उत्तर प्रदेश में पान मसाला उत्पादन, वितरण और बिक्री पर लगा प्रतिबन्ध

आफताब फारुकी

लखनऊ। कोरोना वायरस का संक्रमण रोकने के लिए उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने पूरे राज्य में पान मसाला पर प्रतिबंध लगा दिया है। राज्य सरकार ने यूपी में पान मसाला के उत्पादन, वितरण और बिक्री पर अगले आदेश तक रोक लगा दी है। उत्तर प्रदेश के कई शहरों में पान मसाला का बड़े पैमाने पर उत्पादन होता है। इनमें कानपुर और नोएडा प्रमुख हैं।

मंगलवार को उत्तर प्रदेश सरकार के एडिशनल चीफ सेक्रेटरी अवनीश अवस्थी ने कहा था कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आदेश दिया है कि गुटखा, पान मसाला और पान पर प्रतिबंध लगाया जाए। उन्होंने कहा कि लोग गुटखा और पान मसाला खाकर सरकारी दफ्तरों, बाजारों और सार्वजनिक स्थानों में थूकते हैं। इससे गंदगी तो फैलती ही है, इस वक्त कोरोना वायरस के संक्रमण का भी खतरा बढ़ गया है।

गौरतलब हो कि जब योगी आदित्यनाथ 2017 में उत्तर प्रदेश के सीएम बने थे उस वक्त भी उन्होंने राज्य में पान-गुटखा पर बैन लगा दिया था। लेकिन शुरूआती सख्ती के बाद राज्य में एक बार फिर से पान-गुटखे की बिक्री शुरू हो गई थी। अब कोरोना वायरस का संक्रमण रोकने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने ये फैसला लिया है। इधर केंद्र सरकार ने यूपी समेत पूरे देश में लॉक डाउन घोषित कर दिया गया है।

सीएम योगी आदित्यनाथ के आदेश के बाद बुधवार को राज्य सरकार ने पान मसाला के उत्पादन, वितरण और बिक्री पर पूरी तरह से रोक लगा दी है। ये रोक अगले आदेश तक जारी रहेगी। बता दें कि कोरोना वायरस की वजह से यूपी सरकार ने लोगों से अपील की है कि वे घरों से एकदम बाहर न निकलें। योगी सरकार ने कहा है कि यूपी प्रशासन लोगों के घरों तक सामान पहुंचाएगा।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *