मद्धवेशिया समाज ने निकाला कुल गुरु बाबा गणिनाथ जी महाराज की शोभा यात्रा

उमेश गुप्ता

बलिया/मद्धेशिया समाज के कुलगुरु बाबा गणिनाथ जी महाराज की भव्य व दिव्य शोभा यात्रा शनिवार को नगर में धूमधाम से निकला। हाथी-घोड़ा व झंडा पताका संग जुलूस में हर आम व खास समेत बड़ी संख्या में महिलाएं भी शामिल रही।  कार्यक्रम के पहले ध्वाज फहराने के बाद ध्वजाभिवादन के गान से किया गया। जिसके बाद मद्धेशिया वैश्य सभा अध्यक्ष मोहन मद्धेशिया, आलोक गुप्ता, मृत्युंजय गुप्ता के देखरेख में डा. श्रीराम प्रसाद गुप्ता व आनंद आर्य के वैदिक मंत्रोच्चारण के बीच हवन पूजन हुआ।

जिसके बाद बाबा गणिनाथ जी महाराज का विशाल जुलूस निकला। जुलूस का नेतृत्व अभामवैस के राष्ट्रीय मंत्री व निवर्तमान चेयरमैन दिनेश गुप्ता ने किया। कुलगुरु बाबा गणिनाथ जी महाराज के शोभा झांकी के समझ सैकड़ों महिलाओं समेत बड़ी संख्या में लोगों ने मत्था टेका। करीब एक किलोमीटर लंबा विशाल जुलूस नगर के विभिन्न मार्गों में भ्रमण करने के बाद पूजनोत्सव स्थल पर पहुंचा। जुलूस में बाबा गणिनाथ की दिव्य झांकी के अलावा भगवान शिव व राधा-कृष्ण की मनोहर झांकी विशेष आकर्षण का केंद्र रहा।

वैश्य एकता की भरी हुंकार

जुलूस के तुरंत बाद नगर के पुलिस चैकी के समीप प्रस्तावित मद्धेशिया धर्मशाला की भूमि पर अभामवैस के विचार गोष्ठी व सम्मान समारोह का आयोजन किया गया। मुख्य अतिथि के रुप में समारोह को संबोधित करते हुए लखनऊ अभामवैस के अध्यक्ष रमाकांत गुप्ता ने कहा कि अलग-अलग बिरादरी में बंटने के बजाएं वैश्य समाज के एक धागे में पिरोने से ही राजनीतिक ताकत बढ़ेगी और राजनीतिक, सामाजिक व सांस्कृतिक समृद्धि और सशक्त होगा। वहीं अभामवैस के राष्ट्रीय मंत्री व नपं चेयरमैन दिनेश गुप्ता ने कहा कि कुलगुरु संत बाबा श्रीगणिनाथ जी महाराज हर समाज व वर्ग के विकास व उत्थान का संदेश देते है। जिसके तहत मद्धेशिया समाज समेत पूरे वैश्य समाज के शैक्षणिक व सामाजिक समृद्धि के लिए हर संभव कदम उठाये जायेंगे। आपसी एकजुटता से सामाजिक व राजनीतिक  ताकत तो बढ़ेगी किंतु समाज के युवाओं के शिक्षित होने से हम हर वर्ग में मजबूत होंगे और अपने समाज के विकास के साथ ही देश व प्रदेश के विकास में मजबूत भागीदारी दे सकेंगे।

अभामवैस के युवा कमेटी के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष व वर्तमान राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य राजेश गुप्ता ने लोगों से युवाओं को मोबाइल व सोशल साइट के अत्यधिक प्रयोग से रोकने की अपील की। साथ ही सामाजिक विकास हेतु अंशदान, श्रमदान के साथ रक्तदान में भी महत्वपूर्ण भागिदारी का आह्वान किया। रेल परामर्शदात्री उपयोगकर्ता समिति सदस्य देवेंद्र गुप्ता ने सामाजिक उत्थान हेतु आपसी एकजुटता मजबूत करने की अपील की। कहा कि सबसे बड़े यातायात संसाधन रेल में भी समाज का मजबूत योगदान जारी है।

समारोह के दौरान अभामवैस के प्रदेश महामंत्री ओमप्रकाश गुप्ता, प्रदेश मंत्री मनोज मद्धेशिया, भटनी पूर्व चेयरमैन विजय कुमार गुप्ता, पूर्व प्रधान गुलाबचंद्र गुप्ता, दुर्गा प्रसाद मधुलाला, प्रशांत कुमार मंटू, शिवकुमार जायसवाल, मोहन मद्धेशिया, दीनानाथ क्रांतिकारी, डा. जगदीश जायसवाल, अनूप कुमार हेमकर आदि ने संबोधित किया। अध्यक्षता  लाला केदारनाथ व संचालन विजय मद्धेशिया ने किया। नपं चेयरमैन दिनेश गुप्ता ने अतिथियों को स्मृतिचिंह देकर सम्मानित किया।

इस दौरान मनोज प्यारे, पुनीत गुप्ता, मनोज गुप्ता, प्रधान सतीश गुप्ता, वशिष्ठ प्रसाद मंत्री जी, सरदार महेंद्र सिंह, उपेंद्र गुप्ता, पिक्की वर्मा, अरविंद गुप्ता, मृत्युंजय गुप्ता, राममनोहर गांधी, बबलू, पुष्पा दीदी, प्रदीप मद्धेशिया, धीरज मद्धेशिया मुन्ना, संजय गुप्ता, राजकुमार, आशीष गुप्ता, मौजूद रहे। संत शिरोमणी बाबा गणिनाथ जी महाराज पूजनोत्सव समारोह में आयोजन समिति अध्यक्ष व नपं चेयरमैन दिनेश गुप्ता ने युवाओं को भी सम्मानित किया। एमबीबीएस करने वाले रंजन कुमार व रितेश कुमार को स्मृति चिंह देकर सम्मानित किया गया।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *