विश्व पर्यावरण दिवस पर चल रहे संगठनों की ग्रामीण महिलाओं ने वृक्ष लगाओ वृक्ष बचाओ के तहत रोपित किए पौधे

फारुख हुसैन

कल पूरे विश्व में पर्यावरण दिवस बहुत ही धूमधाम के साथ मनाया गया। इस अवसर पर जगह-जगह पर सैकड़ों की संख्या में अधिकारियों से लेकर कर्मचारियों व विभिन्न संगठनों के द्वारा पौधारोपण किया गया था।  इसी क्रम में विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर रविवार को लखीमपुर खीरी जिले के पलिया तहसील के ग्राम पतवारा व अतरिया में चलाए जा रहे संगठन ज्योति प्रेरणा व श्रीहरि प्रेरणा की ग्रामीण महिलाओं ने वृक्ष लगाओ वृक्ष बचाओ के तहत गांव के विभिन्न खाली पड़ी जगहों पर आम, अमरूद, आंवला, जामुन, सहजन इमली आदि का पौधारोपण किया।

इस मौके पर ग्रामीण महिलाओं ने मौके पर मौजूद लोगों को पर्यावरण के बारे में विभिन्न जानकारियां दी। पर्यावरण संतुलन हेतु अधिक से अधिक पेड़ लगाने हेतु कहा गया। इसके अलावा पर्यावरण में हो रहे बदलाव को देखते हुए विभिन्न सावधानियां बरतने की भी जानकारी दी कि हम ज्यादा से ज्यादा वृक्ष लगाएं जिससे पर्यावरण संतुलन ठीक हो। यदि पर्यावरण संतुलन ठीक होता है तो इससे गंभीर बीमारियों और अन्य प्रकार से हम लोगों को राहत मिलेगी।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *