प्राप्त होना शुरू हो जाते है। जीर्णोद्वार उपरांत चार वर्ष तक बागो के बीच अन्य दलहनी फसले ली जा सकती है। प्रशिक्षण मंे केन्द्र के वैज्ञानिक डा0 विद्या सागर ने पोषण प्रबंधना पर जानकारी दी। डा0 प्रदीप कुमार ने रोगों व कीटो से बचाव हेतु उपाय सुझाये।

गरीबों में बांटा गया कम्बल

आलापुर, अम्बेडकरनगर। आलापुर तहसील परिसर के वसुधा सिंह सभागार में विधायक भीम प्रसाद सोनकर एसडीएम विनय कुमार गुप्ता एवं तहसीलदार राजकुमार ने संयुक्त रूप से गरीबों को कंबल वितरित किया। समारोह मे तहसील क्षेत्र के कुल 60 लोगों को कम्बल वितरित किया गया। तत्पश्चात आयोजित समारोह को संबोधित करते हुए सपा विधायक भीम प्रसाद सोनकर ने कहा कि सपा सरकार गरीबों के हित एवं विकास के लिए सदैव प्रयास कर रही है जिसका नतीजा है कि विधानसभा क्षेत्र में गरीबों को ठंड के मौसम में कंबल वितरित किया जा रहा है और आगे भी इस प्रकार की योजनाएं संचालित की जाएगी। इस मौके पर वरिष्ठ सपा नेता योगेंद्र नाथ त्रिपाठी पूर्व ब्लाक प्रमुख हीरालाल यादव एसडीआई रामचन्द्र शैलेन्द्र त्रिपाठी रामप्रकाश यादव ईश्वरदत्त विपिन कुमार अमरजीत यादव अच्छेलाल सहित बड़ी संख्या में लोग मौजूद रहे।

पूर्व सांसद ने किया सम्मानित

आलापुर, अम्बेडकरनगर। बीते 14 नवम्बर को बाल दिवस पर राजीव गांधी एक्सीलेंस एवार्ड प्राप्त जिले के वरिष्ठ पत्रकार व साहित्यकार घनश्याम भारतीय को डा0 भीमराव अम्बेडकर के 61वें परिनिर्वाण दिवस पर आलापुर में आयोजित समारोह में पूर्व सांसद त्रिभुवनदत्त ने अंग वस्त्र के साथ साथ शांति के प्रतीक महात्मा बुद्ध की प्रतिमा भेट कर सम्मानित किया। इस मौके पर पूर्व सांसद ने लेखन के क्षेत्र में उनके योगदान की सराहना करते हुए दलित समाज के अन्य युवाओं को उनसे प्रेरणा लेकर पत्रकारिता व समाजसेवा के क्षेत्र में उतरने की अपील की। उनके इस अभिनन्दन पर कार्यक्रम में मौजूद हजारों की भीड ने तालियों की गडगडाहट से स्वागत किया।

शैक्षिक एवं विज्ञान प्रदर्शनी आयोजित

आलापुर, अम्बेडकरनगर। जय बजरंग पब्लिक स्कूल रामनगर के परिसर में शैक्षिक एवं विज्ञान प्रदर्शनी कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ खंड शिक्षा अधिकारी रामनगर रामचंद्र मौर्य ने मां सरस्वती के समक्ष दीप प्रज्वलन के साथ किया। कार्यक्रम में छात्रों द्वारा अनेक प्रकार के मॉडल बनाए गए थे जिसको लोगों ने खूब सराहा। नौनिहालो द्वारा पर्यावरण संरक्षण वृक्ष बचाओ जल बचाव एवं प्रदूषण से बचाव के लिए विज्ञान प्रदर्शनी के माध्यम से जानकारियां भी दी गई। कार्यक्रम में बेहतर मॉडल बनाने वाले ग्रुप को एसडीएम आलापुर विनय कुमार गुप्ता ने पुरस्कार देकर सम्मानित किया। कार्यक्रम में विद्यालय के प्रधानाचार्य डाक्टर राजेंद्र सिंह मुदित साह दीपक चंदेल जयशंकर त्रिपाठी डॉ पूनम त्रिपाठी विकास श्रीवास्तव नम्रता पूजा उपाध्याय किरण मिश्रा प्रभाकर मिश्रा समेत कई अन्य लोग मौजूद रहे। अन्त में विद्यालय के प्रबंधक अन्जनी कुमार वर्मा ने सभी के प्रति आभार व्यक्त करते हुए धन्यवाद ज्ञापित किया।

सड़क दुर्घटनाओं में तीन घायल, एक रेफर

अम्बेडकरनगर। जिले के अलग-अलग स्थानों पर हुई सड़क दुर्घटना में एक वृद्धा समेत तीन लोग गंभीर रूप से घायल हो गये। घायलो को एम्बुलेन्स की सहायता से जिला चिकित्सालय में भर्ती करवाया गया जहां वृद्धा की हालत गंभीर होने पर ट्रामा सेंटर रेफर कर दिया गया। जानकारी के अनुसार सम्मनपुर थानान्तर्गत महराजगंज निवासी पराग देई (60) पत्नी बखेडू अपने पुत्र के साथ अरिया बाजार में स्थित बैंक में जा रही थी। बैंक के सामने सड़क पार करते समय टाण्डा की तरफ से आ रही तेज रफ्तार कार की चपेट में आने से गंभीर रूप से घायल हो गयी। जब तक आस पास के लोग कुछ समझ पाते तब तक कार चालक कार समेत भागने में सफल रहा। दूसरी सड़क दुर्घटना में महरूआ थानान्तर्गत लोहरा बरामद निवासी गुड्डू (25) पुत्र रन्नू मंगलवार की देर रात जिला मुख्यालय से घर जाते समय आनंदनगर बाजार में ट्रक की चपेट में आने से घायल हो गया। एक अन्य सड़क दुर्घटना में सम्मनपुर थानान्तर्गत गोड़वा निवासी अजय (22) पुत्र रक्षाराम घायल हो गये।

मुसीबत का सबब बनता जा रहा जाम, दिन व रात रहती है एक जैसी स्थित

अम्बेडकरनगर। जिला मुख्यालय पर प्रतिदिन दिनभर लगने वाला जाम लोगों के लिए मुसीबत का सबब बना हुआ है। जाम का आलम यह है कि सुबह से देर रात तक जाम की स्थिति जस की तस बनी रहती है। वहीं यातायात पुलिस कर्मी इधर-उधर डंडा पटकते हुए नजर आते है। लोगों ने शहर के अंदर दिन में भारी वाहनो के प्रवेश को रोके जाने की मांग की है।
विगत एक माह से जिला मुख्यालय पर जाम की स्थिति लगातार बिगड़ती जा रही है। जुड़वा शहर शहजादपुर में भी यही स्थिति बनी रहती है। सुबह से शुरू हुआ जाम देर रात तक वैसे बना रहता है। पांच मिनट का सफर लोग घंटो में पूरा करने के लिए विवश रहते है। रही सहीं कसर जिला मुख्यालय पर बेरोक टोक चल रही सवारी गाड़ियां पूरा कर दे रही है। ये अपने वाहन निर्धारित टैक्सी स्टैंडो पर न खड़ी कर शहर में इधर-उधर दौड़ते रहते है। यहीं नहीं, बीच सड़क पर भी सवारियां भी बैठाते इन्हे आसानी से देखा जा सकता है। बुधवार को भी पूरा दिन भयंकर जाम लगा रहा। सबसे ज्यादा दिक्कत स्कूल से छुट्टी होने के बाद छोटे-छोटे बच्चों को हो रही थी। वे घंटो जाम में फंसे रहे। फैजाबाद मार्ग पर मीरानपुर मोहल्ले के निकट परिवहन निगम की बस के अचानक खराब हो जाने से इस मार्ग पर घंटो यातायात बाधित रहा। प्रतिदिन लगने वाले जाम से निपटने के लिए यातायात पुलिस कर्मी ना काफी साबित हो रहे है। ये केवल इधर से उधर दौड़ लगाते रहते है लेकिन जाम की स्थिति जस की तस बनी रहती है। चार दिन पूर्व क्षेत्राधिकारी सदर राघवेन्द्र मिश्रा ने शहजादपुर में सड़क के किनारे किये गये अतिक्रमण को हटवाया था लेकिन उसका भी कोई प्रभाव नहीं पड़ा। लोगों ने शहर के अंदर दिन में भारी वाहनों के प्रवेश पर पूर्ण रूप से रोक लगाये जाने की मांग की है।

भाजपा की परिवर्तन यात्रा की तैयारी को लेकर हुई बैठक

17 को जिले में पहुंचेगी परिवर्तन यात्रा

अम्बेडकरनगर। नोट बंदी से आर्थिक असमानता होगी कम। गरीबों को मिलेगा अवसर। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नोट बंदी के साहसिक फैसले को क्षेत्रीय महामंत्री नीरज सिंह ने शिवबाबा के धार्मिक स्थल पर भाजपा कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा कि देश आर्थिक क्रांति के दौर से गुजर रहा है। समय लगेगा किन्तु भ्रष्टाचार, कालाबाजारी, कर चोरी पर लगाम लगेगी। ज्यादा से ज्यादा संपन्न लोग कर के दायरे में आयेंगे। जीएसटी बिल और नोट बंदी भविष्य में भारत को आर्थिक महाशक्ति बनने की ओर अग्रसर करेगा।
परिवर्तन यात्रा की तैयारी बैठक में मुख्य अतिथि एवं जिलाध्यक्ष शिवनायक वर्मा ने पिछड़ा वर्ग, महिला एवं युवा सम्मेलनों की सफलता के लिए कार्यकर्ताओं को बधाई एवं शुभकानाये दी। ज्ञातव्य हो कि आगामी 17 दिसम्बर को जिले में परिवर्तन यात्रा आनी है और केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकररी 20 दिसम्बर को जिले में सीडीओ आवास के सामने परिवर्तन यात्रा में मुख्य अतिथि होंगे। इससे पूर्व बैठक में जिलाध्यक्ष शिवनायक वर्मा ने सेक्टर सम्मेलन हेतु कार्यकर्ताओं को तैयारी करने को कहा और केन्द्र की जनकल्याण कारी योजनाओं को बैठक और सम्मेलनों के माध्यम से जनता के बीच रखने को कहा। बैठक में मुख्य रूप से संचालन कर रहे जिला महामंत्री मनोज मिश्रा, पूर्व जिलाध्यक्ष डा0 राजितराम त्रिपाठी, रमाशंकर सिंह, ज्ञान सागर सिंह, क्षेत्रीय उपाध्यक्ष रामप्रकाश यादव, प्रदेश कार्य समिति सदस्य लीलावती वर्मा, कृपाशंकर वर्मा, डा0 शिवपूजन वर्मा, महामंत्री राजकरन निषाद, अरविंद सिंह, सुरेश कन्नौजिया, पूर्व एमएलसी विशाल वर्मा, विनोद सिंह, राजेश सिंह, दशरथ यादव, रामापति मौर्य, रघुनंदन राजभर, डा0 रजनीश सिंह, डा0 आनंद बहल, पूर्व विधायक त्रिवेणी राम, जयराम विमल, संजय सिंह, परिवर्तन यात्रा जिला प्रमुख अजय त्रिपाठी, रामचन्द्र उपाध्याय, चन्द्रप्रकाश वर्मा, रफत एजाज, संजू देवी, रामप्रकाश गौतम, बच्चूलाल कन्नौजिया, अतुल मिश्रा, डा0 राजेश सिंह, राजेन्द्र प्रसाद वर्मा, कुलदीप सिंह, अमरजीत मौर्य, अजय वर्मा, रामउजागिर अग्रहरि, राजेश पांडेय, स्वामीनाथ यादव, सीताराम निषाद, कपिलदेव वर्मा, संतोष सिंह, डा0 हरीश वर्मा, गयाप्रसाद वर्मा, संगम पांडेय, अवधेश पांडेय, आदर्श चैधरी, डा0 संजय सिंह, रामपरीत गौतम, धर्मवीर मिश्र, अजय चैधरी, रामधनी वर्मा, प्रहलाद वर्मा, अमित पांडेय, वीरेन्द्र वर्मा, रवीन्द्र सिंह चैहान, विकास तिवारी इत्यादि प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।

धूप निकलने से मिली राहत, रात में गिर जाता है तापमान

अम्बेडकरनगर। पिछले दिनों से पड़ रही कड़ाके की ठंड के बाद बुधवार को दिन मंे धूप निकलने से लोगों ने राहत की सांस ली। हालांकि धूप के बावजूद भी गलन जस की तस बनी हुई थी। वही जिला मुख्यालय पर अस्थायी रैन बसेरा के न बनाये जाने से रात्रि में रिक्शा चालको व अन्य लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।
पिछले दो दिनों से धूप न निकलने से ठंड में बढ़ोत्तरी देखी जा रही थी। पहाड़ो पर हो रही बर्फबारी के चलते मैदानी इलाको में भी उसका असर साफ देखा जा रहा था। धूप न निकलने व कड़ाके की ठंड के कारण आम जनमानस परेशान होने लगा था। जिला मुख्यालय हो अथवा ग्रामीण क्षेत्र हर जगह ठंड से परेशान नजर आ रहे थे। बाहर निकलने वाले लोग गर्म कपड़ों को पहन कर ही बाहर निकल रहे थे। वहीं बुधवार को दिन में हल्की धूप निकलने से लोगों ने राहत की सांस ली। हालांकि कुछ घंटो बाद धूप के गायब होने से लोगो की परेशानियां बढ़ने लगी। ग्रामीण क्षेत्रों में लोग ठंड से बचने के लिए अलाव के पास बैठे रहे। वहीं जिला मुख्यालय के विभिन्न सार्वजनिक स्थानों पर अलाव की व्यवस्था न होने से राहगीरो को परेशानियांे का सामना करना पड़ रहा था। कड़ाके की ठंड में वे कापते नजर आये। सबसे ज्यादा दिक्कत रात में हो रही थी। वहीं नगर पालिका द्वारा अभी तक अस्थायी रैन बसेरा न बनवाये जाने से रिक्शा चालको व अन्य लोग कड़ाके की ठंड में इधर-उधर भटकने के लिए विवश है।

टाण्डा में फूटा बैंक ग्राहको का आक्रोश, कैश न मिलने पर मार्ग जाम कर किया प्रदर्शन

अम्बेडकरनगर। यूनियन बैंक के सैकड़ों उपभोक्ताओं ने टाण्डा नगर के मुख्य चैराहे को जाम कर घण्टों प्रदर्शन किया। आक्रोशित उपभोक्ताओं को समझने के लिए एसडीएम व सीओ को काफी मशक्कत करनी पड़ी। कल से धन निकासी कराये जाने के आश्वासन के बाद मामला शांत हुआ।
नोटबन्दी का एक माह पूरा होते-होते बैंक उपभोक्ताओं का शब्र जवाब देने लगा है। औद्योगिक बुनकर नगरी टाण्डा में प्रतिदिन किसी ना किसी बैंक के पास आक्रोशित उपभोक्ताओं द्वारा हंगामा किया जा रहा है। नगर क्षेत्र के हयात काम्प्लेक्स के प्रथम तल पर संचालित यूनियन बैंक ऑफ इण्डिया के उपभोक्ताओं ने बैंक प्रबंधक व कर्मचारिओं पर गरीब उपभोक्ताओं से भेदभाव व अभद्रता का आरोप लगाते हुए नगर के मुख्य जुबेर चैराहा को पूरी तरह से जाम कर दिया। मुख्य चैराहा जाम होने से कई घण्टे तक यातायात प्रभावित रहा। इस बीच बैंक कर्मियों ने डर के कारण बैंक शाखा को अन्दर से ही बन्द कर लिया था। जाम की सूचना पर पहुँची अलीगंज व टाण्डा कोतवली पुलिस लगातार आक्रोशित भीड़ को समझाने का असफल प्रयास करते रहे। आक्रोशित उपभोक्ताओं में महिलाओं की भी काफी संख्या मौजूद रही और नोटबन्दी से नाराज मोदी सरकार के खिलाफ नारेबाजी भी कर रही थीं। जाम के लगभग दो घण्टे बाद पहुँचे एसडीएम इन्द्र भूषण वर्मा व पुलिस क्षेत्राधिकारी कमल यादव से आक्रोशित उपभोक्ताओं ने बताया कि यूनियन बैंक कर्मचारियों द्वारा उपभोक्ताओं को काफी हैरान व परेशान किया जाता है। धन निकासी के लिए बैंक पासबुक को जमा करा कर हफ्तों तक दौड़ाया जाता है और उसके बाद भी उन्हें पैसा नहीं दिया जाता है। उपभोक्ताओं के अनुसार उक्त बैंक का एटीएम में रख पखवारे से रूपया नहीं है एटीएम मात्र शोपीस बन कर रह गया है। उपभोक्ताओं की शिकायत सुनने के बाद अधिकारीगण ने बैंक के जिम्मेदारों अधिकारियों से वार्ता किया उसके बाद उपभोक्ताओं को विश्वास दिलाया कि कल 12 बजे तक उक्त शाखा में 20 लाख रूपया आ जायेगा जो सभी उपभोक्ताओं में नियमानुसार वितरण किया जायेगा। आलाधिकारियों द्वारा आक्रोशित उपभोक्ताओं को काफी देर तक समझने बुझाने का काम किया गया जिसके बाद मुख्य जुबैर चैराहा को जाम मुक्त कराया जा सका। बहरहाल नोटबन्दी का लगभग एक माह पूरा होने वाला है और लोगों तक आसानी से धन नहीं पहुँच रहा है जिससे नाराज लोग धरना प्रदर्शन व मार्ग जाम जैसे कृत्य करने से नहीं चूक रहे हैं और अगर हालात ऐसे ही रहे तो किसी बड़ी घटना से भी इंकार नहीं किया जा सकता है।

वार्षिक क्रीडा प्रतियोगिता सम्पन्न

अम्बेडकरनगर। विधानसभा क्षेत्र आलापुर के रामअवध स्मारक स्नातकोत्तर महाविद्यालय कसदहाँ शुक्ल बाजार के वार्षिक क्रीड़ा प्रतियोगिता 2016-2017 की विजेता टीम को पूर्व सांसद व महाविद्यालय के प्रबंधक त्रिभुवन दत्त ने पुरस्कार प्रदान किया। इस अवसर पर प्राचार्य डाँ रुपवती, डा0 सुरेश विश्वकर्मा, स0जि0प0जाकिर हुसेन जी, वि0स0अध्यक्ष अजय एडवोकेट, तारिक जमाल सिद्दीकी, प्रधान गण अबूजर फारूकी, तूफान, प्रमोद, राम कुमार, इन्द्रेश भारती, अनिल निषाद, अखिलेश चैधरी, कृष्ण कुमार पाण्डेय,  राहुल कन्नौजिया, गुड्डू यादव, झिनकू सिंह, फिरतू शर्मा, नवियास काजी, गुरूदेव गौतम एवं प्राध्यापकगण, तथा भारी संख्या मे छात्र छात्राएं आदि मौजूद रहें।

भारतीय सभ्यता व संस्कृति को समेटे है अहिरौली गोविंद साहब, माह भर चलता है गोविंद साहब का मेला


दुष्यन्त यादव
आलापुर, अम्बेडकरनगर। जनपद के पूर्वी छोर पर अहिरौली गोविंद साहब में स्थित महात्मा गोविंद साहब मठ पर लगने वाले ऐतिहासिक मेले का कल आगाज होगा।विगत वर्षो की भांति लगभग माह भर तक चलने वाला यह मेला अपने आप में भारतीय सभ्यता एवं संस्कृति को समेटे हुए हैं। मेले में होने वाले प्रत्येक आयोजनो एवं कार्यक्रमों की अपनी अलग अलग महत्ता भी है। गोविंद दशमी के दिन दूर दराज से आने वाले श्रद्धालु गोविंद सरोवर में स्नान के उपरांत भीगे वस्त्रों में महात्मा गोविंद साहब को खिचड़ी चढ़ा कर अपनी मन्नत मांगते हैं तथा प्रसाद स्वरूप खजला गट्टा व लाल गन्ना भी ले जाते हैं।ऐसा माना जाता है कि भीगे वस्त्रों में महात्मा गोविंद साहब की समाधि पर खिचड़ी चढ़ाकर दर्शन करने से मनकी मुरादें पूरी हो जाती है।गोविंद साहब मेले में गैर प्रांतों बिहार मध्य प्रदेश उत्तराखंड से भी श्रद्धालु मेले में पूजन अर्चन एव दर्शन के लिए आते हैं। मेला परिसर में बने संत निवास आश्रम में दूर दराज से संत महात्मा भी आते हैं जो लगभग माहभर यहाँ रुक कर पूजन अर्चन भी करते हैं। आस्था के प्रतीक महात्मा गोविंद साहब के दर्शन के लिए गोविंद दशमी के दिन लाखों श्रद्धालुओं की कतारें लगी रहती है। मेले में मनोरंजन के लिए झूला एवं मौत का कुआं मुख्य आकर्षण का केंद्र भी है तथा मेले में पांच दर्जन से अधिक खजला की दुकानें सज कर तैयार है वही लकड़ी के गृह उपयोगी वस्तुओं की भी दुकानें लग चुकी है मेले में जानवरों की भी बिक्री होती है जिसमें हाथी घोड़ा व अन्य जानवर भी सर्वप्रमुख हैं। माहभर तक चलने वाले इस मेले में कवि सम्मेलन एवं विविध प्रकार के कार्यक्रम भी आयोजित किए जाते हैं।जिसमें रोजाना हजारों की संख्या में लोगों की भीड़ उमड़ती है।फिलहाल सभ्यता एवं संस्कृति का केंद्र बने महात्मा गोविंद साहब मठ पर माहभर तक चलने वाले मेले की तैयारियां भी लगभग पूरी हो चुकी हैं जिसका आगाज कल होगा।

मेले का शुभारंभ गुरूवार से, तैयारियां पूरी

आलापुर, अम्बेडकरनगर। पूर्वांचल के ऐतिहासिक ख्यातिलब्ध महात्मा गोविंद साहब मेले को सकुशल निपटाने के लिए प्रशासनिक अमले ने तैयारियां पूरी कर ली है और तैयारियों के बीच कल मेले का उद्घाटन किया जाएगा।बुधवार को एसडीएम आलापुर विनय कुमार गुप्ता ने मेले का निरीक्षण कर मातहतो को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।उन्होंने बताया कि मेले की तैयारियां पूरी की जा चुकी है बुधवार को मेले का उद्घाटन सूबे के कैबिनेट मंत्री राममूर्ति वर्मा शंखलाल मांझी तथा जिला पंचायत अध्यक्ष सुधीर सिंह उर्फ मिंटू सिंह द्वारा किया जाएगा। इस मौके पर जिलाधिकारी वैभव प्रकाश श्रीवास्तव पुलिस अधीक्षक पीयूष श्रीवास्तव अपरजिलाधिकारी रामसूरत मिश्र मुख्य विकास अधिकारी मथुरा प्रसाद मिश्र उप कृषि निदेशक विनोद कुमार अनिल यादव अनुज कुमार सिंह समेत कई अन्य आला अधिकारी मौजूद रहेंगे।

तहसील दिवस आयोजित

आलापुर, अम्बेडकरनगर। मंगलवार को सार्वजनिक अवकाश के कारण बुधवार को आलापुर तहसील के वसुधा सिंह सभागार में तहसील दिवस का आयोजन किया गया। तहसील दिवस में एसडीएम विनय कुमार गुप्त तथा तहसीलदार राजकुमार के अलावा क्षेत्रीय विधायक भीम प्रसाद सोनकर ने भी लोगों की जन समस्याएं सुनी तथा उनके निस्तारण का भी भरोसा दिलाया। एसडीएम विनय कुमार गुप्ता ने कहा कि तहसील दिवस में आने वाली सभी शिकायतों का संबंधित विभाग के अधिकारी कर्मचारी जल्द से जल्द निस्तारण कर उसकी रिपोर्ट सौपें  जिससे लोगों को त्वरित न्याय मिल सके।तहसील दिवस के मौके पर कुल 93 शिकायतें आई जिनमें से सात शिकायतों का ही मौके पर निस्तारण हो सका।तहसील दिवस में अधिकांश शिकायतें राजस्व शिक्षा बिजली पुलिस विभाग से संबंधित रही।उक्त मौके पर आलापुर थानाध्यक्ष रामअवतार उपनिरीक्षक शशिकांत यादव के अलावा खंड शिक्षा अधिकारी शैलेंद्र त्रिपाठी रामचंद्र मौर्य अवर अभियंता अशोक यादव एडीओ पंचायत रमाकांत मिश्र के अलावा कई अन्य विभागों के अधिकारी कर्मचारी मौजूद रहे।

हौसला पोषण योजना की बैठक सम्पन्न

आलापुर, अम्बेडकरनगर। रामनगर विकासखंड के डवाकरा हाल परिसर में हौसला पोषण योजना की बैठक संपन्न हुई। बैठक की अध्यक्षता प्रधान संघ अध्यक्ष घनश्याम यादव तथा संचालन एडीओ पंचायत रमाकांत मिश्र ने किया बैठक को संबोधित करते हुए खंड विकास अधिकारी कर्मराज ने कहा कि आगामी 12 दिसंबर को वजन दिवस मनाया जाएगा जिसमें सभी आंगनबाड़ी केंद्रों पर बच्चों का वजन नापा जाएगा तथा कुपोषण के शिकार बच्चों को चिन्हित कर समुचित इलाज की व्यवस्था भी की जाएगी।इसके लिए सभी गांवो में लोग प्राथमिकता के साथ इस कार्यक्रम में  हिस्सा लें जिससे कुपोषित बच्चों को बीमारियों से बचाया जा सके ।वही स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी प्रदीप वर्मा ने कुपोषण रोगों से संबंधित जानकारियां दिया। बैठक में प्रधान भीमलाल कनौजिया संदीप मौर्य मंतराम यादव लालबिंद गोस्वामी सुरेश यादव इंद्रेश कुमार जीत बहादुर सिंह के अलावा ग्राम पंचायत अधिकारी बृजेश वर्मा रवि पटेल सूर्यकांत तिपाठी समेत कई अन्य लोग मौजूद रहे।

मरीजो पर भारी पड़ रही चिकित्सको की मनमानी

कटेहरी, अम्बेडकरनगर। नबीन प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र अशरफपुर बरवाँ समय 10 बजकर 45 मिनट तक कोई भी स्वास्थ्य कर्मचारी नही थे। जब कि आधा दर्जन मरीज आए स्वास्थ्य केन्द्र से बैरंग वापस होना पडा। कटेहरी छेत्र स्थित नबीन प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र अशरफपुर बरवाँ मे चिकित्सको एवं अन्य कर्मचारीयों की मनमानी मरीजो पर भारी पडती दिखाई दे रही है। आलम यह है कि केन्द्र पर एनएम छोडकर सभी स्वास्थ्य कर्मी 10 बजकर 45 मिनट पर नदारद दिखे जब की ठन्ड की मौसम मे आए दूर दराज से करीब आधा दर्जन मरीज केन्द्र पर चिकित्सक का इन्तजार कर रहे थे। जब कि चिकित्सकीय आवास मे रह रहे डाक्टर संजय अपने कमरे पर मौजूद रहे। बावजूद इसके भी केन्द्र पर बैठना मुनासिब नही समझे। मजबूरन मरीजो को बैंरग वापस जाना पडा.जब इसकी जानकारी फार्मासिस्ट शैलेन्द्र कुमार से ली गई तो उन्होने बताया कि सीएचसी कटहरी पर बायोमैट्रिक (अंगूठा) लगवाया जा रहा है जिसमे कटहरी प्रभारी के निर्देशानुसार सभी कर्मचारियो को बुलाया गया है।

सपा की बूथ समीक्षा बैठक सम्पन्न, मंत्री राममूर्ति की जमकर हुई तारीफ

अम्बेडकरनगर। अकबरपुर समाजवादी पार्टी सेक्टर कटुई की बूथ समीक्ष बैठक की अध्यक्षता विधानसभा अध्यक्ष कैलाश नाथ निषाद ने किया। बैठक का संचालन विधानसभा महासचिव मोहम्मद सन्नू ने किया। बैठक को संबोधित करते हुए कैलाश नाथ निषाद ने कार्यकर्ताओं को बताया कि डा0 राममनोहर लोहिया का सपना पूरा करने के लिए उत्तर-प्रदेश के युवा मुख्यमंत्री अखिलेश यादव संकल्प ले लिए है कि जो नारा डा0 राममनोहर लोहिया जी लगाया करते थे कि दवा, पढ़ाई मुक्ति हो, रोटी कपड़ा सस्ती हो, मात्र चार साल की सरकार ने अपने शपथ लेने के बाद हिन्दुस्तान मंे उत्तर-प्रदेश की सरकार ने जितने कार्य किये विपक्षियों की बोलती को बंद कर दिया। विकास रथ अब चल चुका है इसे कार्यकर्ता साथियों को ताकत देने की जरूरत है। दुग्ध विकास मंत्री राममूर्ति वर्मा ईमानदार, साहसी कर्तव्यशील व्यक्ति है। किसी व्यक्ति ने कहने की हिम्मत नहीं बनायी कि नेता जी कमीशन लेते है। अभी तक राममूर्ति वर्मा के ऊपर 107/16 नहीं है। चरित्रवान और विकास के बलपर राजनीति करना चाहते है। इसलिए पूरी ताकत से सन् 2017 को फतेह करने के लिए जुट जायंे। बैठक में पूर्व जिला महासचिव कलाम मोहम्मद खान, विधानचन्द्र चैधरी, रवीन्द्र कुमार सिंह, चन्द्रिका यादव, पूर्व प्रदेश सचिव मोहम्मद नासिर खान, डा0 मुमताज, जफरूशाह, विनोद वर्मा, शोले वर्मा, जितेन्द्र कुमार श्रीवास्तव, सप्पू वर्मा, ब्लाक प्रमुख रामकृष्ण वर्मा, हौसिला प्रसाद, बाबूराम यादव, हरिओम यादव आदि सैकड़ो लोग उपस्थित रहे।

मुआवजे की मांग को लेकर किसानों का धरना जारी, किसानों व कार्यदायी संस्था के कर्मचारियों में हाथा पाई

अम्बेडकरनगर। भारतीय किसान यूनियन के तरफ से एनएच 233 वाराणसी से लुम्बनी फोर लेन का निर्माण जिले में प्रभावित किसानों का धरना तीसरे दिन भी ग्राम भोजपुर तहसील आलापुर दिलीप विड़कान के गेट के सामने दिया जा रहा है जहां किसानों ने आजमगढ़ के बराबर मुआवजा दिये जाने की लगातार मांग की है। एसडीएम आलापुर द्वारा महापंचायत के मंच से जनता से वादा किया था कि जब तक किसानों की समस्या का निस्तारण नहीं हो जाता तब तक कोई कार्य नहीं किया जायेगा। दिलीप विडकान के अधिकारी आदेशो की अवहेलना करते हुए कार्य करा रहे थे। किसानों ने कर्मचारियों को कार्य रोकने को कहा अमड़ी के किसानों के साथ और महिलाओं के साथ र्दुव्यवहार करने लगे जिससे किसानों और कर्मचारियों के बीच नोक-झोक हुई। किसानों ने कार्य बंद कराया लेकिन दिलीप विडकान के अधिकारी मनगडंत कहानी बनाकर किसानों पर मुकदमा दर्ज करने की कोशिश कर रहे है। यदि किसी किसानों के साथ मारपीट का मुकदमा दर्ज किया जाता है तो हम किसी प्रकार से चुप नहीं बैठेंगे साथ यह भी फैसला किया गया कि जब तक मुआवजा आजमगढ़ के अनुसार नहीं दे दिया जाता है तब तक कार्य नहीं करने दिया जायेगा और धरना जारी रहेगा। दिलीप विडकान के अधिकारी व कर्मचारी हाथों में लाठी और सरिया से लैस होकर धरने पर बैठे लोगों को धमकाने लगे धरना स्थगित करो वरना बुरा होगा।


12 को पंचायत में शामिल होंगे राकेश टिकैत

अम्बेडकरनगर। धरने पर बैठे लोगों में जिलाध्यक्ष रणजीत कुमार उर्फ लल्लू वर्मा ब्लाक अध्यक्ष आलापुर, सौरभ पटेल उर्फ निन्कू वर्मा, निजामुद्दीन, भागीरथी, सौरभ यादव, इमरान रजा, मोहम्मद अफजल, खेदू निषाद, बाबूलाल, अब्दुल अजीज खां, रामअधार, संतोष, बच्चूलाल, चन्द्रबली, इंद्रसेन वर्मा, सागर निषाद, दिलीप, अच्छेलाल, रमेश आदि सैकड़ो लोग उपस्थित रहे। जिलाध्यक्ष ने यह घोषण की है कि 12 दिसम्बर को किसानों की हक की लड़ाई में महापंचायत में किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत, दीवानचन्द्र चैधरी, नम्बरदार, घनश्याम वर्मा, राजवीर सिंह, अभयराज ब्रहम्माचार्य आदि लोग मौजूद रहे।

पीड़ित महिला ने एडीएम को सुनाई आपबीती

अम्बेडकरनगर। शराबी पति की आदतो से परेशान महिला ने अपने बच्चों के साथ अपर जिलाधिकारी के कार्यालय में पहुंचकर आपबीती सुनाई और उसके द्वारा बेंचे जा रहे सम्पत्तियों को रोके जाने की मांग की है। मामला मालीपुर थानान्तर्गत रूधौलीमाफी का है। पीड़िता सुदामा देवी का आरोप है कि उसका पति जियालाल शराब का आदी है। दूसरे के बहकावे में आकर वह अपनी जमीन को बेंच रहा है। अब तक उसने लगभग डेढ़ बीघा जमीन दूसरे के नाम बैनामा कर दिया है और बची हुई जमीनो को भी बेंचने के प्रयास में है। महिला ने बताया कि यदि पैतृक जमीन को बेंच देते है तो हम व हमारे बच्चे भुखमरी के कगार पर पहुंच जायेंगे। पीड़िता ने अपर जिलाधिकारी से जमीन विक्रय को रोके जाने की मांग की है।

पालीटेक्निक ने रामपुर को हराया

अम्बेडकरनगर। जय शिव बाबा क्रिकेट प्रीमियर लीग का शुभारंभ शिवबाबा के मैदान पर नगर पालिका अध्यक्ष चन्द्र प्रकाश वर्मा ने फीता काटकर किया। इस मौके पर उन्होने कहा कि खेल से जहां एक खिलाडी का शारीरिक व मानसिक विकास होता है वहीं उससे आपसी प्रेम व सौहार्द को भी बढ़ावा मिलता है। पहले दिन का मैच पालीटेक्निक कालेज अकबरपुर व रामपुर सकरवारी के बीच हुआ जिसमें रामपुर सकरवारी ने टास जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 12 ओवरो में 68 रन बनाया। रामपुर सरकवारी की टीम की तरफ से राहुल ने सर्वाधिक 26 रन बनाया। जवाब में पालीटेक्निक की टीम ने नौ ओवर में ही मैच जीत लिया। पालीटेक्निक की तरफ से सौरभ ने सर्वाधिक 32 रन बनायेे और नाबाद रहे। सौरभ को मैनआफ दी मैच घोषित किया गया। इस दौरान टूर्नामेंट के संरक्षक नीरज त्रिपाठी, अध्यक्ष दीपक शुक्ला, के अलावां सूबेदार लवकुश वर्मा, आकाश वर्मा, हिमांशु पांडेय, पप्पू श्रीवास्तव आदि लोग मौजूद रहे।
संक्षेप-
मोटर साइकिल चोरी
जलालपुर। रामलीला मैदान से मोटर साइकिल चोरो ने पार कर दी अम्बेडकर के 61वें दिवस पर विनयकुमार अपनी गाड़ी नंबर यूपी 62 एडब्ल्यू 6308 से आया गाड़ी खड़ी कर कार्यक्रम देखने चला गया तो देखा गाड़ी गायब थी। पीड़ित ने शिकायती पत्र थाना प्रभारी को दी किन्तु मुकदमा दर्ज नही किया। सिर्फ सांत्वना देकर पीड़ित को टरका दिया गया। मामले मे प्रभारी ने बताया की तहरीर मिली है। कार्यवाही की जायेगी।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *